कचरा निष्पादन कार्य में ठोस कचरा प्रबंधन नियमों की पालना की जाए सुनिश्चित : डा. नरहरि सिंह बांगड़

Font Size

– नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कचरा निष्पादन कार्य की समीक्षा के दौरान दिए अधिकारियों तथा निष्पादन कार्य में लगी एजेंसियों के प्रतिनिधियों को निर्देश

– बंधवाड़ी में लीगेसी वेस्ट निष्पादन के समय निकलने वाले सीएंडडी वेस्ट, कंपोस्ट तथा इनर्ट के प्रबंधन में नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए कमेटी का किया गया गठन

– लीगेसी वेस्ट निष्पादन पहली मार्च से 16 हजार टन प्रतिदिन क्षमता से करने का दिया गया लक्ष्य, कोताही बरतने वाली एजेंसी के खिलाफ की जाएगी नियमानुसार कार्रवाई

– बंधवाड़ी प्लांट से सीधे खाद व इनर्ट लेने वाले किसानों, विभिन्न विभागों के ठेकेदारों, पार्कों का रख-रखाव करने वाली आरडब्ल्यूए तथा स्वयंसेवी संस्थाओं को दी जाएगी प्रोत्साहन राशि

गुरूग्राम, 23 फरवरी। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि बंधवाड़ी में लीगेसी वेस्ट निष्पादन कार्य तेज गति से किया जा रहा है। इस कार्य की देखरेख कर रहे अधिकारीगण तथा कार्य निष्पादित करने वाली एजेंसियां ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कचरा निष्पादन के बाद निकलने वाले लीचेट, आरडीएफ, सीएंडडी वेस्ट, कंपोस्ट तथा इनर्ट का नियमों के तहत प्रबंधन सुनिश्चित होना चाहिए।

निगमायुक्त ने उक्त निर्देश शुक्रवार को अपने कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में ठोस कचरा प्रबंधन कार्य से संबंधित अधिकारियों तथा एजेंसी प्रतिनिधियों को दिए। उन्होंने सीएंडडी वेस्ट, कंपोस्ट तथा इनर्ट के प्रबंधन में नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत ङ्क्षसह की अध्यक्षता में कमेटी का गठन करने के भी निर्देश दिए। इस कमेटी में संबंधित अधिकारीगण तथा निष्पादन कार्य करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह कमेटी सीएंडडी वेस्ट रूल्स तथा सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट रूल्स की पालना सुनिश्चित करेगी। यह कमेटी कंपोस्ट मैनेजमैंट प्लान भी तैयार करने का कार्य करेगी।

कचरा निष्पादन कार्य में ठोस कचरा प्रबंधन नियमों की पालना की जाए सुनिश्चित : डा. नरहरि सिंह बांगड़ 2निगमायुक्त ने बैठक में उपस्थित लीगेसी वेस्ट निष्पादन कार्य में लगी एजेंसियों के प्रतिनिधियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे अपने सभी प्लांटों को पूरी क्षमता के साथ चलाएं तथा यह सुनिश्चित करें कि 1 मार्च से प्रतिदिन 16000 टन लीगेसी वेस्ट निष्पादन का लक्ष्य प्राप्त किया जाए। अगर कोई एजेंसी इस मामले में कोताही बरतेगी, तो उसके खिलाफ नियमों के तहत पैनल्टी लगाने के साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने चीफ इंजीनियर से कहा कि वे ठोस कचरा प्रबंधन कार्य में तकनीकी मार्गदर्शन उपलब्ध करवाएं।

कचरा निष्पादन के बाद निकलने वाले आरडीएफ को विभिन्न सीमेंट प्लांटों में भेजा जा रहा है। निगमायुक्त ने कंपोस्ट तथा इनर्ट की समय-समय पर कृषि विभाग की लैब से जांच करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही कहा कि कृषि विभाग, वन विभाग, बागवानी विभाग, ग्राम पंचायतों, जिला उपायुक्त, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) व जीएमडीए के साथ पत्राचार करके उनके यहां इनर्ट व कंपोस्ट उपयोग करवाने की प्रक्रिया करें। इसके साथ ही बंधवाड़ी में लीचेट ट्रीटमैंट के लिए लगे डीटीआरओ को चालू करवाने बारे इकोग्रीन एनर्जी को कहा जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्लांट से बाहर वन क्षेत्र में लीचेट का रिसाव किसी भी सूरत में नहीं होना चाहिए।

खाद लेने वालों के लिए प्रोत्साहन योजना : निगमायुक्त ने कहा कि बंधवाड़ी में कचरे से खाद तैयार की जा रही है। इस खाद की जांच संबंधित सरकारी विभाग की लैब से समय-समय पर करवाई जाएगी। यह खाद खेती के उपयोग होने लायक सभी मानकों को पूरा करेगी। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा किसानों, आरडब्ल्यूए, बागवानी का कार्य करने वालों के लिए प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है। योजना के तहत बंधवाड़ी प्लांट से खाद लेकर अपने खेतों में उपयोग करने वाले किसानों को 100 रूपए प्रति टन के हिसाब से प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। खाद लेने के लिए किसान को नगर निगम गुरूग्राम से संपर्क करना होगा तथा प्लांट से खाद लेकर उसे अपने खेत में ही डालना होगा। प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए किसान खाद के उपयोग संबंधी सभी दस्तावेज फोटोग्राफ सहित नगर निगम गुरूग्राम के पास जमा करवाएगा। इन फोटोग्राफ तथा दस्तावेजों की जांच उपरान्त प्रोत्साहन राशि किसान के बैंक खाते में सीधे डाली जाएगी। ग्राम पंचायतों से भी निवेदन किया गया है कि वे किसानों को इस बारे में जागरूक करें। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ग्राम पंचायतों को प्रशस्ति-पत्र दिए जाएंगे। प्रोत्साहन योजना की दूसरी कड़ी में बागवानी कार्य से जुड़े विभिन्न विभागों के ठेकेदारों तथा पार्कों का प्रबंधन करने वाली आरडब्ल्यूए व अन्य स्वयंसेवी सोसायटियों को शामिल किया गया है। बंधवाड़ी से खाद प्राप्त कर उसका उपयोग करने वाले ठेकेदारों, आरडब्ल्यूए व अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं को नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 25 रूपए प्रति टन के हिसाब से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। अधिक जानकारी व खाद प्राप्त करने के लिए सुनील कुमार के वाट्सएप नंबर 9813522220 पर संपर्क किया जा सकता है।

निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वे विभिन्न गांवों में भूजल के सैंपल लेकर उनकी जांच संबंधित सरकारी विभाग की लैब से करवाएं। इसके साथ ही बंधवाड़ी प्लांट के आसपास के गांवों में दुबारा से स्वास्थ्य जांच कैंप भी आयोजित करने के निर्देश निगमायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

You cannot copy content of this page