इंडिया गठबंधन ने ई वी एम् के दुरूपयोग की आशंका जताई

Font Size

नई दिल्ली : इंडिया गठबंधन की मंगलवार को हुई बैठक में सभी 28 दलों के नेताओं ने सर्वसम्मति से एक बार फिर चुनाव में ई वी एम् के दुरूपयोग की आशंका जताई । बैठक में इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित कर कहा गया कि ई वी एम के डिजाइन और संचालन से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवालों को लेकर चुनाव आयोग को एक विस्तृत ज्ञापन विपक्ष की ओर से सौंपा गया है . प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि दुर्भाग्य से चुनाव आयोग ने इस ज्ञापन पर इंडिया गठबंधन की प्रतिनिधिमंडल से मिलने में रुचि नहीं दिखाई .

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद जारी प्रेस विज्ञप्ति में इस प्रस्ताव की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा गया है कि गठबंधन की सभी पार्टियाँ इस बार पर एक मत है कि ईवीएम की कार्य प्रणाली की पवित्रता पर कई तरह की संदेह हैं.  इन्हें कई विशेषज्ञों और प्रोफेशनल्स ने भी हाल में ही उठाया है.

इंडिया गठबंधन की ओर से इलेक्शन कमीशन को सौंपे ज्ञापन में सुझाव दिया गया है कि वी वी पेट कि पर्ची को बॉक्स में गिराने  की बजाय इसे मतदाताओं को सौंप दिया जाना चाहिए. मांग की गई है कि मतदाता अपने द्वारा चुने हुए विकल्प को सत्यापित करने के बाद इसे एक अलग मत पेटी में रख देगा. इसके बाद वी वी पेट पर्चियां की शत प्रतिशत गणना की जानी चाहिए. इंडिया गठबंधन का मानना है कि ऐसा होने से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में लोगों का पूर्ण रूप से विश्वास बहाल हो सकेगा.

You cannot copy content of this page