प्रधानमंत्री ने हिमाचल व यू पी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बात की

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों के साथ बातचीत की और इस अवसर पर एक जनसभा को भी संबोधित किया। प्रधानमंत्री के साथ हुए इस यादगार वार्तालाप में विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाखों लाभार्थियों ने बेहद उत्साह और जोश के साथ भागीदारी की। आम लोगों के साथ प्रधानमंत्री की यह बातचीत एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो पूरे भारत में नागरिकों के जीवन पर सरकारी पहलों के वास्तविक प्रभाव को प्रदर्शित करती है।

माननीय प्रधानमंत्री ने देश भर में पांच स्थानों मुंबई (महाराष्ट्र), असम (गुवाहाटी) कोझिकोड (केरल) शिमला (हिमाचल प्रदेश) और लखनऊ (उत्तर प्रदेश) के लाभार्थियों से सीधे जुड़ते हुए वार्तालाप किया। प्रधानमंत्री मोदी की विभिन्न योजनाओं के इन लाभार्थियों के साथ किया गया यह वार्तालाप अनुकरणीय सशक्तिकरण, रोजगार सृजन और सम्मानजनक विस्तार का उल्लेख करते हुए वास्तविक जीवन पर सरकारी योजनाओं के परिवर्तनकारी प्रभाव को प्रदर्शित करता हैं।

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत रोपड़ जिले के घनौला गांव में कार्यक्रम में उपस्थिति रहे। इस अवसर पर उन्होंने एक सभा को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज भारत सरकार राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए आर्थिक विकास की मुख्यधारा से जुड़ने में कोई पीछे न रहे, इस संकल्प के साथ उन आम लोगों के दरवाजे तक पहुंचने की कोशिश कर रही है जो आयुष्मान भारत, किसान सम्मान निधि, पीएम उज्जवला, आधार नामांकन आदि जैसी महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रहे हैं। मंत्री महोदय ने घनौला गांव की यात्रा से पहले मोहाली के एसएएस नगर में बलौंगी गांव के वीबीएसवाई स्थल का भी दौरा किया।

प्रधानमंत्री ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का भी वर्चुअली रूप से शुभारंभ किया। 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर झारखंड के खूंटी से प्रारंभ हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा सभी ग्राम पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों को कवर करने के अपने मिशन में महत्वपूर्ण प्रगति कर रही है। सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) वैन का लाभ उठाते हुए प्रत्येक स्थान पर विभिन्न योजनाओं के लिए शिविर आयोजित करते हुए समग्र और समावेशी विकास के लिए जारी यह यात्रा सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री की सीधी बातचीत नागरिकों के साथ व्यक्तिगत संवाद को बढ़ावा देने में सरकार के निष्ठापूर्ण समर्पण को दर्शाती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि विभिन्न योजनाओं के लाभ उन लोगों तक पहुंचें जिन्हें उनकी सबसे अधिक आवश्यकता है। यह पहल पारदर्शिता, जवाबदेही और नागरिक-केंद्रित शासन के सिद्धांतों के अनुरूप है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं के पूर्ण लाभ को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे।

You cannot copy content of this page