रक्षा मंत्रालय का भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के साथ 2269.54 करोड़ का करार , नौ सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम्स खरीद

Font Size

नई दिल्ली : रक्षा मंत्रालय ने 13 फरवरी 2024 को नई दिल्ली में हैदराबाद की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ खरीद (भारतीय-आईडीडीएम) श्रेणी के अंतर्गत एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सौदे के तहत भारतीय नौसेना के लिए संबंधित उपकरण/सामान के साथ 11 शक्ति इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम्स की खरीद की जा रही है। इस अनुबंध की कुल लागत 2269.54 करोड़ रुपये है।

आधुनिक युग में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से युद्धक्षेत्र में राष्ट्र सुरक्षा हेतु उपयोग होनी वाली शक्ति युद्धक प्रणाली को स्वदेशी रूप से तैयार, विकसित और निर्मित किया गया है। शक्ति इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली इलेक्ट्रॉनिक उत्सर्जन को सटीकता के साथ रोकने और घने विद्युत चुम्बकीय वातावरण में इसके प्रतिकूल गतिविधियों को संचालित करने में सक्षम है।

रक्षा मंत्रालय का भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के साथ 2269.54 करोड़ का करार , नौ सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम्स खरीद 2शक्ति इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली को भारतीय नौसेना के युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा। यह परियोजना सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम सहित 155 से अधिक औद्योगिक भागीदारों की साझेदारी के साथ चार वर्षों की अवधि में ढाई लाख मानव दिवस का रोजगार सृजित करेगी, इस प्रकार यह तकनीकी ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण को भी आगे लेकर जाएगी।

You cannot copy content of this page