निपुण हरियाणा मिशन में प्रथम रहा जिला गुरूग्राम 

Font Size
– एडीसी हितेश कुमार मीणा ने जिला की इस उपलब्धि पर शिक्षा विभाग को दी बधाई
– एडीसी ने की निपुण हरियाणा मिशन के तहत जिला में आयोजित गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा
गुरूग्राम, 7 नवंबर। निपुण हरियाणा मिशन में गुरूग्राम जिला विगत माह पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने शिक्षा विभाग की टीम को बधाई देते हुए इस कार्यक्रम की गतिविधियों का और अधिक प्रसार करने पर जोर दिया है।
लघु सचिवालय के सभागार में आज जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी की ओर से मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक विषय पर जिलास्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। जिसे संबोधित करते हुए एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि अक्तूबर माह में निपुण हरियाणा मिशन प्रोग्राम में गुरूग्राम जिला अव्वल नंबर पर रहा है। इस स्थिति को बनाए रखने के लिए हमें स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई और उनके विकास पर और अधिक काम करना होगा। तीन साल पहले शुरू किए  गए इस मिशन के बारे में उन्होंने बताया कि पहली से तीसरी कक्षा तक के बच्चों की नींव मजबूत करने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। इसमें  तीन से नौ साल तक की आयु के बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाया जाता है। खासतौर से हिंदी, अंग्रेजी और गणित विषय पर अधिक ध्यान दिया गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल जिला के राजकीय विद्यालयों के 1400 से अधिक बच्चे निपुण हरियाणा मिशन से जुड़े हुए हैं।
एडीसी ने बताया कि तीन से चार, चार से पांच और पांच से छह साल तक की आयु के बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए तीन वर्गों में बालवाटिकाएं चलाई जा रही हंै। जिनमें बच्चों को आसान तरीकों सेे तीनों विषय पढ़ाए जाते हंै। उन्होंने कहा कि एबीआरसी नियमित रूप से बाल कक्षाओं में जाकर शिक्षकों की गतिविधियों पर निगरानी रखें और जो भी निपुण मिशन के सहायक एप व पाठ्यक्रम है, उनको मूल रूप में क्रियान्वित किया जाए। प्रथम से तृतीय कक्षाओं के बच्चों को हम अभी  से दक्ष बना देंगे तो भविष्य में उनका कैरियर बेहतर बनेगा। उन्होंने बताया कि राष्टï्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत शुरू किए गए इस अभियान में नन्हें मुन्ने बच्चों के मानसिक व शैक्षणिक विकास पर विशेष बल दिया गया है।
हितेश कुमार मीणा ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से छोटे बच्चों के चेकअप के लिए स्कूलों में मेडिकल कैंप लगाए जाएं। इस मौके पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोज कुमारी, सुशासन सहयोगी हिया बनर्जी, डिप्टी सीएमओ डा. शैलेंद्र, उप जिला शिक्षा अधिकारी अंशु सिंगला, बाल विकास अधिकारी मुनेश कुमारी, सुरजीत, निपुण मिशन के जिला समन्वयक मनोज लाकड़ा, महिमा, जुबेर खान, प्रिया राणा, नरेश कुमार इत्यादि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page