पीयूष गोयल ने सैन फ्रांसिस्को में टेस्ला फैक्ट्री का दौरा किया : निवेशक गोलमेज सम्‍मेलन में भी शामिल हुए

Font Size

नई दिल्ली/सैन फ्रांसिस्को :   केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा वस्‍त्र मंत्री पीयूष गोयल 13 नवंबर 2023 को सैन फ्रांसिस्को (संयुक्त राज्य अमेरिका) पहुंचे। अपनी आधिकारिक दौरे की शुरुआत करते हुए उन्‍होंने फ़्रेमोंट में टेस्ला फैक्ट्री की यूनिट का दौरा किया और टेस्ला समूह के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की।

इसके बाद दिन में उन्‍होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि राजदूत कैथरीन ताई, कोरिया गणराज्य के व्यापार मंत्री श्री डुकगेन आह्न और सिंगापुर के व्यापार एवं उद्योग मंत्री श्री गैन किम योंग साथ द्विपक्षीय बैठकें आयोजित कीं।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0011CZ8.jpg?resize=373%2C248&ssl=1

 

 

फोटो : वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की संयुक्त राज्य व्यापार प्रतिनिधि राजदूत श्री कैथरीन ताई के साथ द्विपक्षीय बैठक का आयोजन

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image00215J9.jpg?resize=432%2C269&ssl=1

 

 

 

 

फोटो : वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल की कोरिया गणराज्य के व्यापार मंत्री श्री मरना दक्गुन अहान के साथ द्विपक्षीय बैठक का आयोजन  

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0035J2F.jpg?resize=359%2C368&ssl=1

 

 

 

 

 

फोटो :वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल की सिंगापुर के व्यापार एवं उद्योग मंत्री श्री गन किम योंग के साथ द्विपक्षीय बैठक

इन मंत्रिस्तरीय बैठकों के दौरान श्री गोयल ने भारत-प्रशांत इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) के तहत संभावित सहयोग और डब्ल्यूटीओ तथा आपसी हितों से संबंधित मुद्दो के संबंध में द्विपक्षीय व्यापार और वाणिज्य संबंधों को और आगे बढ़ाने के उपायों के बारे में चर्चा की। अपने सिंगापुर और दक्षिण कोरियाई समकक्षों के साथ बातचीत के दौरान श्री पीयूष गोयल ने क्रमशः एआईटीआईजीए और सीईपीए की समीक्षा को जल्‍द पूरा करने का सुझाव दिया।

इसके अलावा, उन्‍होंने यूएसआईएसपीएफ और प्रवासी भारतीयों के सहयोग से आयोजित निवेशक गोलमेज सम्‍मेलन में भाग लिया। इस आयोजन में ऊर्जा, विनिर्माण, लॉजिस्टिक्स और प्रौद्योगिकी क्षेत्र सहित अमेरिका में उद्योग के व्यापक स्पेक्ट्रम के उद्यम पूंजीपतियों तथा उद्यमियों ने भाग लिया। एक संवादमूलक सत्र में श्री गोयल ने प्रतिभागियों के साथ व्यापक विचार-विमर्श में भाग लिया और भारत सरकार द्वारा देश में ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस को बेहतर बनाने के लिए किए गए विभिन्न उपायों पर भी प्रकाश डाला।

अपनी इस यात्रा के दौरान वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री गोयल तीसरी व्यक्तिगत आईपीईएफ मंत्रिस्तरीय बैठक में शामिल होंगे और एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) की गतिविधियों में भाग लेंगे। वे अपनी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच साझेदारी और व्यापार तथा आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिष्ठित व्यापारिक प्रतिनिधियों, अमेरिकी अधिकारियों और उद्योग जगत की हस्तियों के साथ भी बातचीत करेंगे।

You cannot copy content of this page