जी-20 शिखर सम्मेलन की चौथी शेरपा बैठक 3 से 7 सितंबर तक हरियाणा में होगी आयोजित

Font Size
  • मुख्य सचिव संजीव कौशल ने की बैठक के लिए तैयारियों की समीक्षा
  • कहा, गुरूग्राम और नूंह जिला की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग का अच्छा अवसर
  • सभी विभाग समयबद्ध तरीके से तैयारियां करें पूरी – मुख्य सचिव

गुरूग्राम, 18 अगस्त। हरियाणा में 3 से 7 सितंबर तक जी-20 शिखर सम्मेलन के अंतर्गत होने वाली चौथी शेरपा बैठक की तैयारियों की आज प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने समीक्षा की। जी-20 शिखर सम्मेलन की यह उच्च स्तरीय बैठक मानेसर के पास आईटीसी ग्रैंड भारत में आयोजित की जाएगी जिसमें सम्मेलन के सदस्य देशों के अलावा आमंत्रित देशों के शेरपा भाग लेंगे। भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन के शेरपा श्री अमिताभ कांत हैं।


चण्डीगढ़ से वीडियों कॉन्फें्रसिंग के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि चूंकि आईटीसी ग्रैंड भारत नूंह जिला की सीमा में पड़ता है इसलिए नंूह जिला की अंतर्राष्ट्रीय विदेशी मेहमानों के समक्ष ब्रांडिंग करने का यह एक अच्छा अवसर है। हरियाणवीं संस्कृति से इस सम्मेलन के प्रतिभागी डेलीगेट्स को रूबरू करवाने के अलावा गुरूग्राम जिला और नूंह जिला की विशेषताओं को भी प्रदर्शित किया जाएगा।


मुख्य सचिव ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय रहते सम्मेलन की तैयारियों को पूरा करें और इस सम्मेलन को सफल बनाए। उन्होंने पिछली बैठक के बाद शुरू हुई तैयारियों के बारे में अधिकारियों से रिपोर्ट ली। गुरूग्राम के उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव ने एक प्रेजेन्टेशन के माध्यम से गुरूग्राम जिला में जी-20 शिखर सम्मेलन के अंतर्गत हो रही चौथी शेरपा बैठक को लेकर की जा रही तैयारियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि दिल्ली सीमा से लेकर आयोजन स्थल तक सभी मुख्य सड़क मार्गों की मरम्मत तथा सौंदर्यकरण का कार्य किया जा रहा है जो अगले एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विदेशी मेहमानों की सुविधा के लिए उनके साथ लियाजन ऑफिसर भी नियुक्त किए जाएंगे, जो एचसीएस या ट्रेनी आईएएस अधिकारी होंगे। इन अधिकारियों की सूची जल्द ही मुख्य सचिव के कार्यालय को भेज दी जाएगी और इन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इस बैठक से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुडे़ गुरूग्राम नगर निगम के आयुक्त श्री पीसी मीणा ने भी मुख्य सचिव को आश्वस्त किया कि दिल्ली सीमा से लेकर आयोजन स्थल तक के पूरे रूट का सौंदर्यकरण किया जाएगा। नूंह जिला के उपायुक्त श्री धीरेंद्र ने भी तैयारियों के बारे में मुख्य सचिव को अवगत करवाया।


श्री कौशल ने गुरूग्राम नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि वे ज्यादा से ज्यादा सौंदर्यकरण करवाएं ताकि बैठक में भाग लेने वाले विदेशी डेलीगेट्स हरियाणा प्रदेश के साथ गुरूग्राम और नूंह जिला की अच्छी छवि अपनी स्मृति में लेकर जाएं। बैठक में उपस्थित मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने मुख्य सचिव को बताया कि इस बैठक को लेकर ब्रांडिंग करने के लिए एक ऐजेंसी को सूचीबद्ध कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि यह ऐजेंसी गुरूग्राम तथा नूंह जिला में होर्डिंग, तोरणद्वार आदि लगाकर डेलीगेट्स के पूरे मार्ग पर ब्रांडिंग करेगी जिसमें मुख्य रूप से हरियाणा की सांस्कृतिक विरासत और अन्य खूबियों को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणवीं कला और संस्कृति से विदेशी मेहमानों को रूबरू करवाने के लिए बैठक के दूसरे दिन अर्थात् 4 सितंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।


बैठक से ऑनलाईन माध्यम से जुड़ी स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती जी अनुपमा ने बताया कि शिखर सम्मेलन के प्रतिभागियों के लिए आयोजन स्थल पर चिकित्सकों की व्यवस्था होगी और वहां पर एक मैडिकल सैटअप स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा, एएलएस सुविधा से युक्त एंबुलेंस उपलब्ध करवाई जाएगी और दो अस्पतालों की पहचान करके वहां पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे।


हरियाणा पुलिस के महानिदेशक श्री शत्रुजीत सिंह कपूर ने मुख्य सचिव को बताया कि महानिरीक्षक (सुरक्षा) सौरभ सिंह की देखरेख में विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने सुझाव दिया कि बैठक के प्रतिभागियों को पीक ऑवर्स के दौरान लाने ले-जाने से परहेज करें। उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों को आयोजन स्थल तक पुलिस एस्कोर्ट के साथ ले जाया जाएगा। मुख्य सचिव श्री कौशल ने पुलिस महानिदेशक से कहा कि टैªफिक पुलिस पूरे रोड़ नेटवर्क का निरीक्षण कर ले और कहीं भी सुधार की आवश्यकता हो तो अभी संबंधित विभाग अथवा ऐजेंसी को सूचित करें।


इस अवसर पर गुरूग्राम के उपायुक्त के साथ नगराधीश दर्शन यादव, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता प्रवीन चौधरी, इलैक्ट्रिकल विंग के अधीक्षण अभियंता नागेंद्र सिंह, सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page