अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में पांच हजार प्रतिभागी करेंगे सामूहिक योगाभ्यास : डीसी

Font Size

–  भिवानी के सांसद धर्मबीर सिंह होंगे ताऊ देवी लाल स्टेडिय में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि

– जिला स्तरीय कार्यक्रम की फाइनल रिहर्सल, योग मैराथन व खण्ड स्तर पर प्रतियोगिता सोमवार को

गुुरुग्राम, 17 जून। आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत आगामी 21 जून को गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा। भिवानी के सांसद धर्मबीर सिंह जिला स्तरीय समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। इस बार ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में पांच हजार से अधिक जिलावासी सामूहिक योगाभ्यास करेंगे। योग दिवस कार्यक्रम में जनभागीदारी को बढ़ावा देने के लिए 19 जून को गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में कार्यक्रम की अंतिम रिहर्सल और योग मैराथन भी आयोजित की जाएगी। साथ ही इसी दिन विभिन्न स्थानों पर खण्ड स्तरीय योगाभ्यास प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

जिला स्तर के साथ ही सोहना, पटौदी व फरुखनगर में भी होंगे योगाभ्यास कार्यक्रम

डीसी निशांत कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत में प्राचीन काल से ही शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाने के लिए योग का विशेष महत्व रहा है। भारत की इस परंपरा को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिल रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को प्राचीन स्वास्थ्य पद्धति का उत्सव बताया है। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ-साथ सोहना, पटौदी तथा फरुखनगर में भी 21 जून को खण्ड स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर के अवसर पर जिला या खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अवश्य भागीदारी करें।

ताऊ देवी लाल स्टेडियम से बख्तावर चौक तक होगी योग मैराथन

जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर व्यापक तैयारी की जा रही है। जिला की विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाएं भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन का सहयोग कर रही है। उन्होंने बताया कि 19 जून सोमवार की सुबह सात बजे ताऊ देवी लाल स्टेडियम में जिला स्तरीय समारोह की रिहर्सल की जाएगी तथा सुबह छ: बजे स्टेडियम से बख्तावर चौक तक मैराथन दौड़ का भी आयोजन किया जाएगा।

खण्ड स्तर पर योगाभ्यास प्रतियोगिताओं का आयोजन सोमवार को

जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. मंजू बांगड़ ने खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाली योगाभ्यास प्रतियोगिताओं की जानकारी देते हुए बताया कि 19 जून सोमवार को जिला के सभी खण्डों में योगाभ्यास प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी। गुरुग्राम खण्ड के लिए ताऊ देवीलाल स्टेडियम स्थित कबड्डी ग्राउंड में प्रतियोगिता का आयोजन होगा। प्रतियोगिता में भागीदारी के लिए प्रात: आठ बजे से 10 बजे तक प्रतिभागियों का पंजीकरण किया जाएगा और दस बजे से प्रतियोगिता आरंभ होगी।

You cannot copy content of this page