ऑनलाईन जनसेवाओं से आसान हुई जनता की राह : विनोद वर्मा

Font Size

– नगर पार्षदों को सिखाया आज ऑनलाईन पोर्टल चलाना,पांच दिवसीय पोर्टल ट्रेनिंग कैंप में पार्षदों को दी जानकारी

गुरुग्राम, 18 अक्तूबर। डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में स्थानीय बागवानी विभाग के सभागार में जनप्रतिनिधि और सरकारी कर्मचारियों को अंत्योदय सरल व अन्य सरकारी पोर्टल की तकनीकी जानकारी दी जा रही है। जिससे कि पोर्टल के प्रति आम जनता में व्याप्त भ्रांतियां दूर हो सकें।

हरियाणा नागरिक संसाधन विभाग (क्रिड) की ओर से आयोजित जिलास्तरीय पांच दिवसीय इस प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन आज स्थानीय निकायों के पार्षदों को सरकारी पोर्टल पर काम करने का तरीका विस्तार से समझाया गया। क्रिड के डीएसईओ विनोद वर्मा ने गुरूग्राम नगर निगम, पटौदी-मंडी व सोहना नगर परिषद सहित नगर पालिका फर्रूखनगर से आए पार्षदों को बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश में सुशासन की स्थापना के लिए आम जनता के लिए नागरिक सेवाओं को ऑनलाईन शुरू करवाया है। जिससे आम नागरिक बिचौलियों का सहारा ना लेकर स्वयं भी सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकें। ऑनलाईन सेवाओं के शुरू होने के बाद हर जिला में आसानी से लोगों के सरकारी दस्तावेज बन रह रहे हैं। सरकार ने करीब 600 जनसेवाएं ऑनलाईन कर दी हैं और जल्दी ही सरकार का जनसहायक एप आने वाला है, जिस पर सभी विभागों की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

विनोद वर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार की नीति के अनुसार विवाहित युगल को तीस दिन में अपना मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना होता है, जो कि शादी ई दिशा.कॉम पर केवल सौ रूपए का शुल्क अदा कर बनवाया जाता है। सर्टिफिकेट जारी होने के बाद सरकार दुल्हन के खाते में 11 सौ रूपए भिजवाती है। उन्होंने बताया कि हर एक विभाग की योजनाओं को पारदर्शी ढंग से चलाने के लिए सरकार ने उसे ऑनलाईन किया हुआ है। जिससे कि एक योग्य पात्र को ही योजना का लाभ मिले।

उन्होंने पशुधन बीमा योजना, फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना, आपकी बेटी हमारी बेटी, मेरी फसल मेरा ब्यौरा, सीएम विंडो, परिवार पहचान पत्र, ई-भ्भूमि पोर्टल, नगर योजनकार विभाग का पोर्टल, जमाबंदी, ऑनलाईन बस टिकट, टूरिज्म बुकिंग, आनलाईन एफआईआर दर्ज करवाने जैसी सेवाओं के बारे में नगर पार्षदों को विस्तार से बताया। इस अवसर पर पीपीपी की जिला नोडल अधिकारी दीपिका तेवतिया, सहायक रूचि, सरकारी विभागों के नोडल अधिकारी भी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page