9वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयुष विभाग का जिला स्तरीय योग प्रशिक्षण शिविर आयोजित

Font Size

गुरुग्राम, 15 जून। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में योग दिवस को लेकर की जा रही तैयारियों के क्रम में आयुष विभाग द्वारा वीरवार को जिला स्तरीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में यह शिविर सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम के क्रिकेट ग्राउंड में प्रातः 6 बजे से 7.30 बजे के बीच आयोजित किया गया। शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों सहित एनसीसी कैडेट, स्काउट कैडेट, नेहरू युवा केन्द्र स्टाफ एवं इच्छुक जन साधारण को योग प्रशिक्षण का अभ्यास करवाया गया।

जिला आयुष अधिकारी डॉ मंजू ने बताया कि वीरवार को “हर घर आंगन योग” को साकार करने के लिए जिला आयुष विभाग द्वारा 20 व्यायामशलाओं में प्रातः 6 बजे से 7:00 बजे तक योग जन जागरण रैली का आयोजन किया गया। जिसमें आम लोगो को अधिक से अधिक योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 26 योग सहायक विभिन्न व्यायामशालाओं में कार्यरत है, जो प्रातः सायं ग्रामीण आंचल में योग का प्रचार प्रसार सुचारू रूप से कर रहे है।

शिविर में विभाग के योग विशेषज्ञ डॉ भूदेव, आयुष योग सहायक जोगिन्द्र, बेबी, चेतन, कृष्णा तथा अजीत ने उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को विभिन्न योग क्रियाओं का अभ्यास कराया। इसके साथ ही ब्रहमकुमारी बहन आरती ने सभी प्रतिभागियों को ध्यान योग क्रियाओं का अभ्यास कराया।

You cannot copy content of this page