साईबर ठगों को बैंक कर्मचारी ही बेचते थे बैंक खाता : 12 खाता खोलने वाले यस बैंक के तीन अधिकारी पकड़े गए

Font Size

गुरुग्राम :  साईबर ठगों को बैंक खाता उपलब्ध कराने वाले 3 बैंक कर्मचारी गिरफ्तार. गुरुग्राम में साइबर ठगों को बैंक खाता बेचने के मामले में लगातार नई परतें खुल रही हैं. पहले कोटक महिंद्रा बैंक की कर्मी साइबर ठगों के साथ मिली भगत कर अकाउंट की डिटेल देने के मामले में गुरुग्राम पुलिस द्वारा दबोचा गएऔर अब एक और निजी बैंक,  यस बैंक के तीन अधिकारी पुलिस के हत्थे चढ़े हैं. जांच में पता चला है कि इस बैंक के तीनों अधिकारी पैसे लेकर साइबर ठगों के अकाउंट खोलते थे. उन्होंने फर्जी तरीके से 12 बैंक अकाउंट खोले थे. इस बात का खुलासा प्रियांशु दीवान, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, गुरुग्राम ने किया.  

उन्होंने बताया कि अप्रैल 2023में एक 30 वर्षीय व्यक्ति से साइबर ठगों ने 9 लाख 52000 रूपये झटक लिए थे . साइबर ठगों ने पीड़ित व्यक्ति को कोरियर कंपनी का प्रतिनिधि बताया था. उसके बाद पुलिस अधिकारी बनकर उनसे रुपए ठग लिए थे. जांच में पता चला कि कुछ माह  पहले डेढ़ लाख रुपए बिहार के मुजफ्फरपुर निवासी रंजन नाम के व्यक्ति के अकाउंट में भेजे गए थे. पुलिस ने जब गहन पूछताछ की तो जानकारी मिली कि उसके एक रिलेटिव ने यस बैंक में उसकी आईडी लेकर खाता खोलने की बात कही थी , जिससे पुलिस रोशन नाम के व्यक्ति तक पहुंचने में कामयाब हुई और गत 2 मार्च को उसे दिल्ली के छतरपुर से गिरफ्तार किया गया.

वारदात का विवरण :

प्रियांशु दीवान, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, गुरुग्राम ने बताया कि दिनांक 12.04.2023 को थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में एक व्यक्ति ने एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि दिनांक 10.04.2023 को इसको किसी अनजान व्यक्ति ने Fedex Parcel के नाम से कॉल करके मुंबई पुलिस के किसी अधिकारी का नाम लेकर उस अधिकारी से बात करवाई जिसने इसे बताया कि इसका पार्सल गैर कानूनी गतिविधि से संबंधित है तथा केस से इसका नाम हटाने के नाम पर इससे कुल 9,21,500 रुपए की ठगी कर ली .  प्राप्त शिकायत पर थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

पुलिस कार्यवाही :

इस मामले में निरीक्षक जसवीर, प्रबंधक थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियोग में 03 आरोपियों को दिनांक 02.03.2024 को गिरफ्तार किया । आरोपियों की पहचान मोहम्मद मुकीम, अनकेश व रोशन कुमार के रूप में हुई।

आरोपियों/अभियुक्तों का संक्षिप्त विवरण :

1. मोहम्मद मुकिम निवासी गाँव राजवी मेडिकल बजारिया, दोरा टांडा (बिहार) हाल निवासी ओखला विहार, दिल्ली।

2. अनकेश निवासी गाँव शामहो टोटहा जिला बेगूसराय (बिहार)।

3. रोशन कुमार निवासी गाँव केशोपुर जिला मुज्जफरपुर (बिहार) हाल निवासी ब्लॉक-F, आया नगर, दिल्ली।

पुलिस पूछताछ :

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उपरोक्त आरोपी बैंक में विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। आरोपियों ने धोखाधड़ी से फर्जी दस्तावेज तैयार करके बैंक में खाते खोले थे तथा बैंक में खाता खोलने के नाम पर इन्होंने 02 लाख रुपए प्राप्त किए थे और प्राप्त राशि को इन्होंने आपस में बांट लिया था। धोखाधड़ी से ठगी गई राशि में से 01 लाख 52 हजार रुपए की राशि आरोपियों द्वारा उपलब्ध कराए गए बैंक खाता में ट्रांसफर की गई थी।

आगामी कार्यवाही :

आगामी पूछताछ के लिए आरोपियों को न्यायालय में पेश कर  04 दिन के पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया गया। पुलिस रिमाण्ड के दौरान आरोपियों से अन्य वारदातों व अन्य साथी आरोपियों के बारे के गहनता से पूछताछ की जा रही है . मामले की जांच जारी है।

You cannot copy content of this page