अगले 7 दिनों में विशेष अभियान चलाकर की जाएगी शहर की पर्याप्त सफाई

Font Size

– जीएमडीए के सीईओ एवं निगमायुक्त पीसी मीणा ने दोनों विभागों के अधिकारियों के साथ किया मंथन 
– विशेष अभियान के लिए क्षेत्रानुसार अलग-अलग टीमों का किया गया गठन
– विशेष अभियान के तहत कचरा, मलबा तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट का उठान किया जाएगा सुनिश्चित
– जरूरत अनुसार मैनपावर व मशीनरी की व्यवस्था करेंगे संबंधित अधिकारी
– निगम प्रशासन, जीएमडीए तथा जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी अभियान के तीसरे या चौथे दिन करेंगे शहर का निरीक्षण
– कोताही बरतने वाली पूरी टीम के विरूद्ध की जा सकती है कड़ी कार्रवाई
– कचरा, सीएंडडी वेस्ट तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट की शिकायत के लिए होंगे अलग-अलग वाट्सएप नंबर
– पूर्व पार्षदों, गणमान्य नागरिकों तथा आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों का लिया जाएगा अभियान में सहयोग
– अगर किसी ने कार्य में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश की, तो होगी कठोर कानूनी व अनुशासनात्मक कार्रवाई

गुरूग्राम, 1 दिसंबर। गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निगमायुक्त पीसी मीणा ने कहा कि अगले 7 दिनों में विशेष अभियान चलाकर शहर की पर्याप्त सफाई सुनिश्चित की जाएगी। अभियान के तहत क्षेत्रानुसार अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है, जो अपने-अपने क्षेत्र में मिशन मोड में काम करेंगी तथा कचरा, मलबा व हॉर्टिकल्चर वेस्ट का उठान सुनिश्चित करते हुए शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने की जिम्मेदारी संभालेंगी।

श्री मीणा ने उक्त निर्देश शुक्रवार को निगम कार्यालय में जीएमडीए तथा नगर निगम के अधिकारियों के साथ आयोजित एक संयुक्त बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि सभी टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में जरूरत अनुसार मैनपावर, मशीनरी सहित अन्य सफाई संसाधनों की व्यवस्था करें तथा इस विशेष अभियान में पूरी क्षमता के साथ जुट जाएं। अभियान के तीसरे या चौथे दिन जीएमडीए, जिला प्रशासन व निगम के वरिष्ठ अधिकारीगण शहर का दौरा करेंगे। इस दौरान अगर किसी भी टीम के कार्य में कोताही पाई जाती है, तो पूरी टीम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। टीम इंचार्ज यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में यह विशेष अभियान पूरी क्षमता व प्रभावी ढ़ंग से चलाया जाए। शहर वासियों को अब आगे सफाई कर्मचारियों की हड़ताल का रत्तीभर भी असर दिखाई नहीं देना चाहिए। अभियान इतना प्रभावी हो कि शहरवासियों को यह लगे कि पिछले कई वर्षों में इतनी सफाई नहीं हुई, जितनी इन 7 दिनों के विशेष अभियान के दौरान हुई है। उन्होंने अभियान के दौरान पूर्व पार्षदों, गणमान्य व्यक्तियों तथा आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों का सहयोग लेने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। अभियान के दौरान कचरा संवेदनशीन स्थानों सहित खत्तों से भी कचरा उठान सुनिश्चित किया जाएगा।

विशेष अभियान के तहत 52 टीमें गठित : अगले 7 दिनों तक चलने वाले इस विशेष अभियान के तहत 52 टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में लगभग 30 सदस्य होंगे तथा उनके पास पर्याप्त मशीनरी व संसाधनों की व्यवस्था होगी। टीम का इंचार्ज संबंधित वार्ड के कनिष्ठ अभियंता को बनाया गया है। अभियान के दौरान संयुक्त आयुक्त अपने-अपने जोन के ऑवरऑल प्रभारी होंगे।

कचरा, मलबा व हॉर्टिकल्चर वेस्ट संबंधी शिकायतों के लिए अलग-अलग वाट्सएप नंबर : निगमायुक्त ने कहा कि इस विशेष अभियान के दौरान मुख्य सडक़ों, सर्विस रोड़, गलियों, ग्रीन बैल्ट आदि में पड़े सभी प्रकार के कचरे का उठान सुनिश्चित किया जाएगा। कचरा, मलबा तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट संबंधी शिकायतों के लिए अलग-अलग वाट्सएप नंबर होंगे। कोई भी नागरिक इस बारे में लोकेशन, फोटो, एड्रैस के साथ शिकायत भेज सकता है। प्राप्त शिकायत का त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। कूड़ा-कचरा संबंधी शिकायत के लिए वाट्सएप नंबर 7290097521, सीएंडडी अर्थात मलबा संबंधी शिकायत के लिए वाट्सएप नंबर 7290088127 तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट संबंधी शिकायत के लिए वाट्सएप नंबर 7290076135 जारी किया गया है।

कार्य में बाधा उत्पन्न करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा : निगमायुक्त ने कहा कि सफाई कार्य के दौरान अगर कोई व्यक्ति कार्य में बाधा उत्पन्न करता है, तो संबंधित संयुक्त आयुक्त को तुरंत इस बारे में सूचित करें। साथ संबंधित व्यक्ति की फोटो व वीडियो के साथ लिखित शिकायत भिजवाएं। प्रशासन ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा तथा भविष्य में वे किसी भी सरकारी विभाग में कार्य करने लायक नहीं रहेंगे। उन्होंने वरिष्ठ सफाई निरीक्षकों से कहा कि वे काम में बाधा उत्पन्न करने वालों के खिलाफ संबंधित थाने में शिकायत देकर एफआईआर दर्ज करवाएं।

बसई प्लांट में भेजें सीएंडडी वेस्ट : निगमायुक्त ने कहा कि जीएमडीए तथा नगर निगम में कार्य कर रही सभी एजेंसियों को निर्देशित किया जाए कि उनकी साईटों पर निकलने वाले सीएंडडी वेस्ट अर्थात मलबे को बसई स्थित सीएंडडी प्लांट पर भिजवाना सुनिश्चित करें। बिल अदायगी के समय फाईल में प्लांट की रिसिप्ट लगाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उन्होंने शहरवासियों से भी कहा कि वे उत्पन्न होने वाले मलबे को इधर-उधर फैंकने की बजाए बसई प्लांट पर ही भिजवाएं। अगर कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थान, सडक़ किनारों व ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में मलबा डालता है, तो उसके वाहन को जब्त करके भारी जुर्माना लगाने के साथ ही संबंधित नियमों के तहत एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी।

You cannot copy content of this page