बारिश व ओलावृष्टि से खराब फसल का पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह ने किया निरीक्षण

Font Size

– 6 अप्रैल तक अपने फसल खराबे की रिपार्ट ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपलोड करवाना सुनिश्चित करें किसान : एसडीएम

गुरूग्राम, 30 मार्च। पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, तहसीलदार रीटा ग्रोवर व नायब तहसीलदार दिनेश कुमार ने शनिवार को ब्लॉक पटौदी के विभिन्न गांवो के खेतों में जाकर बारिश व ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का निरीक्षण किया। डीसी निशांत कुमार यादव के दिशा निर्देशन में एसडीएम ने फसलों का मुआयना करने के बाद राजस्व विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एसडीएम ने बताया कि जिला के विभिन्न क्षेत्रों में 29 व 30 मार्च को हुई बेमौसम बरसात व ओलावृष्टि से किसानों की रबी की फसल को नुकसान पंहुचा है। जिसके चलते राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी दिशा निर्देशों में किसानों को उनकी फसल में हुए खराबे रिपार्ट ई क्षति पूर्ति पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है। एसडीएम ने बताया कि यह पोर्टल 6 अप्रैल तक खुला रहेगा। वहीं पोर्टल पर केवल वही किसान अपनी रिपोर्ट अपलोड कर पाएंगे जिन्होंने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण कराया हुआ है।

एसडीएम ने कहा कि अन्नदाता को किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया है कि उनकी खराब हुई फसलों का उन्हें जल्द से जल्द मुआवजा दिलाया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा है कि ई क्षति पूर्ति पोर्टल पर किसानों द्वारा अपने फसल खराबे की रिपार्ट दर्ज करने उपरांत गिरदावरी के लिए विशेष टीमें बनाकर प्रत्येक किसान के खेत में जाकर निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गिरदावरी के दौरान खराब हुई फसल का अनुपात लगाकर उस हिसाब से किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

You cannot copy content of this page