तंज़ानिया और हरियाणा के बीच व्यापार बढ़ाने की अपार संभावनाएँ : अनुराग बख्शी

Font Size

-तंज़ानिया ट्रेड डेवलपमेंट अथॉरिटी की महानिदेशक लतीफ़ा ख़ामिस ने गुरुग्राम की पैकेजिंग इंडस्ट्री का किया दौरा

-हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल के चेयरमैन अनुराग बख्शी और सीएम के सलाहकार भी पवन चौधरी भी थे मौजूद

गुरुग्राम। गेटवे ऑफ़ अफ़्रीका कहे जाने वाले देश तंज़ानिया और हरियाणा के बीच परस्पर व्यापार बढ़ाने की अपार संभावनाएँ हैं और इस दिशा में दोनों सरकारों की और से प्रभावी सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं । यह जानकारी हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल के चेयरमैन अनुराग बख्शी ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी। उन्होंने बताया कि इसी श्रृंखला में कल तंज़ानिया ट्रेड डेवलपमेंट अथॉरिटी की महानिदेशक लतीफ़ा ख़ामिस ने विदेश सहयोग विभाग हरियाणा सरकार के अधिकारियों के साथ सेक्टर 5 मानेसर , गुरुग्राम स्थित अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रही पैकेजिंग इंडस्ट्री कुमार प्रिंटर्स फैक्ट्री का दौरा किया। उनके साथ विदेश सहयोग विभाग हरियाणा और मुख्यमंत्री के सलाहकार पवन चौधरी और हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल के चेयरमैन अनुराग बख्शी और सुलगना रॉय विशेष रूप से उपस्थित थे।


कुमार प्रिंटर्स के परिसर में पहुँचने पर कंपनी के निदेशक हर्ष भार्गव और उनकी टीम ने लतीफ़ा ख़ामिस का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। उन्होंने उपस्थित आगंतुकों को अपनी फैक्ट्री के बारे में विस्तार से जानकारी दी। हर्ष भार्गव ने बताया कि इसकी स्थापना उनके दादा जी ने वर्ष 1960 के लगभग की थी और आज इस फैक्ट्री में आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल करते हुए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड्स के उत्पादों के लिए प्रिंटिंग और पैकेजिंग का निर्माण किया जाता है। हर्ष और उनकी टीम ने सभी मेहमानों को फैक्ट्री का दौरा कराया और निर्माण प्रक्रिया बताई। उन्होंने यह भी बताया कि उनके यहाँ केवल पेपर और पेपर बोर्ड से बनने वाले प्रॉडक्ट्स ही बनते हैं और कोई भी प्लास्टिक प्रोडक्ट उनके यहाँ नहीं बनाये जाते हैं।


बख्शी ने बताया की चर्चा के दौरान लतीफ़ा ख़ामिस ने तंज़ानिया में व्यापार करने की अपार संभावनाओं की जानकारी दी और कहा की कृषि , कौशल विकास , खनन , चिकित्सा , इंफ्रास्ट्रक्चर , कपड़ा उद्योग , इंडस्ट्रियल पार्क जैसे अनेक क्षेत्रों में हरियाणा के उद्यमी अपनी भागीदारी कर सकते हैं। इसके लिए तंज़ानिया सरकार उन्हें हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। बख्शी ने बताया की जुलाई मास में तंज़ानिया आयोजित दारएस सलाम अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में, मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ऐतिहासिक पहल में हरियाणा से 60 लोगों के एक प्रतिनिधि मंडल ने मेले में भागीदारी की और तबसे निरंतर हरियाणा और तंज़ानिया में आपसी व्यापार को बढ़ाने की दिशा में प्रयास जारी है। इसके दूरगामी परिणाम निकट भविष्य में दोनों के लिए लाभकारी सिद्ध होंगे। कार्यक्रम के दौरान कुमार प्रिंटर्स की और से अंकुर मित्तल , आशीष, एस एन योगान , प्रीति सरीन उपस्थित रहे ।

You cannot copy content of this page