अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम पानीपत में मनाया जाएगा : अनिल विज

Font Size

21 जिलों में जिला स्तरीय तथा 121 ब्लाकों में भी योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगें

इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘‘वसुधैव कुटम्बकम के लिए योग’’ है तथा ‘‘हर घर-आंगन योग’’ टैगलाइन है 

चण्डीगढ, 19 जून : हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम पानीपत में मनाया जाएगा जबकि 21 जिलों में जिला स्तरीय कार्यक्रम होगंे तथा 121 ब्लाकों में भी योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगें। इसके अलावा, इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘‘वसुधैव कुटम्बकम के लिए योग’’ है तथा ‘‘हर घर-आंगन योग’’ टैगलाइन है।

श्री विज आज यहां वीडियो कान्फें्रसिंग के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के संबंध में राज्य के सभी जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

प्रधानमंत्री ने योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाने का काम किया – विज

उन्होंने कहा कि हम हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं क्योंकि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा कर मान्यता दिलाने का काम किया। इस लिए अब योग दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है।

अब तक लगभग 600 योगशालाएं बन चुकी- विज

श्री विज ने कहा कि इस बार योग दिवस की टैगलाईन ‘‘हर घर आंगन योग’ है जिसके अनुरूप राज्य सरकार भी हर गांव में योग को पहुंचाने के लिए योगशालाएं बनवा रही है। अब तक लगभग 600 योगशालाएं बन चुकी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का संकल्प है कि प्रत्येक गांव तक योग पहुंचें। इसी दिशा में योग सहायकों को नियुक्त किया गया है और लगभग 900 योग सहायकों ने अपनी डयूटी भी ज्वाईन कर ली है, जिन्हें संबंधित उपायुक्तों द्वारा डयूटी दी जाएगी।

आयुष मंत्री ने ‘‘पार्टिसिपेशन आफ हाउ’’ टैगलाईन दी

आयुष मंत्री ने अपनी ओर से टैगलाइन देते हुए कहा कि ‘‘पार्टिसिपेशन आफ हाउ’’ अर्थात किस प्रकार से योग में योगसाधकों व योगाभ्यास करने वाले व्यक्तियों को शामिल किया जाए। इस पर भी ध्यान देना अति आवश्यक है क्योंकि हम सभी को योग को आगे बढाना है। इस उदेश्य के लिए पुलिस और आईटीबीपी के जवान, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभाग की भागीदारी को सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का संबोधन लाइव दिखाया जाएगा- विज

उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि योग दिवस के कार्यक्रम को सही तरीके से आयोजित करने हेतू यूनिफार्म की व्यवस्था हो, प्रतीक चिन्ह हो, योगा मैट भी होने चाहिए। साथ ही एक प्रशिक्षित योग सहायक हो, जो मुख्य मंच पर योग की क्रियाएं करके अन्य साधकों को अनुसरण करवाएं। इसके अलावा, उन्होंने चण्डीगढ में उपस्थित वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मिनट टू मिनट कार्यक्रम सभी उपायुक्तों को प्रेषित करें और जिला व ब्लाक स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में डिस्प्ले का पूरा प्रबंध होना चाहिए क्योंकि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का संबोधन लाइव दिखाया जाएगा।

योग दिवस के दिन वैकल्पिक व्यवस्था भी हो

श्री विज ने कहा कि प्रत्येक शहर व ब्लाक इत्यादि में योग कक्षाएं चल रही है इसलिए वे चाहते हैं कि योग दिवस के दिन ये सभी योगसाधक एक स्थान पर एकत्रित होकर योगाभ्यास करें। इसके अलावा, जिन क्षेत्रों में योग दिवस वाले दिन वर्षा की संभावना बनती है तो वे वैकल्पिक तौर पर अन्य प्रबंध की व्यवस्था पूर्व में ही करके रखें।

इस मौके पर मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि योग दिवस को मनाने के लिए योग किटों को उपलब्ध करवाया जाए और एक मानक ड्रिल भी करवा लें जैसाकि पहले भी की जाती रही है।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ जी. अनुपमा ने बताया कि योग दिवस के दौरान राज्य के सभी जिलों व ब्लाक स्तर पर मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के संबोधन को लाइव दिखा जाएगा तथा 45 मिनट का योग सत्र होगा।

इस दौरान योग आयोग के चेयरमैन डॉ जयदीप आर्य ने कहा कि योग दिवस के दिन प्रत्येक व्यायामशाला की भागीदारी हो, इस संबंध में कवायद की जानी चाहिए।

इससे पहले, आयुष विभाग के महानिदेशक डॉ साकेत कुमार ने कहा कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 5 से 6 हजार, जिला स्तर के कार्यक्रम में 3 से 4 हजार और ब्लाक स्तर के कार्यक्रम में एक हजार से अधिक भागीदार हिस्सा लेंगें। उन्होंने बताया कि इस बार ‘‘भूवन योगा’’ ऐप के माध्यम से योग दिवस की फोटो व वीडियो का अपलोड किया जा सकता हैं।

उन्होंने बताया कि योग दिवस को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए विकास एवं पंचायत विभाग के माध्यम से सभी सरपंचों, पंचों, नंबरदारों व आम जनता को भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री के पत्र के माध्यम से कहा गया हैं। इसके अलावा, परिवहन विभाग, पर्यटन विभाग, खेल विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नेशनल हैल्थ मिशन के अलावा आईटीबीपी के जवान भी भाग लेंगे।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान जिला पानीपत, रेवाडी, फरीदाबाद सहित अन्य जिलों के उपायुक्तों व अन्य अधिकारियों से योग दिवस के आयोजन के संबंध में चर्चा व विचार-विमर्श किया गया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद, पुलिस महानिदेशक श्री पी.के. अग्रवाल, अभिलेख विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अशोक खेमका, स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ जी. अनुपमा, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप सिंह विर्क, आयुष विभाग के महानिदेशक डा साकेत कुमार, योग आयोग के चेयरमैन डा जयदीप आर्य, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री विवेक कालिया सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page