शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए जिला में 16 सितंबर तक चलेगा मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण : हितेश कुमार मीणा

Font Size

-लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने की मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम की समीक्षा

– जिलाभर में गर्भवती महिलाओं और जीरो से पांच वर्ष तक के बच्चों को अवश्य लगवाएं वैक्सीन

गुरुग्राम, 12 सितंबर। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि जीरो से पांच वर्ष के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के अंतर्गत शत प्रतिशत वैक्सीन दी जाए,इसके लिए सभी विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। एडीसी मंगलवार को लघु सचिवालय सभागार में जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में मिशन इंद्रधनुष को लेकर स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, पंचायतीराज सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में सिविल सर्जन डॉ विरेंद्र यादव ने एडीसी को कार्यक्रम के दूसरे चरण में आयोजित की जाने वाले कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी।

एडीसी ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम केंद्र सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम है,जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और शुन्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए वैकसीन दी जाती है। जिला गुरुग्राम में इस अभियान का दूसरा चरण 16 सितंबर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि इस वर्ष के अंत तक मीजल्स रूबेला यानी खसरा की बीमारी मुक्त समाज का निर्माण हो। एडीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि टीकाकरण के पहले चरण में वंचित रहे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को विशेष तौर पर लाभान्वित किया जाए ताकि जिला में शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्यों को पूरा किया जा सके। एडीसी ने कहा कि मीजल्स रूबेला यानी खसरा की बीमारी मुक्त समाज के निर्माण के लिए सरकार निरंतर धरातल पर गंभीर प्रयास कर रही है। उन्होंने स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, जन स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायती राज सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय और टीम वर्क की भावना से कार्य करते हुए मिशन इंद्रधनुष को सफल बनाने का आह्वान किया।
यूविन पोर्टल से गर्भवती महिलाओं, बच्चों का कहीं भी हो सकेगा टीकाकरण
एडीसी ने बताया कि यूविन पोर्टल के माध्यम से बच्चो व महिलाओं का टीकाकरण कहीं भी कराना आसान हो गया है। खास बात यह है कि पोर्टल का ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अधिक फायदा मिलेगा। पोर्टल पर नजदीकी अस्पताल में टीकाकरण शिविर की जानकारी मिलेगी। साथ ही टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और स्लॉट बुक कर सकेंगे। यूविन को कोविन पोर्टल की तर्ज पर बनाया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभी कर्मचारियों को पोर्टल को ऑपरेटर करने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। पोर्टल का उद्देश्य गर्भवती महिला और बच्चे को कहीं भी टीकाकरण की सुविधा देना है। टीकाकरण उपरांत यूविन पोर्टल से सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकेंगे। पोर्टल पर बच्चों के टीकाकरण के साथ गर्भवती महिलाओं का पूरा रिकॉर्ड देखा जा सकेगा। पंजीकरण के बाद टीकाकरण के लिए ई-कार्ड जारी हो जाएगा। ई-कार्ड पर टीकाकरण की पहले वाली वैक्सीन की तारीख और अगली तारीख भी देखी जा सकेगी। साथ ही नजदीकी अस्पताल में टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करा सकेंगे। इससे लोगों को अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नागरिक टीकाकरण के लिए यू-विन पोर्टल पर स्वयं भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और प्रमाण पत्र भी पोर्टल से ही डाउनलोड कर सकते हैं।
बैठक में सिविल सर्जन डॉ वीरेन्द्र यादव ने कहा कि बच्चों को बीसीजी, हैपेटाइटिस, पोलियो समेत अन्य टीकाकरण कराया जाता है। अभी गर्भवती महिला और बच्चे के टीकाकरण की जानकारी जच्चा-बच्चा सुरक्षा कार्ड और एएनएम के पास रजिस्टर में होती है। ऐसे में टीकाकरण के लिए उसी केंद्र पर जाना पड़ता था। हालांकि दूसरी जगह जाने पर टीकाकरण हो तो जाता, लेकिन इसमें परेशानी उठानी पड़ती थी। अब यूविन पोर्टल से प्रक्रिया ऑनलाइन होने से टीकाकरण में आसानी होगी।

बैठक में एसडीएम गुरुग्राम रविंद्र यादव, एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार, मिशन इंद्रधनुष के जिला नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ जयप्रकाश, उप सिविल सर्जन डॉ अनुज गर्ग, उप सिविल सर्जन डॉ. अरुणा सांगवान, आयुष्मान भारत कोऑर्डिनेटर डॉ. नमन शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page