जी 20 की चौथी शिक्षा कार्य समूह की बैठक में आयोजित जनभागीदारी में निपुण हरियाणा मिशन कार्यक्रम भी शामिल

Font Size

-हरियाणा का “क्या आप तीसरी क्लास से तेज है” कार्यक्रम सबको पसंद आया 

-केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने भी हरियाणा स्टॉल का अवलोकन किया

-केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने हरियाणा की कई गतिविधियों की प्रशंसा की

Suvash Chandra Choudhary  /The Public World

पुणे :  जनभागीदारी के अंतर्गत G – 20 से निपुण हरियाणा मिशन कार्यक्रम को भी जोड़ा गया है.  इसमें राज्य के सरकारी विद्यालयों के बच्चों को 44 बिंदुओं का होमवर्क दिया गया ताकि निपुण हरियाणा मिशन में माता – पिता की भागीदारी सुनिश्चित  की जा सके। खंड स्तर के प्रशिक्षण कार्यक्रमों तथा जिला स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अध्यापकों को प्रोत्साहन देने के लिए G 20 जिला जनभागीदारी कार्यक्रम का आयोजन किया गया.  केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा हरियाणा की कई गतिविधियों की प्रशंसा की ट्वीट के माध्यम से की गई।

जी 20 की चौथी शिक्षा कार्य समूह की बैठक में आयोजित जनभागीदारी में निपुण हरियाणा मिशन कार्यक्रम भी शामिल 2उल्लेखनीय है कि जी 20 की चौथी शिक्षा कार्य समूह की बैठक पुणे में होना निर्धारित है. इसकी मेजबानी केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय कर रहा है . यह बैठक 20 से 21 जून को होना निर्धारित है. इसमें जी-20 के सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और ओईसीडी, यूनेस्को और यूनिसेफ जैसे प्रतिष्ठित संगठनों के 85 प्रतिनिधि शामिल होंगे। 22 जून 2023 को यूनिसेफ, ओईसीडी और यूनेस्को के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ-साथ 15 देशों के मंत्रियों ने भी शिक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए सहमति जताई है।

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग की निपुण टीम इस समय पुणे में राष्ट्रीय स्तरीय G – 20 बैठक में भाग ले रही है । पुणे महाराष्ट्र के सावित्री बाई फुले विश्वविद्यालय में लगाई जा रही इस प्रदर्शनी में हजारों बच्चे, अध्यापकों, शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा विजिट किया जा रहा है। पूरे पंडाल में हरियाणा का “क्या आप तीसरी क्लास से तेज है” कार्यक्रम सबको पसंद आ रहा है। आज  केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने भी हरियाणा स्टॉल का अवलोकन किया तथा प्रवाहपूर्ण पठन निपुण टेस्ट भी दिया ।जी 20 की चौथी शिक्षा कार्य समूह की बैठक में आयोजित जनभागीदारी में निपुण हरियाणा मिशन कार्यक्रम भी शामिल 3

गुरुग्राम जिले से निपुण हरियाणा मिशन के जिला नोडल अधिकारी मनोज कुमार लाकड़ा व ज्योति रानी जेबीटी राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुशांत लोक बी 1 का भी इस प्रदर्शनी में हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने हेतु चयन किया गया है। यमुना नगर से राकेश जेबीटी, रमेश जेबीटी भी उनके साथ गए हैं। विभिन्न राज्यों से आए शिक्षा सचिव और निदेशक भी हरियाणा के स्टॉल की गतिविधियों से बहुत प्रभावित हुए।

जी 20 की चौथी शिक्षा कार्य समूह की बैठक में आयोजित जनभागीदारी में निपुण हरियाणा मिशन कार्यक्रम भी शामिल 4जी 20 की चौथी शिक्षा कार्य समूह की बैठक के दौरान हरियाणा स्टॉल पर निपुण लक्ष्य, स्किल पास बुक, FLN मोबाइल ऐप, सहायक सामग्री, बिना बिजली का मोबाइल टीवी, लो कॉस्ट टीएलएम, निपुण कॉमिक्स आदि का प्रदर्शन भी प्रदेश के अध्यापकों द्वारा किया जा रहा है।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा आज अपने आधिकारिक ट्वीटर हेंडल पर हरियाणा की फोटो साझा कर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में किये गए विभिन्न प्रयासों की सराहना की गई है.  राज्य परियोजना निदेशक डा. अंशज सिंह इस टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. जी 20 की चौथी शिक्षा कार्य समूह की बैठक में आयोजित जनभागीदारी में निपुण हरियाणा मिशन कार्यक्रम भी शामिल 5

You cannot copy content of this page