विश्व शौचालय दिवस के अंतर्गत स्वच्छ शौचालय अभियान चलाया गया

Font Size

गुरुग्राम : नगर निगम गुरूग्राम और सेक्टर 15 पार्ट टू मार्किट एसोसिएशनस द्वारा मार्केट में विश्व शौचालय दिवस के अंतर्गत स्वच्छ शौचालय अभियान चलाया गया. इसमें मुख्य अतिथि जॉइंट कमिश्नर स्वच्छ भारत मिशन डॉ. नरेश कुमार और चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ आशीष सिंगला मौजूद रहे.

इस अवसर पर डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि इस कैंपेन के माध्यम से पूरे शहर के शौचालय पर सफाई एवं जागरूकता गतिविधियां चलाई जा रही है. साथ ही लोगों को स्वच्छता, सुरक्षा और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। खुले में शौच करने से संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक होना जरूरी है।

विश्व शौचालय दिवस का विषय “त्वरित परिवर्तन” है। ‘स्वच्छ शौचालय अभियान’ का उद्देश्य सभी शौचालयों में 5 सप्ताह तक  बड़े पैमाने पर सफाई और रखरखाव अभियान के माध्यम से शहरी भारत में सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों के संचालन और रखरखाव में सुधार करना है। यह अभियान विश्व शौचालय दिवस 19 नवंबर से शुरू होकर 25 दिसंबर को सुशासन दिवस तक चलेगा।

डॉ नरेश कुमार ने मार्केट एसोसिएशन के द्वारा नगर निगम गुरुग्राम के शौचालय जो कि खराब हालत में थे उसकी मार्केट एसोसिएशन के पैसों से काया पलट की बहुत सराहना की. उन्होंने कहा कि यदि सभी मार्केट एसोसिएशन इसी प्रकार से नगर निगम गुरुग्राम का सहयोग एवं स्वच्छता संबंधित गतिविधि में सहयोग करती रहे तो वो दिन दूर नहीं जब हमारा शहर गुरुग्राम स्वच्छता में नंबर 1 होगा .

कार्यक्रम में ब्रांड एंबेसडर कुलदीप हिन्दुस्तानी, आयुष जैन, सारिका, मार्केट एसोसिएशन के प्रेजिडेंट के. के गोयल, महावीर गुप्ता जनरल सेक्टरी मनोज जैन, सेवटरी ट्रेअसुर पंकज कुमार और नितिन, सोनू मालिक, श्रेयांश जैन, एच.एम.एस की टीम भी मौजूद रही.

You cannot copy content of this page