नायब सिंह सैनी सरकार ने विधानसभा में ध्वनि मत से विश्वास मत हासिल किया

Font Size

सुभाष चौधरी /The Public World 

चंडीगढ़ : हरियाणा में नवगठित नायब सिंह सैनी सरकार ने विधानसभा में ध्वनि मत से विश्वास मत हासिल कर लिया. हालांकि विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा विधानसभा अध्यक्ष से विश्वास मत पर गुप्त मतदान करने की मांग कर रहे थे लेकिन विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने उनकी मांग को खारिज करते हुए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा विधानसभा में रखे गए विश्वास मत के प्रस्ताव पर ध्वनि मत से वोटिंग कराने की व्यवस्था दी. अध्यक्ष ने विश्वास मत प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित होने की घोषणा की . इससे पूर्व लगभग 3:30 घंटे तक विधानसभा में चली चर्चा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के कुल 17 विधायकों ने अपनी बात रखी. सत्ता पक्ष की ओर से चार कैबिनेट मंत्रियों सहित कई विधायकोंने भी सरकार का पक्ष रखा और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कार्यकाल की जमकर सराहना की जबकि विपक्ष के नेता पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कई विधायकों ने मनोहर लाल को हटाकर नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाए जाने की प्रासंगिकता पर सवाल खड़े किये  और जन्त्य का विश्वास खोने का आरोप लगाया  .

 

विधानसभा में विश्वास मत पर हुई बहस का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अपने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कामकाज के तारीफों के पुल बांधे. उन्होंने कहा कि जिस तरह मनोहर लाल एक साधारण परिवार से आते हुए आम कार्यकर्ता से लेकर मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे और उसी तरह आम कार्यकर्ता के रूप में काम करते हुए उन्हें भी पार्टी ने मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दी है, यह भारतीय जनता पार्टी जैसे राजनीतिक दल में ही संभव है. श्री सैनी ने कहा कि उन्होंने मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में ही राजनीतिक और प्रशासनिक गुर सीखे हैं . उन्हें आगे भी उनका निर्देशन मिलता रहेगाऔर उनके द्वारा प्रदेश में लागू की गई सभी सरकारी योजनाओं कोऔर आगे बढ़ाया जाएगा. 

 

विपक्ष के द्वारा उठाए गए सवालों का हंसकर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि पहले अगर किसी कारण से किसी में बदलाव लाने की आवश्यकता पड़ती थी तो विपक्षी दल के नेता अपने बेटे पोते की ओर देखते थे या फिर परिवार से निर्देशन लेते थे लेकिन भाजपा में बदलाव बेहद सहज होता है. उन्होंने कहा कि जब वह विधानसभा के सदस्य थे और प्रदेश सरकार में मंत्री के तौर पर कार्यरत  थे तभी उन्हें पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव लड़ने का निर्देश मिला था. और अब उन्हें पार्टी ने यह बड़ी जिम्मेदारी दी हैऔर हमने सहजता से उसका पालन किया है. 

 

नायब सिंह सैनी ने कहा कि मनोहर लाल के 9:30 वर्षों के कार्यकाल में प्रदेश कई मामले में नंबर वन बना. उन्होंने कहा कि प्रति व्यक्ति आय के मामले में , देश में कारों के उत्पादन में, एम्एसपी पर14 फसलें खरीद करने में, परिवार पहचान पत्र लॉन्च कर रियल टाइम डाटा एक्सेस करने में, 1.80 लख रुपए तक की आय वाले लोगों को सारी सरकारी सुविधायें उनके घर तक पहुंचाने के मामले में भाजपा सरकार ने देश के सभी प्रदेशों में प्रथम स्थान हासिल किया है. उनका कहना था कि आगे भी विकास की गति को और तेज किया जाएगा और नई योजनाएं लाई जाएगी. 

 

अपने संक्षिप्त भाषण में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कार्यकाल में सरकारी योजनाओं के लिए लांच की गई ऑनलाइन पोर्टल को बेहद कारगर बताया. उन्होंने कहा कि मनोहर लाल खट्टर ने सीएम विंडो की व्यवस्था लॉन्च कर इस प्रदेश के आम आदमी को भी न्याय दिलाने का काम किया जो भाजपा के गुड गवर्नेंस का मजबूत उदाहरण है. 

 

उन्होंने मनोहर लाल सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में बेटे और बेटियों के जन्म दर में बड़ा अंतर होना चिंता का विषय था. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत कर संतुलित करने में बड़ी कामयाबी मिली. इससे प्रदेश में लाखों बेटियों को जीवन दान मिला.

 

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना के लिए तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की भी सराहना की. उन्होंने यह कह कर सबको चौंका दिया कि श्री विज तब भी स्वास्थ्य मंत्री थे और आज भी स्वास्थ्य मंत्री हैं. इस समय श्री विज भी सदन में मौजूद थे .

 

श्री सैनी ने कहा कि पहले प्रदेश में बेटियां कॉलेज में पढ़ने के लिए नहीं जा पाती थी क्योंकि उन्हें गांव से दूर जाना पड़ता था लेकिनआज मनोहर लाल सरकार द्वारा प्रत्येक 20 किलोमीटर पर कॉलेज स्थापित करने से यह समस्या दूर हुई. भाजपा सरकार ने बेटियों को कॉलेज तक पहचाने के लिए निशुल्क बस की व्यवस्था भी कराई है. उनका कहना था कि जहां तक खिलाड़ियों को सुविधा देने का सवाल है हरियाणा प्रदेश में सर्वाधिक प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय मनोहर लाल सरकार के कार्यकाल के दौरान ही किया गया.

उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां शत प्रतिशत पंचायतें पढ़ी लिखी हैं. जबकि केरोसिन मुक्त राज्य होने का तगमा भी हरियाणा को ही मिला है. पीएम कुसुम योजना की चर्चा करते उन्होंने कहा कि हरियाणा में 72000 सोलर पंप लगाकर सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया गया है. 

 

उन्होंने आधारभूत संरचनाओं के विकास की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी जिले में सड़कों के निर्माण, पुल के निर्माण, एलिवेटेड सड़कों के निर्माणऔर रेलवे की सुविधा पहुंचाने का काम बेहद तीव्र गति से किया गया है. उन्होंने बल देते हुए कहा कि हमारी सरकार ने सरकारी सिस्टम में सुधार किया और लोगों के जीवन को सरल बनाने के लिए समर्पित होकर काम किया. 

 

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में रोहतक और झज्जर में आयोजित पार्टी की जनसभा में लोगों से सरकारी नौकरी पारदर्शी तरीके से हासिल करने का जब सवाल पूछा तो दर्जनों लोगों ने अपने हाथ खड़े कर बिना खर्ची बिना पर्ची के नौकरी मिलनेका खुलासा किया. उन्होंने विकसित भारत यात्रा की चर्चा करते हुए प्रत्येक गांव को सरकारी योजनाओं से जोड़ने का दावा किया. उन्होंने कहा कि  पिछले  साढ़े 9 वर्षों में सरकारी व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के लिए हर संभव और आगे भी प्रदेश के हर गांव हर शहर में सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए काम करते रहेंगे. 

 

विधानसभा में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की ओर से चर्चा का जवाब देने के बाद सदन में पेश किए गए विश्वास मत पर अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने वोटिंग कराया. इस पर विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने विरोध करते हुए गुप्त मतदान करने की मांग की जिसे अध्यक्ष ने खारिज कर दिया. अध्यक्ष ने कहा कि संविधान में विधान सभा के लिए ऐसा कोई प्रावधान नहीं है . अंततःअध्यक्ष ने पक्ष और विपक्ष में हां ना करने की व्यवस्था दी और नायब सिंह सैनी सरकार के विश्वास मत को ध्वनि मत से पारित होने की घोषणा की. 

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की ओर से सदन में रखे गए विश्वास मत के प्रस्ताव पर हुई चर्चा में विपक्ष के नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा , डॉ रघुबीर सिंह कादियान कांग्रेस विधायक विधायक ,  जे पी दलाल मंत्री,  राव दान सिंह कांग्रेस विधायक, रंजीत सिंह चौटाला मंत्री,  नयन पाल रावत निर्दलीय विधायक, नीरज शर्मा कांग्रेस विधायक ,  मूलचन्द शर्मा मंत्री,  शमशेर सिंह गोगी कांग्रेस विधायक ,  कंवर पाल संसदीय कार्य मंत्री ,गीता भुक्कल कांग्रेस विधायक ,  असीम गोयल भाजपा विधायक , बीबी बत्रा कांग्रेस विधायक ,  महिपाल ढांढा भाजपा विधायक , बल राज कुंडू  कांग्रेस विधायक , हरविन्द्र कल्याण भाजपा विधायक  और आफताब अहमद कांग्रेस विधायक ने भाग लिया .

You cannot copy content of this page