कांग्रेस पार्टी ने किया बड़ा फेरबदल : रणदीप सुरजेवाला एमपी जबकि मुकुल वासनिक गुजरात के प्रभारी बनाए गए

Font Size

-अजय राय को यूपी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली 

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर बड़े फेरबदल के मूड में आ गई है . पार्टी नेतृत्व ने गुरुवार (17 अगस्त) को पार्टी संगठन में बड़ा फेरबदल करते हुए रणदीप सुरजेवाला को मध्य प्रदेश राज्य का प्रभारी महासचिव बना दिया है . श्री सुरजेवाला उसी राज्य के सीनियर ऑब्जर्वर का काम भी देख रहे हैं. दूसरी तरफ पार्टी ने राजनीतिक लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण राज्य गुजरात के प्रभारी महासचिव की जिम्मेदारी मुकुल वासनिक को दी है.

देश के सबसे राज्य उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस नेतृत्व कुछ ख़ास करने के प्रयास में दिखती है. पार्टी ने बृजलाल खाबरी की जगह अजय राय को उत्तर प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त करने का फरमान जारी किया है.  उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की महसचिव प्रियंका गांधी सक्रीय रहती हैं और अजय राय उनके विश्वासपात्र माने जाते हैं . 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यह बदलाव महत्वपूर्ण माना जा रहा है . पार्टी राज्य में  कई दशक से अपने खोये हुए जनधार को वापस हासिल करना चाहती है . समझा जाता है इस क्रम में कुछ और बदलाव भी देखने को मिले सकते हैं .

उल्लेखनीय है कि वरिष्ठ नेता जेपी अग्रवाल मध्य प्रदेश के प्रभारी महासचिव थे जिनकी जगह पर अब सुरजेवाला को जिम्मेदारी दी गई है.  मुकुल वासनिक को राजस्थान कांग्रेस के नेता रघु शर्मा के इस्तीफे के बाद गुजरात प्रभारी महासचिव बनाया गया है. गुजरात में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद रघु शर्मा  जो राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री भी हैं ने प्रभारी पद से इस्तीफा दे दिया था.

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष के अंत तक देश के पांच प्रमुख राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं.  इस लिहाज से कांग्रेस पार्टी में हो रहे संगठनात्मक बदलाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.  इनमें मध्य प्रदेश कांग्रेस के लिए राजनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण राज्य है जहां पार्टी सत्ता में कार्य होना चाहती है.  रणदीप सुरजेवाला कर्नाटक राज्य के प्रभारी महासचिव हैं और इन के निर्देशन में पार्टी को वहां  विधानसभा चुनाव में बड़ी कामयाबी हासिल हुई.  भारतीय जनता पार्टी को हराकर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई. पार्टी नेतृत्व श्री सुरजेवाला   के संगठनात्मक  अनुभव को मध्यप्रदेश में भी उपयोग करना चाहती है.

You cannot copy content of this page