मेरी माटी-मेरा देश : गुरुग्राम जिला से नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर 9 अमृत कलशों के साथ हुए रवाना

Font Size

मेरी माटी-मेरा देश के राष्ट्रीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गुरुग्राम जिला के सभी खण्डों व नगर निगम, परिषद व पालिका के प्रतिनिधि व नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर 9 अमृत कलशों के साथ हुए रवाना
– डीसी निशांत कुमार यादव ने कलश लेकर रवाना हुए प्रतिनिधिमंडल को दी शुभकामनाएं, राष्ट्रीय गौरव से जुड़े कार्यक्रम में गुरुग्राम जिला की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी कलश यात्री बधाई के पात्र
– सीटीएम दर्शन यादव व नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक कृष्ण लाल ने स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल से कलश यात्रियों को किया रवाना

गुरुग्राम, 29 अक्टूबर। मेरी माटी-मेरा देश के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के तहत गुरुग्राम जिला के सभी गांवों व नगर निगम, परिषद व पालिका के सभी वार्डों से एकत्रित मिट्टी के 9 कलश रविवार को दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए रवाना किए गए। जिला के प्रत्येक खण्ड, नगर निगम, परिषद व पालिका से एक-एक प्रतिनिधि तथा नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर इन कलशों को लेकर राष्ट्रीय कार्यक्रम में जिला की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

राष्ट्रीय कार्यक्रम में भागीदारी करना गर्व की बात :

डीसी निशांत कुमार यादव ने कलश लेकर रवाना हुए प्रतिनिधिमंडल को अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि नई दिल्ली में 30-31 अक्टूबर को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम में आपको जिला का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है। आजादी के अमृत काल में राष्ट्रीय कार्यक्रम में भागीदारी करना अत्यंत गर्व का विषय है। उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम जिला में एडीसी हितेश कुमार मीणा को मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था। उनके मार्गदर्शन में जिला की सभी पंचायतों व शहरी निकायों में सफलतापूर्वक यह कार्यक्रम आयोजित हुआ।

मेरी माटी-मेरा देश : गुरुग्राम जिला से नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर 9 अमृत कलशों के साथ हुए रवाना 2
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे राष्ट्रीय कार्यक्रम को संबोधित :

स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल परिसर स्थित शहीद स्मारक पर एकत्रित हुए जिला के प्रतिनिधिमंडल को जिला प्रशासन की ओर से सीटीएम दर्शन यादव ने रवाना किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 अक्टूबर 2023 को विजय चौक/कर्तव्य पथ पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन का प्रतीक होगा जिसमें देश के सभी जिलों के अमृत कलश यात्री उपस्थित रहेंगे। यह कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के दो वर्ष के लंबे अभियान के समापन का भी प्रतीक होगा, जो भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाने के लिए 12 मार्च 2021 को शुरू किया गया था।

राष्ट्रीय कार्यक्रम का यह होगा शेड्यूल

नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक कृष्ण लाल ने बताया कि 30 अक्टूबर को, सभी राज्य अपने-अपने प्रखंड और शहरी स्थानीय निकायों का प्रतिनिधित्व करते हुए तथा एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को दर्शाते हुए अपने कलश से मिट्टी को एक विशाल अमृत कलश में डालेंगे। अमृत कलश में मिट्टी डालने के समारोह के दौरान प्रत्येक राज्य के लोकप्रिय कला रूपों को प्रदर्शित किया जाएगा।  वहीं 31 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक जीवंत सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ एक सार्वजनिक कार्यक्रम होगा, जो सभी के लिए खुला रहेगा। शाम 4 बजे, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अमृत कलश यात्रियों और राष्ट्र को संबोधित करेंगे, उन वीरों को याद करेंगे जिन्होंने भारत को स्वतंत्र कराने और समृद्ध बनाने के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

यह रहें मौजूद :

इस अवसर पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार, नगर निगम मानेसर से एसडीओ विकास शर्मा, नगर निगम गुरुग्राम के पीआरओ सतबीर रोहिल्ला के साथ कलश यात्री फरुखनगर पंचायत समिति के चेयरमैन सुधीर कुमार, नगर निगम, गुरुग्राम से निवर्तमान पार्षद कुलदीप बोहरा, नगर निगम, मानेसर से पूर्व सरपंच सुंदर लाल, नगर परिषद पटौदी मंडी से शुभम, नगर परिषद सोहना से पार्षद नितिन यादव, îनगर पालिका फरुखनगर से पूर्व पार्षद कप्तान सिंह, गुरुग्राम खण्ड से सरपंच अंजू देवी, पटौदी खण्ड सेे सरपंच अजीत सिंह, सोहना खण्ड से यशपाल के साथ ही नेहरू युवा केंद्र से विशाल, रोहित, राजकुमार, राहुल, दीपक पांडे, नंद लाल राय, कपिल उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page