पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी के कार्यालय में वार्ड 10 के नागरिकों ने की बैठक : कम्युनिटी सेंटर के लिये हस्ताक्षर अभियान चलाने का निर्णय

Font Size

पंजीरी प्लांट को निगम की खाली पड़ी जमीन पर शिफ्ट करने की सरकार से करेंगे मांग


प्रदेश सरकार को सामूहिक हस्ताक्षर अभियान चला कर सौंपेंगे ज्ञापन

बैठक में 30 सदस्यीय समिति गठित करने का प्रस्ताव मंजूर

गुरुग्राम : भाजपा नेता और पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी के कार्यालय में आज वार्ड न. 10 (प्रस्तावित नया वार्ड न. 14 ) के प्रबुद्ध नागरिकों ने लक्ष्मण विहार में सामुदायिक भवन सहित बहुमंजिला फेसिलिटी सेंटर की मांग को लेकर एक अहम बैठक की. लगभग दो घंटे चली इस बैठक में पंजीरी प्लांट को गुरुग्राम नगर निगम की खाली पड़ी जमीन पर शिफ्ट करने की प्रदेश सरकार से मांग करने के लिए सामूहिक हस्ताक्षर अभियान चलाने का निर्णय लिया गया. हस्ताक्षर अभियान से इलाके के सभी परिवारों को जोड़ने के लिए 30 सदस्यीय समिति गठित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई. बैठक में वार्ड के सभी ब्लाक के सौ से अधिक मौजिज सामाजिक प्रतिनिधि शामिल हुए जिनमें युवा और बुजुर्ग बड़ी संख्या में पहुंचे थे.

पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी के कार्यालय में वार्ड 10 के नागरिकों ने की बैठक : कम्युनिटी सेंटर के लिये हस्ताक्षर अभियान चलाने का निर्णय 2


उल्लेखनीय है कि वार्ड 10 (प्रस्तावित नया वार्ड न. 14 ) के लक्ष्मण विहार के लोग पंजीरी प्लांट में सामुदायिक भवन निर्माण की मांग वर्षों से करते रहे हैं. पिछली पंचवर्षीय योजना में ही प्रदेश के सीएम मनोहर लाल ने वर्ष 2014 के दौरान इस मांग को मानते हुए सामुदायिक भवन के निर्माण की घोषणा की थी. 9 वर्ष बाद भी यह घोषणा सिरे नहीं चढ़ी और लोगों को छोटे छोटे आयोजनों के लिए भी दूसरे इलाके में जाना पड़ता है.

पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी के कार्यालय में वार्ड 10 के नागरिकों ने की बैठक : कम्युनिटी सेंटर के लिये हस्ताक्षर अभियान चलाने का निर्णय 3


गौरतलब है कि इस मांग को लेकर वार्ड 10 के पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी और उनकी पुत्र वधु शीतल बागड़ी पिछले 15 वर्षों से भी अधिक समय से मुखर रहे हैं. दोनों अपने अपने कार्यकाल में लगातार इस मांग को निगम के सदन में उठाते रहे. वर्त्तमान पंचवर्षीय योजना में वर्तमान विधायक सुधीर सिंगला ने भी विधानसभा में वर्ष मार्च 2020 में इस मांग को प्रश्नकाल में मजबूती से उठाया और स्थानीय शहरी निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने जवाब में पंजीरी प्लांट को अन्यत्र शिफ्ट करने के प्रस्ताव पर भी विचार का आश्वासन दिया था .


बताया जाता है कि सीएम घोषणा के 9 वर्ष बाद भी इस दिशा में अब तक कोई निर्णय नहीं होने से इलाके के लोग शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से इस मांग को सामूहिक रूप से प्रदेश के सीएम मनोहर लाल तक पहुँचाना चाहते हैं. उनकी उम्मीद अब सीएम पर ही टिकी हुई है. इसलिए ही पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी के लक्ष्मण विहार स्थित कार्यालय पर रविवार को इलाके के मौजिज लोगों ने बैठक की और इस मामले के विभिन्न पहलुओं पर गंभीरता से विचार किया. सभी ने एक स्वर से सीएम् मनोहर लाल का इस घोषणा के लिए धन्यवाद भी किया लेकिन इस पर अमल नहीं होने पर आश्चर्य व्यक्त किया.

पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी के कार्यालय में वार्ड 10 के नागरिकों ने की बैठक : कम्युनिटी सेंटर के लिये हस्ताक्षर अभियान चलाने का निर्णय 4


बैठक में पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी ने अपने संबोधन में कहा कि वार्ड के सभी लोग इस मामले पर जो भी निर्णय लेंगे वह उनके साथ संघर्ष करने को तैयार हैं. उन्होंने इस विषय से सम्बंधित सभी पहलुओं को विस्तार से लोगों के समक्ष रखा. उन्होंने पंजीरी प्लांट परिसर में सामुदायिक भवन सहित बहुमंजिला फेसिलिटी सेंटर के निर्माण के लिए स्वयं द्वारा तैयार प्रस्ताव की रूपरेखा भी बैठक में रखी जिसपर सभी लोगों ने एक स्वर से सहमति जताई. उन्होंने इस मुद्दे को सरकार के समक्ष रखने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाने सहित अन्य तौर तरीके तय करने की जिम्मेदारी वार्ड के लोगों पर छोड़ी और सभी से सहयोग व समर्थन की अपील की .


समाजसेवी पतराम जांगड़ा ने सुझाव दिया कि इस मांग के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया जाये . इसके लिए 30 सदस्यीय समिति गठित करने की सलाह दी. इसमें सभी ब्लाक से प्रतिनिधि शामिल करने का सुझाव भी सामने आया.


बैठक को वकील मनदीप सेहरा ने भी संबोधित किया. उन्होंने मंगत राम बागड़ी के संघर्ष की सराहना करते हुए हस्ताक्षर अभियान चलाने के प्रस्ताव का पुरजोर समर्थन किया.उन्होंने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर वार्ड के विकास के लिए सामूहिक प्रयास शुरू करने पर बल दिया.


युवा प्रतिनिधि गुरजिंदर पाल ने भी हस्ताक्षर अभियान चलाने का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि इसके लिए समिति गठित कर अभियान चलाया जाये .


बैठक में डॉ रमेश चन्द्र चौहान ने भी अपने विचार व्यक्त किये. उन्होंने इस मांग को लेकर सामूहिक और सामाजिक प्रयास शुरू करने का सुझाव दिया . साथ ही तन मन से इस अभियान में सहयोग करने का आश्वासन भी दिया. टेनी गुप्ता ने भी हस्ताक्षर अभियान चलाने का समर्थन किया.


बैठक के अंत में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर लक्ष्मण विहार स्थित पंजीरी प्लांट को जनहित में निगम की अन्यत्र खाली पड़ी जमीन पर शिफ्ट करने की मांग प्रदेश सरकार से करने का निर्णय लिया गया. प्रस्ताव में कहा गया कि इसके लिए एक हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेगा जिसे मूर्त रूप देने के लिए 30 सदस्यीय समिति गठित की गई. वार्ड 10 (प्रस्तावित नया वार्ड न. 14 ) के लिए पंजीरी प्लांट परिसर में सभी सुविधाएँ एक ही छत के नीचे हो इसके लिए एक ज्ञापन सौंपने पर सहमती बनी. इसमें कम्युनिटी सेंटर, ऑडिटोरियम/रीक्रिएशन सेंटर , इनडोर गेम्स स्टेडियम, पुस्तकालय, मल्टी लेवल अंडर ग्राउंड पार्किंग, पार्क , छठ घाट , 5 बेड वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महिला सशक्तिकरण केंद्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस के साथ नगर निगम जोन-एक का मुख्यालय (जोनल ऑफिस) और सम्बंधित डिविजन के बिजली ऑफिस के दफ्तर की व्यवस्था भी करने की मांग की जायेगी .

You cannot copy content of this page