सैन समाज के परंपरागत कार्यों की दक्षता व प्रशिक्षण के लिए खोले जाएंगे 4 केश कौशल विकास केंद्र

Font Size

हरियाणा में पहली बार राज्य स्तर पर मनाई गई संत शिरोमणि सैन जी महाराज की जयंती

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समाज को दी कई सौगातें

4 दिसंबर को हरियाणा सरकार के कैलेंडर में संत शिरोमणि सैन जी महाराज की जयंती के उपलक्ष्य में विशेष दिवस के रूप में लिखा जाएगा

सैन समाज के परंपरागत कार्यों की दक्षता व प्रशिक्षण के लिए खोले जाएंगे 4 केश कौशल विकास केंद्र

जींद ‌में जेडी-7 रोड, गोहाना रोड स्थित कोर्ट के सामने चौक का नाम संत शिरोमणि सैन जी महाराज के नाम पर रखा जाएगा

जींद के श्री धन्ना भगत मेडिकल कॉलेज परिसर में एक भवन का नाम संत शिरोमणि सैन जी महाराज रखा जाएगा

जींद में समाज की धर्मशाला के लिए मुख्यमंत्री ने की कुल 32 लाख रुपये के अनुदान की घोषणा

नई दिल्ली, 4 दिसंबर : हरियाणा में संत-महापुरुषों की शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए चलाई जा रही संत महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार प्रसार योजना के तहत आज पहली बार संत शिरोमणि सैन जी महाराज की जयंती मनाई गई। जिला जींद में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने सैन समाज को कई सौगातें दी। इससे पहले मुख्यमंत्री ने लगभग 590 करोड़ रुपये की 39 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार के कैलेंडर में 4 दिसंबर को संत शिरोमणि सैन जी महाराज की जयंती के उपलक्ष्य में विशेष दिवस के रूप में लिखा जाएगा। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि सैन समाज के परंपरागत कार्यों की दक्षता व प्रशिक्षण के लिए गुरुग्राम, हिसार, रोहतक और अंबाला में 4 केश कौशल विकास केंद्र खोले जाएंगे। इन केंद्रों की सफलता के बाद आवश्यकतानुसार और केंद्र भी खोले जाएंगे।

श्री मनोहर लाल ने समाज की मांग पर घोषणा करते हुए कहा कि अभी तक सैन समाज का नाम सैन के साथ-साथ नाई शब्द भी लिखा जाता है। लेकिन हरियाणा सरकार ने सैन नाम से अलग पहचान देने के लिए केंद्र सरकार को इस संबंध में पत्र लिखा है।

जेडी-7 रोड, गोहाना रोड स्थित कोर्ट के सामने चौक का नाम संत शिरोमणि सैन जी महाराज के नाम पर रखा जाएगा

मुख्यमंत्री ने जींद ‌में जेडी-7 रोड का नाम तथा गोहाना रोड स्थित कोर्ट के सामने चौक का नाम संत शिरोमणि सैन जी महाराज के नाम पर रखे जाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि चौक पर संत शिरोमणि सैन जी महाराज की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि भिवानी व करनाल में भी समाज किसी सड़क या चौक की पहचान कर सरकार को बताएं तो उनका नाम भी संत शिरोमणि सैन जी महाराज के नाम पर रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने जींद के श्री धन्ना भगत मेडिकल कॉलेज परिसर में एक भवन का नाम संत शिरोमणि सैन जी महाराज के नाम पर रखने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जींद जिला में समाज को प्लॉट के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के पोर्टल पर आवेदन करना होगा, तो उन्हें प्लॉट आवंटित किया जाएगा और इस प्लॉट पर धर्मशाला के निर्माण के लिए सांसद की ओर से 11 लाख रुपये तथा अपने स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रुपये सहित कुल 32 लाख रुपये के अनुदान देने की घोषणा की।

संतों-महापुरुषों की जयंतियों, शताब्दियों को राज्य स्तर पर मनाया जा रहा है

मुख्यमंत्री ने कहा कि संत शिरोमणि सैन जी महाराज ने अपने जीवन में जन-जागरण का कार्य किया और सेवा भावि व्यक्तित्व के रूप में ख्याति प्राप्त की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में जब हमारी सरकार आई, तब हमने यह पाया कि राजनीतिक लोग समाज के संतों-महापुरुषों को भूल गए हैं, लेकिन हमने संतों की शिक्षाओं व आदर्शों को प्रेरणा के रूप में लोगों तक पहुंचाने के लिए संत-महापुरुष विचार सम्मान एवं प्रसार योजना चलाई। इसी योजना के तहत आज का यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस योजना के तहत समाज के सभी संतों-महापुरुषों की जयंतियों, शताब्दियों को राज्य स्तर पर मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सामाजिक कुरीतियों को समाज के सहयोग से ही दूर किया जा सकता है। इसका सफल उदाहरण बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ है। समाज के सहयोग से आज हरियाणा बे‌टियों को बचाने वाला प्रदेश बन गया है। इसी प्रकार, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, नशे पर अंकुश लगाने के लिए समाज के लोगों का सहयोग लिया जा रहा है।

गरीबों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चलाई अनेक कल्याणकारी योजनाएं

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार अंत्योदय की भावना से कार्य कर रही है। अंत्योदय परिवारों को लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाएं चलाई हैं। आवास योजना, नल से जल, उज्जवला योजना, बिजली कनेक्‍शन देकर उन्होंने हर गरीब परिवार का कल्याण किया है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं पर गरीब का ‌अधिकार है, जो उसे मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 40 करोड़ से ज्यादा बैंक खाते खुलवाए हैं, आज कोई परिवार ऐसा नहीं है, जिसका बैंक खाता नहीं है। सरकारी योजनाओं का पैसा सीधा आज लाभार्थियों के बैंक खातों में पहुंच रहा है। गत दिवस आए चुनावों के नतीजों ने यह स्पष्ट किया है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की कल्याणकारी नीतियों की जीत हुई है। हमारी सरकार निरंतर गरीबों, मजदूर, किसानों, जरूरतमंदों सहित हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पहले की सरकारों के मुकाबले वर्तमान सरकार के कार्यकाल में विकास के दोगुने कार्य हो रहे हैं और कम खर्च पर हो रहे हैं।

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री रणबीर गंगवा, विधायक डॉ. कृष्‍ण मिड्ढा, यमुनानगर के मेयर मदन चौहान, पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पूर्व मंत्री कर्ण देव कांबोज सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page