इंस्टाग्राम पर लड़की की आपत्तिजनक फोटो डालकर परेशान करता था, पुलिस ने दबोचा

Font Size

‘प्रतिबिंब’ एप्लीकेशन की मदद से लड़की की आपत्तिजनक जानकारी शेयर करता था 

गुरुग्राम , 05 मार्च :  गुरुग्राम पुलिस ने ‘प्रतिबिंब’ एप्लीकेशन की मदद से इंस्टाग्राम पर लड़की की आपत्तिजनक जानकारी डालकर परेशान करने वाले युवक गिरफ्तार कर लिया. उसके कब्जा से 01 मोबाईल फोन भी बरामद किया है । गिरफ्तार युवक गांव दधपी जिला औरंगाबाद (बिहार)  का निवासी है.

प्रियांशु दीवान, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम ने बताया कि निरीक्षक संदीप, प्रबंधक थाना साईबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने ‘प्रतिबिंब एप्लिकेशन’ की मॉनिटरिंग व पुलिस तकनीक की सहायता से आज यानी 05 मार्च को मानेसर, गुरुग्राम से एक ऐसे युवक को गिरफ्तार किया है जो इंस्टाग्राम पर लड़की की आपत्तिजनक जानकारी शेयर कर परेशान करता था. वह लड़की को जान से मारने की धमकी भी देता था . आरोपी की पहचान विकास यादव निवासी गांव दधपी जिला औरंगाबाद (बिहार) के रूप में हुई है ।

उन्होंने बताया कि पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त मामले में पीड़िता की शिकायत पर सम्बन्धित धाराओं के तहत अभियोग मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया। पुलिस जांच व आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि इसने उपरोक्त मामले में शिकायतकर्ता/पीड़ित को परेशान करने के उद्देश्य से वारदात को अंजाम दिया था।

वारदात को अंजाम देने में प्रयोग किया गया मोबाईल फोन भी आरोपी के कब्जा से बरामद किया गया है। पुलिस टीम द्वारा पुलिस तकनीक व अपने अन्य संसाधनों की सहायता से आरोपी के अपराधिक रिकार्ड व अन्य मामलों की जानकारी एकत्रित की जा रही है। मामले की जाँच जारी है।

उल्लेखनीय है कि बढ़ते साईबर अपराधों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले इंडियन साईबर क्राईम कोआर्डिनेशन सेंटर (I4C) द्वारा प्रतिबिंब पोर्टल तैयार किया है. इसकी मदद से किसी इलाके में सक्रिय साईबर अपराधियों की रियल टाइम जानकारी उस क्षेत्र की पुलिस को मिल जाती है। इससे त्वरित कार्यवाही करने का मौका स्थानीय पुलिस के पास उपलब्ध रहता है। गुरुग्राम पुलिस बढ़ते साईबर अपराध को रोकने में तथा आपराधियों को पकड़ने को सक्रीय है ।

You cannot copy content of this page