क्या आपको दिल्ली जाना है ? अगर हाँ तो पढ़िए गुरुग्राम पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी ..

Font Size

-दिल्ली और गुरुग्राम में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन को लेकर यातायात में बदलाव 

गुरुग्राम : गुरुग्राम पुलिस ने देश की राजधानी दिल्ली और गुरुग्राम में होने वाले जी 20 (G 20) शिखर सम्मेलन को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.  गुरुग्राम पुलिस की ओर से कहा गया है कि दिल्ली और गुरुग्राम राष्ट्रीय राजमार्ग 48 दिल्ली सरहुल बॉर्डर पर यातायात प्रतिबंधित तौर पर चलाया जाएगा। यह प्रतिबंध 7 सितंबर रात्रि 12:00 बजे से 10 सितंबर रात्रि 12:00 बजे तक लागू रहेगा। इसलिए पुलिस की ओर से दिल्ली जाने वाले वाहन चालकों को अपने निजी वाहनों का काम से कम प्रयोग करने और मेट्रो का अधिक से अधिक प्रयोग करने की सलाह दी गई है। इससे पूर्व पिछले कई दिनों से दिल्ली पुलिस की ओर से भी दिल्ली में चलने वाले वाहनों के लिए सड़कों में बड़े बदलाव के साथ ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. सुखद बात यह है कि मेट्रो यातायात आम दिनों की भांति जारी रहने की सूचना दी गई है. केवल सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को चढ़ने और उतरने को प्रतिबंधित किया गया है .

गुरुग्राम पुलिस की ओर से जारी ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया है कि दिल्ली में जाने वाले सभी भारी माल वाहन व माध्यम माल वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा.  इसमें सिर्फ एसेंशियल कमोडिटीज वाले वाहनों को ही छूट दी जाएगी।

पुलिस ने यह भी कहा है कि यात्री बसों का राष्ट्रीय राजमार्ग 48 से दिल्ली जाने के लिए प्रवेश वर्जित रहेगा.  यह बसें राजीव चौक, इफको चौक, एमजी रोड, सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन, नाथूपुर रेड लाइट से होती हुई दिल्ली में प्रवेश कर सकेंगी ।

8 सितंबर से 10 सितंबर तक जी-20 सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी डेलिगेट्स का दिल्ली गुरुग्राम में आवागमन ज्यादा रहेगा. इसलिए राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर शंकर चौक के पास थोड़ी-थोड़ी देर के लिए वाहनों को रोका भी जाएगा।

सोहना रोड राष्ट्रीय राजमार्ग 48, पटौदी गुरुग्राम रोड , फारुख नगर गुरुग्राम रोड से दिल्ली जाने वाले भारी वाहन केएमपी एक्सप्रेसवे ,यानी वेस्टर्न पेरीफेरल रोड का प्रयोग कर सकेंगे।

गुरुग्राम पुलिस की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि गुरुग्राम शहर में जाने वाले भारी वाहन, नो एंट्री की समय अवधि का पालन करने के बाद ही शहर में प्रवेश कर सकेंगे।

उलेल्ख्नीय है कि राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित नवनिर्मित भारत मंडपम में आगामी 9 और 10 सितंबर को G-20 सम्मलेन होने जा रहा है. इसके लिए 8 सितंबर को ही G-20 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष और उनके प्रतिनिधि मंडल के सदस्य राजधानी पहुंच जाएंगे.  इसलिए G-20 की तैयारी के साथ विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

नई दिल्ली को पूरी तरह  7 सितंबर को रात 12 बजे से 11 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया जाएगा तो वहीं प्रगति मैदान को ‘नो एंट्री जोन’ बनाने का निर्णय किया गया है.

इस दौरान स्कूल-कॉलेज, सरकारी और निजी कार्यालयों एवं मॉल्स-मार्केट को भी बंद रखा जाएगा. इसी के मद्देनजर  फूल ड्रेस रिहर्सल किया गया . यह रिहर्सल तीन अलग-अलग समय में किया जाना है.

You cannot copy content of this page