अच्छे रिटर्न का प्रलोभन देकर ठगी करने वाला मास्टरमाइंड सहित 4 गिफ्तार

Font Size

गुरुग्राम , 5 मार्च : गुरुग्राम पुलिस ने अच्छे रिटर्न का प्रलोभन देकर धोखे से रुपए निवेश करवाकर ठगी करने तथा ठगी की ट्रेनिंग देने वाले मास्टरमाइंड व 01 नाबालिक सहित 04 आरोपियों को गिरफ्तार किया है . उनके कब्जा  से 82 हजार रुपयों की नगदी, 1 सोने की अंगूठी व 4 मोबाईल फोन भी बरामद किया है ।

अभियोग का संक्षिप्त विवरण : 

प्रियांशु दीवान, सहायक पुलिस सहायक साइबर, गुरुग्राम ने बताया कि दिनांक 27.09.2023 को एक व्यक्ति ने थाना साईबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत एक व्यक्ति द्वारा टेलीग्राम पर इसे अधिक रिटर्न देने की बात कहकर ट्रेडिंग/इन्वेस्टिंग के नाम पर फोनपे के माध्यम से लगभग 01 लाख रुपयों की ठगी करने के संबंध में दी गई। प्राप्त शिकायत पर थाना साईबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

पुलिस कार्यवाही :

सहायक पुलिस सहायक साइबर, गुरुग्राम ने बताया कि निरीक्षक संदीप कुमार, प्रबंधक थाना साईबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए दिनाँक 01.03.2024 को उपरोक्त अभियोग में साईबर ठगी की ट्रेनिंग देने वाले मास्टरमाइंड व 01 नाबालिक सहित कुल 04 आरोपियों को बाबाई जिला बुन्दी, राजस्थान से काबू करने में बड़ी सफलता हासिल की। आरोपियों की पहचान दयाराम उर्फ दियाराम मीणा, योगेश मीणा व विकास मीणा के रूप में हुई।

आरोपियों/अभियुक्तों का संक्षिप्त विवरण :

1. दयाराम उर्फ दियाराम मीणा निवासी बाबाई जिला बूंदी (राजस्थान) शिक्षा-11वीं (उम्र-19 वर्ष)

2. योगेश मीणा निवासी गांव रावल जिला सवाई माधोपुर (राजस्थान) शिक्षा-12वीं (उम्र-21 वर्ष)

3. विकास मीणा निवासी गांव चमनगंज जिला बूंदी (राजस्थान) शिक्षा-ग्रेजुएशन (उम्र-21 वर्ष)

पुलिस पूछताछ :

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उपरोक्त आरोपी योगेश मीणा अपने आसपास के गांव के लोगों को निवेश के नाम पर ठगी करने के लिए ट्रेनिंग देता था तथा टेलीग्राम, मैसेंजर व अन्य सोशल मीडिया ऐप द्वारा साईबर अपराध/ठगी करने के तरीके सिखाता था। यह (आरोपी योगेश मीणा) अब तक 100 से अधिक लोगों को साईबर ठगी करने की ट्रेनिंग दे चुका था। उपरोक्त अभियोग में आरोपी दयाराम, विकास व नाबालिक आरोपी को योगेश मीणा द्वारा ही ठगी करने की ट्रेनिंग दी गई थी। आरोपी दयाराम ने ठगी की ट्रेनिंग लेने की ऐवज में आरोपी योगेश को सोने की अंगूठी दी थी।

आरोपी योगेश व दयाराम लगभग 1 वर्ष से ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे थे। आरोपी दयाराम अब तक करीब 25-30 लोगों के साथ ठगी करने की वारदातों को अंजाम दे चुका था, आरोपी विकास 10-12 लोगों के साथ ठगी की वारदातों को अंजाम दे चुका था तथा नाबालिक आरोपी भी अब तक 03-04 लोगों के साथ ठगी कर चुका था।

आरोपियों का अपराधिक रिकॉर्ड :

आरोपियों के आपराधिक रिकॉर्ड के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि आरोपी योगेश के खिलाफ शस्त्र अधिनियम के तहत 01 अभियोग राजस्थान में अंकित है।

बरामदगी :

पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से 82 हजार रुपए की नगदी, 01 सोने की अंगूठी व 04 मोबाईल फोन्स बरामद किए गए हैं।

आगामी कार्यवाही :

पुलिस टीम द्वारा अभियोग में नियमानुसार आगामी कार्यवाही की जा रही है। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

You cannot copy content of this page