स्वास्थ्य विभाग ने “डेंगू हारेगा, गुरुग्राम जीतेगा” अभियान चलाया, जागरूकता रैली आयोजित की

Font Size

-डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया 

-सप्ताह में एक दिन शुष्क दिवस के रूप में मनाने की अपील की 

गुरुग्राम : स्वास्थ्य विभाग गुरुग्राम की जिला इकाई की ओर से आज “डेंगू हारेगा, गुरुग्राम जीतेगा” अभियान के तहत  सिविल सर्जन कार्यालय, सेक्टर 39 गुरुग्राम से एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस डेंगू विरोधी अभियान में स्वास्थ्य विभाग और एमसीजी के सभी एमपीएचएस, एमपीएचडब्ल्यू, ब्रीडिंग चेकर्स ने भाग लिया। गुरुग्राम की आम जनता को जागरूक करने और लार्वा विरोधी उपायों को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है .

 

यह जानकारी डॉ जय प्रकाश ने दी. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और एमसीजी के सभी एमपीएचएस, एमपीएचडब्ल्यू, ब्रीडिंग चेकर्स क्षेत्रवार एक साथ अलग अलग इलाके में जाकर इसके स्रोत को समाप्त करने के तौर तरीके को अपनाने के लिए लोगों को जागरूक संवेदनशील बनायेंगे ।

स्वास्थ्य विभाग ने “डेंगू हारेगा, गुरुग्राम जीतेगा” अभियान चलाया, जागरूकता रैली आयोजित की 2

उन्होंने बताया कि जिला गुरूग्राम में इस वर्ष डेंगू के 89 मामले सामने आये हैं। इस अभियान के तहत मच्छरों के प्रकोप से बढ़ने वाली इन बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के बारे में जनता में आवश्यक सावधानियों व सुझावों वाले पंपलेट भी वितरित किए गए।

 

डॉ जय प्रकाश के अनुसार जनता और डेंगू रोधी टीम के बारे में जागरूक करने के लिए ब्रीडिंग चेकर्स को एक ड्रेस कोड सौंपा गया है । मच्छरों से बचने के लिए लोगों को पूरी बांह की शर्ट और पैंट पहनने की सलाह दी गई है। उन्होंने  सलाह दी कि सभी को अपने शरीर के खुले हिस्सों पर मच्छर निरोधक मलहम का उपयोग करना चाहिए. साथ ही कीटनाशक उपचारित मच्छरदानी का उपयोग भी करने से भी इससे बचाव होगा । आस-पास के क्षेत्रों में पानी जमा नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा है तो इसे छान लें और काला तेल छिड़कें।

 

उन्होंने कहा कि लोगों को सलाह दी जाती है कि सप्ताह में एक दिन शुष्क दिवस के रूप में मनायें । जिन क्षेत्रों में इस प्रकार के मामले पाए गए हैं उनमें मच्छर नाशक फॉगिंग भी कराई जाएगी और सभी एंटी लार्वा उपाय किये जायेंगे। इस अवसर पर सिविल सर्जन गुरूग्राम डॉ. वीरेंद्र यादव, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. जे पी राजलीवाल एवं डॉ. अनुज गर्ग स्वास्थ्य कर्मचारियों सहित उपस्थित थे .

You cannot copy content of this page