दिल्ली-जयपुर के बीच एक्सेस कंट्रोल हाइवे : गडकरी

Font Size

निर्माण में 16000 करोड़ की लागत

तीन चौराहे पर फ्लाईओवर निर्माण का शिलान्यासgadkari-in-gurgaon-1-a

राजमार्ग नंबर आठ पर कैमरे लगवाने की घोषणा

 
गुडग़ांव, 11 सितंबर. केन्द्रीय सडक परिवहन, राजमार्ग तथा जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी रविवार को गुडगांव में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर आठ के तीन मुख्य चौराहों का लगभग 1005 करोड़ रुपए से होने वाले सुधार कार्य की आधारशिला रखी और कहा कि यह कार्य 30 महीने की बजाए 15 महीनों में पूरा किया जाएगा। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर आठ पर कैमरे लगवाने की घोषणा की और कहा कि अभी हाल ही में इस हाइवे पर यात्रियों व वाहनचालकों की सुविधा के लिए रेडियों पर यातायात अपडेट भी देना शुरू किया जा चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली और जयपुर के बीच नया हाइवे बनाया जाएगा जो एक्सेसgadkari-in-gurgaon-2-a कंट्रोल हाइवे होगा और उसके बाद दिल्ली-जयपुर की 270 किलोमीटर की दूरी दो घंटे में तय होगी। 
श्री गडकरी ने कहा कि दिल्ली-जयपुर के बीच बनने वाला एक्सेस कंट्रोल हाइवे पर लगभग 16000 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस हाइवे का कार्य जनवरी-2017 से शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसके लिए भूमि अधिग्रहण कार्य शुरू किया जाएगा। श्री गडकरी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से आग्रह किया कि वे इस हाइवे के दोनों तरफ की भूमि को विकसित करके दें ताकि इस हाइवे की लागत कम की जा सकें । 
राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर आठ पर गुडगंाव में पडने वाले तीन चौैराहों- इफको चौक, सिग्रेचर टावर चौक तथा राजीव चौक के सुधार कार्यों की आधारशिला रखने का कार्यक्रम गुडगांव के सैक्टर 38 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में रखा गया था।  आधारशिला रखने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि इन चौराहों पर चार अंडरपास व चार ही फलाईओवर बनेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इस कार्य को पूरा करने के लिए उन्हें 30 महीने का समय बताया गया था, लेकिन उन्होंने इस कार्य को 15 महीने में पूरा करने के आदेश दिए हैं और यह होगा भी। 
उन्होंने कहा कि गुडगांववासी पिछले कई सालों से यातायात जाम का अनुभव ले रहे थे। दिल्ली-जयपुर हाइवे बनने में कई कठिनाईयां थी, न्यायालयों में मामले लंबित थे। भाजपा सरकार ने आते ही उन तमाम कठिनाईयों को दूर किया और निर्माण कार्य पुन: शुरू करवाया। उन्होंने अपने ही अंदाज में कहा कि पाप किसी का, भुगतना हमें पड़ रहा है।  साथ ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन सुगम करने के लिए आईएमटी मानेसर चौक पर फलाईओवर के कार्य को भी जल्द पूरा करवाएंंगें। श्री गडकरी ने आश्वासन दिया कि द्वारका एक्सप्रैस-वे पर भी निर्माण शुरू हो गया और यह भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इस एक्सप्रैस-वे के बारे में मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा था कि लगभग पौने दो किलोमीटर की लंबाई दिल्ली के हिस्से में आती है और उन्होंने उस हिस्से को पूरा करवाने का आग्रह श्री गडकरी से किया था। श्री गडकरी ने कहा कि एम्बियंस माल वाले चौराहे का भी सुधार किया जाएगा। इसके अलावा, मानेसर-गुडगांव के लिए बाईपास पर भी कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। साथ ही श्री गडकरी ने आज दिल्ली के धौलाकुआं से मानेसर के बीच मैटरिनो सिस्टम की पायलट परियोजना शुरू करने की बात दौहराई और कहा कि इसके लिए क्लीयरेंस मिल चुकी हैं और जल्द ही इस पर कार्य शुरू किया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि हरियाणा ग्रोथ इंजन हैं, यहां पर आईएमटी में उद्योग हैं। श्री गडकरी ने यह भी कहा कि श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा तेजी से आगे बढ रहा है और श्री मोदी की सरकार पूरी ताकत के साथ मनोहर सरकार के पीछे खड़ी हैं। श्री गडकरी ने कहा कि उन्होंने दो सालों में 50 हजार करोड़ रुपए के विकास के कार्य हरियाणा में शुरू करवाने का वचन दिया था जिसे वे पूरा कर रहे हैं। श्री गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर इंटलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम को शुरू करने की योजना हैं जिसके तहत कैमरे लगाए जाएंगें । उन्होंने सभी वाहन चालकों से आहवान किया कि चाहे नेता हो, अधिकारी हो, कोई भी हो सभी यातायात नियमों को पालन करें अन्यथा घर पहुंच जाएगा चालान। साथ ही उन्होंने कहा कि हाल ही में डिजीटल स्टाक एक्सचेंज स्थापित किया गया है जिसमेें आप अपने ड्राईविंग लाईंसेंस व गाडी के दस्तावेज डिजीटली रख सकते हैं और अब वाहन चालक को हमेशा अपने साथ लाईसेंस और दस्तावेज रखने की आवश्यकता नहीं है। जरूरत  पडने पर मोबाईल पर ये दस्तावेज दिखाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से लगभग 18 करोड लोगों को लाभ होगा तथा अब नकली लाईसेंस नहीं चलेंगें।  
उन्होंने कहा कि दिल्ली के चारों तरफ इस्टरली और वेस्टरली बाईपास का कार्य चल रहा है। यह मार्ग बनने से दिल्ली का 50 प्रतिशत ट्रेफिक तथा प्रदूषण कम होगा। श्री गडकरी ने कहा कि यह कार्य 400 दिनों के रिकार्ड समय में पूरा किया जाएगा  और अब तक 100 दिन बीत चुके हैं। वे निरंतर इस परियोजना की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे आज भी इस परियेाजना का हवाई निरीक्षण किया जिसके कारण आने में कुछ देरी हो गई। 
इससे पूर्व, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बड़ी परियोजना देने के लिए श्री गडकरी का आभार व्यक्त किया और कहा कि अंडरपास व फलाईओवर बनने से वाहन चालकों को बडी राहत मिलेगी। उन्होंने दिल्ली और गुडग़ांव के बीच कनैक्टीविटी बढ़ाने की परियोजनाओं का उल्लेख किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुडगांव में सडकों की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाएगा और हुडा व नगर निगम के क्षेत्रों में भी सडकों की मरम्मत व निर्माण में लोक निर्माण विभाग अपना सहयोग देगा। उन्होंने कहा कि एसपीआर तथा ग्रेटर एसपीआर सडक की सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है और यह सडक फरीदाबाद और दिल्ली के ट्रेफिक को मानेसर से जोडेंगी। उन्होंने सरहोल के पुराने टोल प्लाजा के स्थान पर यू-टर्न बनवाने की मांग की और कहा कि वर्तमान में वाहन चालकों को एम्बियंस माल की तरफ आने क लिए दिल्ली के रजोकरी होकर आना पड़ता है।
गुडगांव के सांसद एवं केन्द्रीय योजना, शहरी विकास, आवास और गरीबी उन्मूलन राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने श्री गडकरी के स्वागत में कहा कि उन्होंने अपने सारे राजनीतिक जीवन में श्री गडकरी जैसे कम ही व्यक्ति देखें जो अपनी बात को पूरा करते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार बनने के बाद राष्ट्रीय राजमार्गों पर बहुत काम हुआ है और अब गुडगांव से शाहजहांपुर बार्डर तक काम होते हुए दिखाई देते हैं। साथ ही उन्होंने गुजरात की तर्ज पर खेडकी दौला टोल प्लाजा पर गुडगांववासियों के लिए टोल में छूट देने की बात कही। 
हरियाणा के लोक निर्माण, वन तथा नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि जब-जब हरियाणा की सडक़ों से संबंधित कोई भी प्रस्ताव लेकर वे श्री गडकरी के पास गए हैं, उन्हें मांग से ज्यादा ही मिला है। उन्होंने बताया कि दुनिया के सबसे छोटे तीन राष्ट्रीय राजमार्ग श्री गडकरी द्वारा गुडगांव में मंजूर किए गए हैं। इनमें द्वारका एक्सप्रैस-वे, एम्बियंस माल के साथ से एमजी रोड तथा मानेसर से एमजी रोड शामिल है। राव नरबीर सिंह ने खेडकी दौला टोल प्लाजा हटवाने की मांग भी श्री गडकरी के समक्ष रखी। उन्होंने कहा कि अलवर रोड पर वाटिका चौक से बादशाहपुर तक ऐलीवेटेड सडक की डीपीआर बनाई गई है, परंतु भविष्य के ट्रेफिक को ध्यान में रखते हुए इसे सुभाष चौक से शुरू करना बेहतर रहेगा, इसलिए इसकी डीपीआर पुन: तैयार की जाए। 
इस कार्यक्रम में धन्यवाद प्रस्ताव भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सीजीएम श्री बी.एस सिंगला ने किया। इस मौके पर हरियाणा के जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल, दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी, गुडगांव के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, नारनौल के विधायक ओम प्रकाश,हरियाणा आवास बोर्ड के चेयरमैन श्री जवाहर यादव, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन श्री जीएल शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री हरदीप कुमार, इंजिनियर इन चीफ राकेश मनोचा, गुडगांव जिला परिषद के अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान, जिला महामंत्री मनोज शर्मा, महिला जिलाध्यक्ष अनु यादव, उपाध्यक्ष मीनू शर्मा, भाजपा नेता कुलभूषण भारद्वाज, भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक  व सत्यप्रकाश जरावता, जिला प्रशासन व एनएचएआई के अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page