चुनावी चिंता से ऊपर उठ केवल विकास की चिंता करने वाला है मनोहर बजट : अनुराग बख्शी

Font Size

गुरुग्राम। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कल बतौर वित्त मंत्री अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट विधान सभा में पेश किया। बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल के चेयरमैन और पूर्व आई आर एस अनुराग बख्शी ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि ये बजट चुनावी चिंता से ऊपर उठ कर केवल विकास की चिंता करने वाला बजट है। यह बजट मनोहर सरकार की दूरदर्शिता और प्रदेश के समग्र विकास के संकल्प का प्रतीक है। ये विकसित भारत की यात्रा में विकसित हरियाणा की अहम भूमिका अदा करने वाला साबित होगा।

श्री बख्शी ने कहा कि जैसा कि मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा ये राज्य सरकार के अंत्योदय के लक्ष्य को साधने के लिए GYAN के मूल मंत्र पर काम करने वाला बजट है । इसमें ग़रीब , युवा , अन्नदाता और नारी के विकास और कल्याण पर ज़ोर दिया गया है।

चुनावी चिंता से ऊपर उठ केवल विकास की चिंता करने वाला है मनोहर बजट : अनुराग बख्शी 2

उन्होंने कहा की कुल 189876 करोड़ का अनुमानित बजट पिछले वित्त वर्ष के मुक़ाबले 11 फ़ीसद से भी अधिक है। उनका कहना है कि राजकोषीय घाटे को तय मानकों ( राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 3.5 फ़ीसद) की सीमा में 2.8 फ़ीसद तक रखना , सरकार के कुशल वित्तीय अनुशासन और प्रबंधन का प्रमाण है। राज्य के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर की चर्चा करते हुए एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल के चेयरमैन ने कहा कि वर्ष 2023-24 में 7.3 फ़ीसद अनुमानित है जो राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद की अनुमानित वृद्धि दर 6.7 फ़ीसद से अधिक है।

श्री बख्शी ने इस बात के लिये मुख्यमंत्री की जमकर तारीफ की कि उन्होंने बजट में बिना किसी नये कर का बोझ डाले समाज के सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखा है। राज्य में कृषि उत्पाद की वृद्धि दर 8 फ़ीसद है जो सरकार के कृषि को मुनाफ़े का सौदा बनाने के प्रयासों का परिणाम है। उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से विधानसभा में पेश बजट को किसान हितैषी बताते हुए कहा कि मेरी फसल मेरा ब्योरा , 14 फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ख़रीद , भावान्तर भरपाई योजना , प्राकृतिक आपदा की स्थिति में हुए नुक़सान की तुरंत भरपाई ,प्रदेश के किसानों के लिए सुरक्षा कवच का काम करते हैं। इस बजट में भी 5लाख किसानों के लिए फ़सली ऋण पर ब्याज और जुर्माना माफ़ी की योजना बड़ी ख़ुशख़बरी है। उनका कहना है कि अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा अबियाना शुल्क भी एक अप्रैल से समाप्त करने की घोषणा कर सीएम ने बड़ी राहत प्रदान की है।

उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में परिवार पहचान पत्र के तहत दर्ज आँकड़ों के अनुसार प्रदेश में 22.89 लाख परिवार चिन्हित किए गये हैं जिनके लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएँ सरकार द्वारा चलाई जा रही है । इस बजट में आयुष्मान भारत योजना का दायरा और बढ़ाया गया है और 3-6 लाख तक सालाना आमदनी वाले परिवारों को भी ,4000-5000 रुपए का सालाना प्रीमियम देकर इस योजना का लाभ मिल सकेगा। युवाओ के कल्याण की चर्चा करते हुए कहा कि 60000 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराये जाएँगे जबकि युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए वेंचर कैपिटल फण्ड के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है । महिला उत्थान को लेकर उनका कहना है कि हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 2लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है । 5000 महिलाएँ ड्रोन चलाने में प्रशिक्षित होंगी इसके लिए 500 स्वयं सहायता समूहों को सरकार ड्रोन उपलब्ध कराएगी ।

शहीदों के सम्मान को लेकर हरियाणा सरकार की संवेदनशीलता की चर्चा करते हुए श्री बख्शी ने कहा कि इस बजट में मुख्यमंत्री ने शहीद सैनिक परिवारों के लिए अनुग्रह राशि बढ़ा कर एक करोड़ कर दी है और स्वतंत्रता सैनानियों की पेंशन बढ़ाकर 40000 रुपये प्रति माह कर दी गई है ।

उन्होंने कहा कि हिसार में नागरिक उड्डयन विश्विद्यालय,नूँह यमुनानगर और रोहतक में हवाई पट्टियों का निर्माण और गुरुग्राम में हेलीहब प्रदेश में उड्ड्यन को नई गति देगा । प्रदेश में पर्यटन को बढ़ाने की दिशा में ज्योतिसर के विकास के साथ अरावली की पहाड़ियों में जंगल सफारी और सूरजकुण्ड क्राफ़्ट मेला की तर्ज़ पर दिवाली मेले का आयोजन किया जाएगा . नियमित की गई अवैध कॉलोनियों के विकास पर 1000 करोड़ खर्च होगा । सभी ज़िला मुख्यालों में सभागार बनेंगे ।प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के इलाज के लिए कैशलेस सुविधा दी जाएगी ।

आधारभूत संरचनाओं की चर्चा करते हुए श्री बख्शी ने कहा कि बजट में हरियाणा इलेक्ट्रिक वाहन नीति और ड्रोन निर्माण के लिए विशेष फण्ड का प्रावधान किया गया है । प्रदेश में रेल और सड़क निर्माण ढाँचागत विकास को गति देगा । उद्योगों के विकास के लिए 922 करोड़ का आबंटन किया गया है ।

उनके शब्दों में कुल मिलाकर ये बजट सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी है और कोई भी वर्ग विकास से अछूता नहीं रहेगा । ये बजट वास्तव में यही समय है सही समय है के संकल्प को साकार करने का काम करेग।

You cannot copy content of this page