अतिरिक्त निगमायुक्त डा.बलप्रीत सिंह ने शहर का दौरा कर विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का लिया जायजा

Font Size

– बेरीवाला बाग तथा सेक्टर-44 स्थित मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी एवं वेस्ट-टू-कंपोस्ट प्लांटों के निरीक्षण के दौरान एजेंसी प्रतिनिधियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश
– खांडसा स्थित सैंकेंडरी कचरा कलैक्शन स्थल का दौरा करते हुए सफाई व्यवस्था का भी किया निरीक्षण

गुरूग्राम, 16 फरवरी। नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने शहर का दौरा कर विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था एवं ठोस कचरा प्रबंधन की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने निगम क्षेत्र में संचालित मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी एवं वेस्ट-टू-कंपोस्ट प्लांटों का भी निरीक्षण किया।

अतिरिक्त निगमायुक्त अधिकारियों की टीम के साथ शहर के औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले राजीव चौक के पास बेरीवाला बाग में स्थित मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी पहुंचकर कचरा अलगाव प्रक्रिया तथा कचरे से खाद बनाने के कार्य को देखा। उन्होंने मौके पर उपस्थित एजेंसी प्रतिनिधियों से पिछले दिनों यहां पर किए गए कार्यों के बारे में जानकारी भी ली तथा कचरा निष्पादन के बारे में पूछताछ की। इसके बाद वे सेक्टर-44 स्थित मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी पहुंचे। उन्होंने कहा कि शहर में बनाए गए सभी एमआरएफ सैंटर पूरी तरह से चलने चाहिएं।

अधिकारियों ने बताया कि इन सैंटरों पर कचरे को एकत्रित करके लाया जाता है तथा उसे अलग-अलग करके रिसायकलेबल कचरे तथा बायोडिग्रेडेबल कचरे को अलग-अलग किया जाता है। रिसायकलेबल कचरे को अधिकृत वैंडर के माध्यम से निष्पादित किया जाता है, जबकि बायोडिग्रेडेबल कचरे से खाद तैयार की जाती है। यहां पर तैयार खाद का उपयोग विभिन्न आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों, पार्कों व ग्रीन बैल्ट में किया जाता है।

डा. सिंह ने खांडसा स्थित सैकेंडरी कचरा कलैक्शन स्थल पर जाते हुए रास्ते में सफाई व्यवस्था को भी देखा तथा साथ में मौजूद सफाई शाखा के अधिकारियों को सफाई व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिए।ख्उन्होंने खांडसा कचरा कलैक्शन स्थल से प्रतिदिन कचरा उठान सुनिश्चित करके पर्याप्त सफाई करवाकर चूना आदि डलवाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था के मामले में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा अगर सफाई एजेंसी या सफाई कर्मचारी अपना काम सही ढंग से नहीं करेगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

You cannot copy content of this page