डॉ. मनसुख मांडविया स्वास्थ्य पर आधारित जी-20 सह-ब्रांडेड कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे

Font Size

नई दिल्ली :  केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय मातृ, नवजात शिशु, बाल स्वास्थ्य (पीएमएनसीएच), जेनेवा के सहयोग से 20 जून, 2023 को नई दिल्‍ली में ‘हेल्थ ऑफ यूथ-वेल्थ ऑफ नेशन’ नामक एक जी-20 सह-ब्रांडेड कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इस वैश्विक कार्यक्रम का उद्देश्य विश्‍व के 1.8 बिलियन किशोरों व युवाओं की स्वास्थ्य और कल्याण संबंधी जरूरतों को रेखांकित करना और किशोरों एवं युवाओं के स्वास्थ्य के विषय में जी-20 देशों द्वारा अधिक ध्यान देना और बढ़ावा देना है।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया करेंगे और अपना मुख्य भाषण देंगे। केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान, केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रो. एस. पी. सिंह बघेल और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे और युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने तथा युवाओं के स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने के बारे में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक भविष्य की रणनीतियों के संबंध में अपनी जानकारी को साझा करेंगे। दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मैथ्यू जोसेफ ‘जो’ फाहला भी दर्शकों के बीच मौजूद विविध परिदृश्‍यों और विशेषज्ञता को शामिल करते हुए उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

यह विश्‍व 10 से 24 आयु वर्ग के 1.8 बिलियन युवाओं का घर है, भारत में युवाओं की सबसे बड़ी आबादी है। ये युवा किसी भी देश की मूल्यवान संपदा का प्रतिनिधित्व करते हैं और इनके स्वास्थ्य और कल्याण में किया गया निवेश आर्थिक प्रगति व विकास संबंधी लक्ष्यों को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। युवा आबादी के बड़े जनसांख्यिकीय लाभांश को महत्‍व देते हुए इस जी-20 सह-ब्रांडेड कार्यक्रम में किशोरों व युवाओं के स्वास्थ्य और कल्याण में निवेश करने की जरूरत पर जोर दिया जाएगा। युवाओं की शक्ति में विश्वास और सभी के लिए शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण सुनिश्चित करने के विजन के साथ, यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री के विजन और आर्थिक प्रगति तथा विकास के लिए भारत की युवा क्षमता का उपयोग करने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

जी-20 सह-ब्रांडेड आयोजन का एक प्रमुख उद्देश्‍य युवाओं को समाज में बदलाव के वाहक के रूप में सशक्त बनाना है, जी-20 देशों के नीति निर्माताओं, सरकारी अधिकारियों, विशेषज्ञों, भागीदार एजेंसियों और प्रतिष्ठित युवाओं के साथ बातचीत और जुड़ाव को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम के एक-तिहाई प्रतिनिधि भारत के विभिन्न हिस्सों से और अन्य युवा प्रतिभागी जी-20 देशों से होंगे। इनकी सक्रिय भागीदारी यह सुनिश्चित करेगी कि स्वास्थ्य और कल्याण के संबंध में उनकी चिंताओं के बारे में सुना जाए और उनके विचार व मांगों को भविष्य के नीति निर्माण और कार्यक्रम कार्यान्वयन में उचित स्‍थान मिले।

इस कार्यक्रम में दो तकनीकी सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिनमें किशोरों के स्वास्थ्य और कल्‍याण के साथ-साथ युवाओं के जुड़ाव के लिए बहु-क्षेत्रीय भागीदारी पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा एक टाउन-हॉल सत्र नीति निर्माण में युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा। जी-20 देशों के किशोरों व युवाओं के स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने वाले ज्ञान, श्रेष्‍ठ कार्यप्रणालियों, नवाचारी नीतियों और कार्यक्रमों को साझा करने के लिए एक मार्केटप्लेस भी आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन की एक प्रमुख विशेषता जी-20 देशों के प्रभावशाली लोगों के नेतृत्व में विशेष चर्चा जिसमें जी-20 शेरपा श्री अमिताभ कांत, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री राजेश भूषण, पीएमएनसीएच बोर्ड अध्यक्ष हेलेन क्लार्क और यूएनएफपीए मुख्यालय के निदेशक डॉ. जुलिट्टा अनाबंजो शामिल होंगे।

You cannot copy content of this page