रेवाड़ी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी क्या बोले ? : रेवाड़ी एम्स और गुरुग्राम मेट्रो का शिलान्यास भी किया

Font Size

सुभाष चौधरी /The Public World 

रेवाड़ी/गुरुग्राम  :  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव प्रचार का हरियाणा के रेवाड़ी से आगाज कर दिया. उन्होंने रेवाड़ी में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि “ देश और दुनिया में ‘मोदी की गारंटी’ की बहुत चर्चा है, रेवाड़ी तो मोदी की गारंटी का सबसे पहला गवाह है। यहां पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में 2013 में मैंने देश को कुछ गारंटियां दी थीं। देश की इच्छा थी कि दुनिया में भारत की साख बढ़े, वो हमने करके दिखाया. ” इस  अवसर पर उन्होंने राम मंदिर के निर्माण, राम लला की प्राण प्रतिष्ठा करने, वन रैंक वन पेंशन लागू करने, धारा 370 हटाने और देश में रेल व सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने से लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं को विस्तार देने और वित्तीय प्रबंधन को सुदृढ़ करने की गारंटी के किये वायदे पर अमल करने का दावा किया. पीएम मोदी ने हरियाणा को देश के सबसे विकसित राज्यों में से एक बताया.

प्रधान मंत्री मोदी ने आज रेवाड़ी में बनने वाले एम्स अस्पताल और गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार परियोजना सहित एक दर्जन योजनाओं का शिलान्यास  और उदघाटन किया. पीएम को सभी योजनाओं की विस्तार से जानकारी भी दी गई. लगभग 10 हजार करोड़ की सौगात हरियांवासियों के नाम करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा तभी विकसित होगा जब यहां आधुनिक सड़के बनेगी हरियाणा तभी विकसित होगा जब यहां रेलवे का आधुनिक नेटवर्क होगा .उन्होंने कहा कि हरियाणा तभी विकसित होगा जब यहां बड़े और अच्छे अस्पताल होंगे. उन्होंने कहा कि थोड़ी देर पहले ही मुझे ऐसे अनेक कामों से जुड़ी लगभग 10000 करोड रुपए की परियोजनाएं हरियाणा को सौंपने का अवसर मिला. इसमें रेवाड़ी एम्स है, गुरुग्राम मेट्रो है, कई रेल लाइन है, नई ट्रेन है. उन्होंने कहा कि इनमें ज्योति सर में कृष्णा सर्किट योजना से बना एक आधुनिक और भाव म्यूजियम भी है. प्रभु राम के आशीर्वाद ऐसे हैं कि आजकल मुझे हर स्थान पर ऐसे पवित्र कामों से जुड़ने का अवसर मिल जाता है. उन्होंने कहा कि राम जी की कृपा है यह म्यूजियम भगवान श्री कृष्ण के गीता संदेश और इस पावन धरा की भूमिका से दुनिया को परिचित कराएगी .

रेवाड़ी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी क्या बोले ? : रेवाड़ी एम्स और गुरुग्राम मेट्रो का शिलान्यास भी किया 2प्रधान मंत्री ने कहा कि आजकल देश और दुनिया में मोदी की गारंटी की बहुत चर्चा है और रेवाड़ी मोदी की गारंटी का सबसे पहले गवाह है. उन्होंने यह कहते हुए याद दिलाया कि यहां पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में मैंने देश को कुछ गारंटी दी थी. देश की इच्छा थी की दुनिया में भारत की साख बढे, यह हमने करके दिखाया. आज पूरा देश भव्य राम मंदिर में विराजे राम लाल के दर्शन कर रहा है.  और तो और कांग्रेस के लोग हमारे भगवान राम को काल्पनिक बताते थे, जो कभी नहीं चाहते थे की अयोध्या में प्रभु राम का मंदिर बने, वह भी जय सियाराम बोलने लगे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने दशकों तक जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर रोड़े अटकाए थे. मैंने गारंटी दी थी कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाकर रहूंगा , आज कांग्रेस की लाख कोशिश के बावजूद आर्टिकल 370 इतिहास के पन्नों में खो गया है. आज दलित, पिछड़े , आदिवासियों को उनके हक मिलने लगे हैं.

उन्होंने कहा कि इसलिए ही तो लोगों ने एक और संकल्प लिया है और जनता जनार्दन कह रही है कि जिसने 370 हटाए उस बीजेपी का टीका 370 सीटों से होगा और एनडीए को 400 पार  पहुंचाएंगे, उनका कहना था कि रेवाड़ी में उन्होंने पूर्व सैनिकों को वन रैंक वन पेंशन लागू करने की गारंटी दी थी. कांग्रेस वाले सिर्फ 500 करोड रुपए दिखाकर वन रैंक वन पेंशन लागू करने का झूठ बोलते रहे . रेवाड़ी की वीर धरा से लिया गया वह संकल्प आपके आशीर्वाद से पूरा किया.  अभी तक वन रैंक वन पेंशन के तहत पूर्व सैनिकों को करीब 1 लाख करोड रुपए मिल चुके हैं और इसके बड़े लाभार्थी हरियाणा के भी पूर्व सैनिक रहे हैं . उन्होंने कहा कि सिर्फ रेवाड़ी के ही सैनिक परिवारों की बात करो तो उन्हें ओ आर ओ पी से 600 करोड रुपए से ज्यादा मिले हैं. उन्होंने पूर्व वर्ती कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जितना पैसा रेवाड़ी के सैनिक परिवारों को मिल रहा है उससे भी काम कांग्रेस ने पूरे देश के पूर्व सैनिकों के लिए अगले बजट में रखा था सिर्फ 500 करोड़.  ऐसे झूठ और धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया है .

उन्होंने कहा कि रेवाड़ीवासियों को एम्स बनाने की भी गारंटी दी थी. आज यहां एम्स के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है और हमारे राव इंद्रजीत तो इस काम के लिए लगातार लगे रहे. उन्होंने कहा राव इन्द्रजीत बोलते कम है लेकिन जो तय करें उसके पीछे लगे रहते हैं.  उन्होंने कहा कि आज इसका शिलान्यास किया है और लोकार्पण भी हम ही करेंगे. यहाँ हरियाणा के युवाओं को डॉक्टर बनने का अवसर भी मिलेगा और रोजगार स्वरोजगार के भी अनेक अवसर बनेंगे.  रेवाड़ी में देश का 22 वां एम्स बन रहा है.

पीएम ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 15 नए एम्स स्वीकृत किए जा चुके हैं. आजादी के बाद से लेकर 2014 तक देश में करीब 380 मेडिकल कॉलेज बने थे बीते 10 वर्षों में 300 से अधिक नए मेडिकल कॉलेज बने. हरियाणा में भी हर जिले में काम से कम एक मेडिकल कॉलेज बनाने का काम तेजी से चल रहा है .

उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड क्या है ? कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड देश की आधी से अधिक आबादी को छोटी-छोटी जरूरत से दूर रखने का है.  कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड सिर्फ एक परिवार के हित को देश और देशवासियों के हिस्से के ऊपर रखने का है.  कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड इतिहास के सबसे बड़े घोटाले का है . कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देने का है . कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड देश और सैनिक दोनों को कमजोर करने का है.  पीएम ने जोर देते हुए कहा कि यह बातें याद रखनी जरूरी है क्योंकि आज भी कांग्रेस की टीम वही है.  नेता वही है नियत वही है और उन सब की निष्ठा एक ही परिवार के लिए है तो नीति भी तो वही होगी जिसमें लूट है ,भ्रष्टाचार है और बर्बादी है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सोचती है कि सत्ता में रहना उसका जन्मसिद्ध अधिकार है. इसलिए गरीब का यह बेटा जब से पीएम बना है एक के बाद एक मेरे खिलाफ साजिश करते जा रहे हैं . लेकिन ईश्वर रूपी जनता जनार्दन का आशीर्वाद मेरे साथ है. कांग्रेस की हर साजिश के सामने जनता जनार्दन ढाल बनकर खड़ी हो जाती है.

उन्होंने कहा कि आज हिंदुस्तान के कोने कोने में एनडीए सरकार 400 पार का नारा गूँज रहा है. एक परिवार के मोह में फंसी कांग्रेस आज सबसे बड़े दौर से गुजर रही है. उनके नेता से अपना एक स्टार्टअप नहीं संभाल रहा है  और यह लोग देश संभालने का सपना देख रहे हैं. हरियाणा कांग्रेस की भी यही हालत है. आज कांग्रेस के पुराने नेता एक-एक कर इनको छोड़कर जा रहे हैं. जिन्होंने कभी उनके साथ आने का इरादा किया था वे भी इन्हें छोड़ कर भाग रहे हैं.  आज स्थिति यह है कि कांग्रेस के पास अपने कार्यकर्ता तक नहीं हैं. कांग्रेस की जिन राज्यों में सरकार है वहां इनसे अपनी सरकारी भी नहीं संभाल रही है. आज हिमाचल में लोगों को वेतन और पेंशन देने में मुश्किलें आ रहीहैं जबकि कर्णाटक में प्रदेश के विकास की योजनाओं के लिए पैसे नहीं हैं.  उन्होंने कहा कि एक तरफ कांग्रेस का कुशासन और दूसरी तरफ बीजेपी का सुशासन. हरियाण में भी 10 वर्षों से डबल इंजन की सरकार है इसलिए गरीब कल्याण की जो भी योजनाएं है अछी तरह लागू की जा रही हैं. यह प्रदेश अभूतपूर्व प्रगति कर रहा है और यहां उद्योगों का दायरा भी निरंतर बढ़ रहा है. जिस दक्षिण हरियाणा को विकास में पीछे रखा गया आज वह कहीं तेजी से आगे बढ़ रहा है .

पीएम ने कहा कि देश में रोड हो, रेल हो, मेट्रो हो, उनसे जुड़ी जो बड़ी परियोजनाएं हैं वह देश के इसी हिस्से से गुजर रही है.  दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे, दिल्ली दौसा लालसोर के पहले चरण का उद्घाटन हो गया है.  देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे हरियाणा के गुरुग्राम पलवल और नूंह जिला से होकर गुजर रहा है.  उन्होंने कहा कि 2014 से पहले हरियाणा में रेलवे के विकास के लिए हर वर्ष औसतन 300 करोड रुपए का बजट मिलता था आज करीब 3000 करोड रुपए का बजट रखा गया है. रोहतक, महम , हांसी, जींद और सोनीपत जैसी नई रेल लाइनों और अंबाला कैंट जैसी लाइनों के दोहरीकरण से लाखों लोगों का फायदा होगा. ऐसी सुविधा जब बनती है तो जीवन भी आसान होता है और कारोबार भी आसान होता है.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र में किसानों को पानी की बहुत समस्या रहती थी. राज्य सरकार ने समस्या के समाधान के लिए भी सराहनीय काम किया है. दुनिया की सैकड़ो बड़ी कंपनियां हरियाणा से चल रही है . इसमें बहुत बड़ी संख्या में नौ जवानों को रोजगार मिला है. हरियाणा कपड़ा और परिधान उद्योग में भी अपना नाम ऊंचा कर रहा है. देश से निर्यात होने वाले 35% से अधिक कालीन, करीब 20% परिधान हरियाणा में ही बनते हैं . हरियाणा के टेक्सटाइल उद्योग और हमारे लघु उद्योग आगे बढ़ा रहे हैं . पानीपत हस्त करघा उत्पादों के लिए, फरीदाबाद कपड़ा उत्पादन के लिए, गुरुग्राम रेडीमेड गारमेंट के लिए ,सोनीपत टेक्निकल टैक्सटाइल के लिए तो भिवानी गैर बुने हुए कपड़ों के लिए आज प्रसिद्ध है.

उनका कहना था कि पिछले 10 वर्षों में एमएसएमई के लिए लघु उद्योगों के लिए लाखों करोड़ रुपए की मदद केंद्र सरकार ने दी है. इससे पुराने लघु उद्योग, कुटीर उद्योग तो मजबूत हुए ही है हरियाणा में हजारों नए उद्योग भी स्थापित हुए हैं. रेवाड़ी को  विश्वकर्मा साथियों की कारीगरी के लिए भी जाना जाता है. यहां की पीतल की कारीगरी और हस्तकला बहुत मशहूर है. 18 व्यवसाय से संबंधित ऐसे पारंपरिक कार्यक्रमों के लिए पहली बार पीएम विश्वकर्मा नाम से एक बड़ी योजना हमने शुरू की है . पीएम विश्वकर्म योजना पर सरकार 13000 करोड रुपए खर्च करने जा रही है. योजना हमारे इन पारंपरिक कारीगरों और उनके परिवारों का जीवन बदलने वाली है.

इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल लक्ष्मण बंडारू दत्तात्रेय, मुख्य मंत्री मनोहर लाल, केन्द्रीय मंत्री व गुरुग्राम के सांसद राव इंदरजीत सिंह, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

 

You cannot copy content of this page