गुरुग्राम नगर निगम ने अतिक्रमण के खिलाफ कई क्षेत्रों में की कार्रवाई

Font Size

– इनफोर्समैंट टीम ने सदर बाजार, बस स्टैंड रोड़, महरौली रोड़ व न्यू रेलवे रोड़ सहित आसपास के क्षेत्रों से हटाया अतिक्रमण

गुरुग्राम, 11 मार्च। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा बाजार क्षेत्रों, सडक़ों, फुटपाथों तथा ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों को अतिक्रमण से मुक्त बनाने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को सदर बाजार, बस स्टैंड रोड़, महरोली रोड़ व न्यू रेलवे रोड़ सहित आसपास के क्षेत्रों में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की गई।

नगर निगम गुरूग्राम की इनफोर्समैंट टीम के सदर बाजार में पहुंचने पर दुकानों के बाहर लगी रेहड़ी-पटरी व फड़ी वालों ने आनन-फानन में अपना सामान समेटना शुरू किया, लेकिन टीम ने मौके पर अतिक्रमण हटाने के साथ ही सामान को भी जब्त करने की कार्रवाई की। इसके अलावा, टीम ने बस स्टैंड रोड़, न्यू रेलवे रोड़ व महरोली रोड़ पर भी अस्थाई अतिक्रमण करने वालों को खदेड़ा तथा उनका सामान जब्त किया। साथ ही टीम ने दुबारा से अतिक्रमण नहीं करने की चेतावनी भी दी तथा आगाह किया कि अतिक्रमण के खिलाफ अभियान आगे भी लगातार जारी रहेगा।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ के अनुसार अतिक्रमण किसी भी सूरत में सही नहीं है। इससे सडक़ें व रास्ते तंग हो जाते हैं, जिससे यातायात जाम की समस्या बनती है। इसके अलावा, फुटपाथों पर अतिक्रमण होने के कारण पैदल चलने वालों की सुरक्षा को भी खतरा बना रहता है। फुटपाथ पर अतिक्रमण के कारण पैदल चलने वालों को मजबूरीवश सडक़ पर चलना पड़ता है, जिससे दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है।

निगमायुक्त ने कहा कि सदर बाजार गुरूग्राम का सबसे प्राचीनतम व व्यस्तम बाजार है। यहां पर ग्राहकों की आवाजाही काफी अधिक रहती है। इसके साथ ही बाजार की दुकानों में काम करने वाले भी काफी संख्या में मौजूद रहते हैं। अतिक्रमण के कारण बाजार की गलियां तंग हो जाती हैं और यहां पर आवाजाही में परेशानी होती है। इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से भी अतिक्रमण हानिकारक है। अगर बाजार में आगजनी या भगदड़ जैसी घटना हो जाए, तो राहत व बचाव दल को घटना स्थल तक पहुंचने में अतिक्रमण के कारण बाधा उत्पन्न हो सकती है, जिससे जानमाल का भी भारी नुकसान होने की संभावना बनी रहती है। उन्होंने कहा कि जनहित को ध्यान में रखते हुए अतिक्रमण ना किया जाए।

You cannot copy content of this page