समाज सुधारक राजाराम मोहन राय की जयंती पर जिला पुस्तकालय में कार्यक्रम का आयोजन

Font Size

-नारी सशक्तिकरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए निकाली गई रैली

गुरुग्राम, 18 मई। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला व डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में जिला पुस्तकालय गुरुग्राम द्वारा वीरवार को समाज सुधारक राजा राममोहन राय की 250 वी जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला पुस्तकालय के परिसर में आयोजित यह कार्यक्रम उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा एवं राजा राममोहन राय लाइब्रेरी फाउंडेशन कोलकाता के संयुक्त तत्वाधान में किया गया था।

कार्यक्रम में मुख्यातिथि सीटीएम दर्शन यादव ने अपने संबोधन में कहा कि राजा राममोहन राय 18वीं शताब्दी के एक महान समाज सुधारक थे। उन्होंने सती प्रथा का डटकर विरोध किया और उन्हीं के प्रयासों के फलस्वरूप 1829 में गवर्नर जनरल लॉर्ड विलियम बेंटिक द्वारा कानून बनाकर सती प्रथा को बंद किया गया। उन्होंने कहा कि महिलाओं को शिक्षा का अधिकार संपत्ति का अधिकार दिलाने में उनका प्रमुख योगदान है। मुख्यातिथि ने समारोह के पश्चात जिला पुस्तकालय से नारी सशक्तिकरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए एक रैली को भी रवाना किया।

जिला पुस्तकालय से अग्रसेन चौक, सदर बाजार, मस्जिद, सोहना चौक से वापिस पुस्तकालय में आकर सम्पन्न हुई इस जागरूकता रैली में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व गुरुद्वारा हाई स्कूल की करीब 250 से अधिक छात्राओं ने भाग लिया।
इस अवसर पर सहायक शिक्षा अधिकारी जगदीश अहलावत, जिला पुस्तकालय अध्यक्ष एवं नोडल अधिकारी पुस्तकालय नरेश दलाल, डीपी राजेंद्र, अनुराधा, बीना, निशु, परमजीत कौर, कनिष्ठ पुस्तका अध्यक्ष सौरम, अनिल शर्मा, रजत, तकदीर, सतीश कुमार सहित पुस्तकालय दैनिक पाठक उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page