गुरुग्राम को डेंगू मुक्त बनाने में सहभागी बने जिलावासी : एडीसी

Font Size

  • एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा, आमजन डेंगू संक्रमण को रोकने के लिए सतर्कता व सावधानी बरतें
  • टेस्ट के लिए निर्धारित रेट से अधिक राशि वसूलने वाले संस्थानों पर होगी सख्त कार्रवाई
    गुरुग्राम, 12 सितंबर। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने आमजन से अपील की कि वे डेंगू के बढ़ते केस के मद्देनजर सावधानी व सतर्कता बरतें ताकि डेंगू के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। जिलावासी जिला प्रशासन की ओर से जारी जागरूकता अपील व एडवाइजरी की अनुपालन करते हुए गुरुग्राम को डेंगू मुक्त बनाने में सहभागी बनें। एडीसी मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर विभाग द्वारा जिला में डेंगू के नियंत्रण के लिए की गई आवश्यक कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे।
    एडीसी ने आमजन से आह्वान किया कि वे प्रत्येक रविवार को ड्राई डे के तौर पर मनाएं व सभी पानी के बर्तनों, कूलर, टंकी, फ्रिज ट्रे, गमलों इत्यादि को खाली करके सुखाएं ताकि मच्छर के अंडे व लार्वा मर जाए। उन्होंने लोगों से अपील की कि डेंगू रोकने के लिए घरों के आस-पास गड्ढे को मिट्टी से भरवा दें, पूरी बाजू के वस्त्र पहनें, मच्छर रोधी दवा या क्रीम का उपयोग करें। कीटनाशक दवाई से उपचारित मच्छरदानी का उपयोग करें, छतों पर रखी पानी की टंकियों को ढक्कन लगाकर बंद रखें, बुखार आने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इनमें से कोई भी लक्षण होने पर तुरन्त अपने नजदीकी चिकित्सा केन्द्र में रक्त की जांच करवाएं। चिकित्सक की सलाह से ही दवा लें, स्वयं से दवा का सेवन न करें।
    निजी अस्पतालों में टेस्ट के रेट निर्धारित
    बैठक में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया जिला में सभी प्राइवेट अस्पतालों तथा लैब में डेंगू व चिकनगुनिया की जांच के लिए 600 रुपए के चार्जिज निर्धारित किये हैं। वहीं चिकनगुनिया के आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 1000 रुपये निर्धारित किये गए हैं। इसी प्रकार एक यूनिट प्लेटलेट्स के लिए 11 हजार रुपये की राशि निर्धारित की गई है। किसी भी लैब अथवा अस्पताल में निर्धारित राशि से अधिक शुल्क लेने की शिकायत मिली तो संबंधित संस्थान पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ जयप्रकाश ने बताया कि जिला को डेंगू के प्रभाव से बचाने के लिए व्यापक स्तर पर जांच अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में अभी तक रिपीट मोड पर करीब 19 लाख से अधिक घरों का सर्वे किया गया है। जिसमे 15 हजार घरों में डेंगू का लार्वा मिला है व अभी तक 10 हजार घरों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से नोटिस जारी किए गए हैं। डॉ जयप्रकाश ने बताया कि जिला में अभी तक कुल 4791 व्यक्तियों के सेम्पल लिए गए हैं। जिसमे 120 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि आमजन को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम गुरुग्राम द्वारा निरन्तर संयुक्त रूप से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने नागरिकों से बदलते मौसम में डेंगू सहित अन्य बीमारियों से बचाव के लिए जरूरी सावधानी बरतने की सलाह देते हुए कहा कि सभी नागरिक अपने आसपास सफाई रखते हुए अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करे। उन्होंने कहा कि जिला में डेंगू मुक्त अभियान की सफलता के लिए आमजन की सहभागिता जरूरी है। ऐसे में सभी मच्छर जनित बीमारियों से अतिरिक्त सावधानी बरते व स्वच्छता बनाए रखें।

You cannot copy content of this page