डिजिटल पाठयक्रम शुरू करने के लिए टीएसएससी ने आईसैक और डीएडीबी के साथ की साझेदारी

Font Size

-युवाओं को इन पाठयक्रमों को मिलेगा लाभ : अरविंद बाली

गुडग़ांव, 29 अक्टूबर : दूरसंचार क्षेत्र के लिए भारत के प्रमुख कौशल विकास संस्थान टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल (टीएसएससी) ने अत्याधुनिक डिजिटल पाठ्यक्रम की रेंज पेश करने के लिए इन्फॉर्मेशन शेयरिंग एंड एनालिसिस सेंटर (आईसैक) और जर्मन एकैडमी ऑफ डिजिटल एजुकेशन (डीएडीबी) के साथ साझेदारी की है। काउंसिल के सीईओ अरविंद बाली का कहना है कि देश के युवाओं विशेषकर 16 वर्ष से कम आयु के नीचे के युवाओं को आवश्यक साइबर सुरक्षा ज्ञान और व्यवहारिक कौशल के साथ सशक्त करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इस पहल का लक्ष्य 100 बाइट आकार से अधिक के जागरूकता वीडियो और बच्चों के लिए बातचीत आधारित क्विज से युवाओं का दिमाग सही मायने में साइबर सुरक्षा चैंपियन बनने की ओर मोडऩा है। इसके अलावा डीएडीबी के साथ साझीदारी में टीएसएससी ई-मोबिलिटी और हाइड्रोजन टेक्नोलाजी पर पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है। हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम के अंतर्गत हाइड्रोजन उत्पादन, स्टोरेज और अक्षय ऊर्जा एकीकरण के महत्वपूर्ण पहलुओं पर जोर होगा और यह हरित ऊर्जा क्षेत्र में भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के अनुरूप है।

उनका कहना है कि इस गठबंधन से देश के युवा विश्व में अत्याधुनिक ज्ञान और विशेषज्ञता तक पहुंचने में सशक्त होंगे और भौगोलिक सीमाएं पार करेंगे। उनका कहना है कि टीएसएससी न केवल रोजगार के क्षेत्र में बल्कि दूसरसंचार के क्षेत्र में उच्च कुशल कार्यबल के विकास में उल्लेखनीय योगदान भी कर रहा है।

You cannot copy content of this page