हरियाणा कौशल रोजगार निगम सरकारी कर्मियों के लिए सॉफ्ट स्किलिंग का कोर्स चलाएगा

Font Size

नई दिल्ली : हरियाणा कौशल रोजगार निगम, प्रदेश के युवाओं व सरकारी विभागों में काम करने वाले कर्मियों को आई टी में स्किल्ड बनाने के लिए एक कोर्स शुरू करेगा. ठेके पर रखे जाने वाले कर्मियों को दक्ष बनाने के लिए भी सॉफ्ट स्किलिंग कोर्स  की व्यवस्था की जायेगी. इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज एक अहम् बैठक में सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बैठक के दौरान निर्देश दिया कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से सरकारी विभागों, बोर्डों व निगमों में अस्थाई रूप से कार्य पर रखने वाले उम्मीदवारों की सॉफ्ट स्किलिंग का प्रारूप तैयार किया जाए, ताकि वे सरकारी कामकाज में दक्ष हो सकें।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम सरकारी कर्मियों के लिए सॉफ्ट स्किलिंग का कोर्स चलाएगा 2उन्होंने कहा कि सॉफ्ट स्किल में रीडिंग, राईटिंग, स्पीकिंग और कम्पयूटर ज्ञान सहित एक स्किलिंग कोर्स तैयार किया जाए। इसके अलावा, स्नातक युवाओं के लिए आईटी के कोर्स डिजाईन किये जाएं, ताकि वे विभागों में तैनात होने के बाद कुशलता से अपना काम कर सकें.

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार युवाओं को औद्योगिक आवश्यकता के अनुरूप रोजगार मूलक शिक्षा को बढ़ावा देने पर अधिकतम बल दे रही है . एक दिन पूर्व ही मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, दुधोला का प्रोस्पेक्टस जारी किया था । इस अवसर पर भी मुख्यमंत्री ने श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा युवाओं को कुशल बनाने के लिए शुरू किए गए सभी कोर्सेस की सराहना की थी.

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप इंडस्ट्री की मांग पर आधारित कार्यक्रम चलाया जा रहा है .

You cannot copy content of this page