उधमपुर और कठुआ में रुकने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नियमित परिचालन शुरू

Font Size

जम्मू : केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज उत्साह और उल्लास से भरे एक समारोह में क्रमशः उधमपुर और कठुआ में रुकने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के पहले नियमित परिचालन को हरी झंडी दिखाई। उधमपुर और कठुआ स्टेशन डॉ. जितेंद्र सिंह के लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं।डॉ. जितेंद्र सिंह ने इसे सरकार का एक ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए कहा कि यह केवल प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के विशेष ध्यान और प्राथमिकता के कारण संभव हुआ है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के तीव्र गति से विकास पर विशेष ध्यान दिया और इसे प्राथमिकता दी।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज सुबह उधमपुर स्टेशन से ट्रेन के पहले स्टॉपेज को हरी झंडी दिखाई और उस पर यात्रा करके कठुआ रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां ट्रेन का पहला ठहराव हुआ।

 

डॉ. जितेंद्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि इस सुविधा के साथ प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कठुआ स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन के ठहराव प्रदान करने की स्थानीय लोगों और यात्रियों की मांग को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि कोई छोटी उपलब्धि नहीं है क्योंकि वंदे भारत ट्रेन के अनिवार्य आठ घंटे के यात्रा समय के साथ छेड़छाड़ किए बिना टिकट और ठहराव की पूरी प्रक्रिया केवल डेढ़ महीने की अवधि के भीतर पूरी की गई।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर शहीद कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन करने की मांग मानने के लिए स्थानीय लोगों की ओर से प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ जब देश में एक रेलवे स्टेशन का नाम एक शहीद सैनिक के नाम पर रखा गया है। डॉ. सिंह ने यह भी बताया कि पहले की अधिसूचना में, उधमपुर शब्द अनजाने में हटा दिया गया था लेकिन इसे सुधार कर स्टेशन का नाम शहीद कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन उधमपुर कर दिया गया है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए रेलवे मार्ग विशिष्ट है क्योंकि यह उन कुछ में से एक है जहां दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं, जबकि देश में 2015 में शुरू की गई इस अत्याधुनिक परिवहन सुविधा का कई स्थानों पर अभी भी लाभ नहीं उठाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को उसी मेक की ट्रेनें समर्पित करने के बाद जम्मू-कश्मीर के लिए वंदे भारत ट्रेनों की जोड़ी को मंजूरी दी गई थी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उधमपुर उत्तर भारत में सेना का एक प्रमुख आधार है। यह भविष्य में एक बड़े जंक्शन में बदल जाएगा, विशेषकर तब जब कश्मीर घाटी अगले 3-4 महीने में ट्रेन के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ जाएगी। डॉ. सिंह ने कहा कि उधमपुर और कठुआ दोनों रेलवे स्टेशन आने वाले दशक में बहुत महत्व रखेंगे।

 

उधमपुर और कठुआ में स्टॉपेज वाली दो वंदे भारत ट्रेनों की संशोधित समय सारिणी साझा करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किया गया है। उन्होंने कहा कि कठुआ और उधमपुर के यात्री अब दिल्ली में दोपहर का भोजन कर सकते हैं जबकि दिल्ली के यात्री अगले गंतव्य पर रात का भोजन कर सकते हैं।

कटरा से ट्रेन संख्या 22478 का वर्तमान प्रस्थान समय सुबह 6 बजे है जिसे बदलकर 5.50 बजे कर दिया गया है। ट्रेन सुबह 6.14 बजे उधमपुर रेलवे स्टेशन (शहीद कैप्टन तुषार महाजन स्टेशन) पहुंचेगी और 6.16 बजे आगे की यात्रा प्रारंभ करेगी।

संशोधित समय सारिणी के अनुसार ट्रेन सुबह 7.10 बजे जम्मू रेलवे स्टेशन पहुंचेगी और दो मिनट रुकने के बाद यहां से रवाना होगी। यह ट्रेन सुबह 8.03 बजे कठुआ पहुंचेगी और 8.05 बजे नई दिल्ली की ओर आगे की यात्रा के लिए रवाना होगी।

इसी तरह नई दिल्ली से ट्रेन संख्या 22477 रात 8.45 बजे कठुआ पहुंचेगी और 8.47 बजे प्रस्थान करेगी। यह रात 9.45 बजे जम्मू स्टेशन पहुंचेगी और दो मिनट रुकेगी। ट्रेन रात 10.42 बजे उधमपुर पहुंचेगी और 10.44 बजे चलकर रात 11.15 बजे कटरा पहुंचेगी।

You cannot copy content of this page