पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी ने की विधायक सुधीर सिंगला से मुलाकात : लक्ष्मण विहार स्थित पंजीरी प्लांट में कम्युनिटी सेंटर निर्माण को शीघ्र मंजूरी दिलवाने की मांग की

Font Size

-सीएम मनोहर लाल ने की थी 2014 में घोषणा

विधायक सुधीर सिंगला ने इस विषय को हरियाणा विधानसभा में मार्च 2022 में उठाया था

विधानसभा में प्रदेश के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने भी कम्युनिटी सेंटर बनवाने का दिया था आश्वासन

भाजपा नेता बागड़ी पिछले 20 वर्षों से कम्युनिटी सेंटर के लिए कर रहे हैं संघर्ष

गुरुग्राम। भाजपा नेता व पूर्व निगम पार्षद मंगत राम बागड़ी ने आज गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला से मुलाकात कर वार्ड नंबर 10 (प्रस्तावित नया वार्ड नंबर 14 ) की लक्ष्मण विहार कालोनी स्थित पंजीरी प्लांट में कम्युनिटी सेंटर निर्माण के प्रस्ताव को जल्द स्वीकृत करवाने की मांग की। कम्युनिटी सेंटर निर्माण की घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2014 में की थी जो जमीन की कमी बता कर लंबित रखा गया है। उन्होंने विधायक सुधीर सिंगला का हरियाणा विधानसभा में इस मांग को प्रमुखता से उठाने के लिए आभार जताया। विधायक को लिखित पत्र सौंपते हुए इस मामले को प्रदेश के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री से मंजूरी दिलवाने की मांग की। विधायक ने पूर्व पार्षद को आगामी सप्ताह में निगम कमिश्नर से इस विषय पर बैठक कर जल्द ही निर्णय करवाने का आश्वासन दिया।

यह जानकारी पूर्व निगम पार्षद बागड़ी ने यहां जारी विज्ञप्ति के माध्यम से दी। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम विधानसभा के वार्ड नंबर 10 (प्रस्तावित नया वार्ड नंबर 14 ) के लोगों के लिए लक्ष्मण विहार स्थित पंजीरी प्लांट में कम्युनिटी सेंटर के निर्माण को लेकर विधायक ने प्रदेश की विधानसभा में प्रश्नकाल में मार्च 2022 के दौरान सवाल उठाया था। उनके प्रश्नों पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने भी सकारात्मक आश्वासन दिया था।

पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी ने की विधायक सुधीर सिंगला से मुलाकात : लक्ष्मण विहार स्थित पंजीरी प्लांट में कम्युनिटी सेंटर निर्माण को शीघ्र मंजूरी दिलवाने की मांग की 2

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से वार्ड 10 में कम्युनिटी सेंटर के निर्माण की घोषणा वर्ष 2014 में की गई थी. इस घोषणा पर अब तक अमल नहीं हुआ है. इसके कारण वार्ड नंबर 10 के साथ-साथ आसपास की अन्य कालोनियों के लोगों में भारी निराशा है. इस अति महत्वपूर्ण विषय पर विधानसभा में विधायक के प्रश्नों के उत्तर में मंत्री ने इस वार्ड में कम्युनिटी सेंटर के निर्माण की आवश्यकता के प्रति सैद्धांतिक सहमति जताई थी और इसके निर्माण में आने वाली अडचनों को दूर करने का आश्वासन भी दिया था. यहां तक कि मंत्री ने वर्षों पुरानी पंजीरी प्लांट को गुरुग्राम नगर निगम की अन्यत्र पड़ी जमीन पर शिफ्ट करने की सहमति भी दी थी. इसके अलावा उन्होंने गुरुग्राम के विधायक श्री सिंगला के सप्लीमेंट्री सवाल के जवाब में पंजीरी प्लांट की सीमा में खाली पड़ी 2 एकड़ जमीन पर कम्युनिटी सेंटर के निर्माण के प्रस्ताव को भी मान लिया था.

भाजपा नेता बागड़ी ने अपने पत्र में कहा है कि विधानसभा में विधायक ने दूसरे सप्लीमेंट्री सवाल में गुरुग्राम नगर निगम के कमिश्नर की ओर से प्रेषित उस प्रस्ताव का भी जिक्र किया था जिसमें पंजीरी प्लांट की खाली पड़ी 2 एकड़ जमीन पर भूतल (Ground floor ) में कम्युनिटी सेंटर का निर्माण करने और उसके ऊपर पंजीरी प्लांट का एक्सटेंशन भी नगर निगम के खर्चे पर करने का उल्लेख है . शहरी निकाय मंत्री ने तब सदन में गुरुग्राम नगर निगम कमिश्नर के इस प्रस्ताव की जांच करवाने और उस पर भी विचार करने का स्पष्ट आश्वासन दिया था.

पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी ने की विधायक सुधीर सिंगला से मुलाकात : लक्ष्मण विहार स्थित पंजीरी प्लांट में कम्युनिटी सेंटर निर्माण को शीघ्र मंजूरी दिलवाने की मांग की 3

बागड़ी ने कहा कि वे स्वयं इस मांग को कांग्रेस पार्टी की सरकार के कार्यकाल के दौरान और वार्ड 10 के निगम पार्षद के रूप में गुरुग्राम नगर निगम के सदन में प्रत्येक बैठक में लगातार उठाते रहे हैं. हर बार तत्कालीन मेयर और निगम कमिश्नर की ओर से आश्वासन दिया जाता रहा लेकिन मामला लंबित रहा. भाजपा नेता ने कहा कि वे भाजपा के पार्षद थे इसलिए तब उनकी मांग को दरकिनार किया जाता रहा. अंततः भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश में सरकार बनने के बाद वर्ष 2014 मुख्यमंत्री ने इसे अपनी घोषणा में शामिल किया था। लेकिन लोगों को यह सुविधा अब तक नहीं मिलने से विपक्षी दलों के लिए बड़ा विषय बन गया है . विपक्ष ने लोगों को बरगलाना शुरू कर दिया है.

बागड़ी ने विधायक को सौंपे पत्र में कहा कि कम्युनिटी सेंटर निर्माण की मांग इस वार्ड और आसपास की कालोनियों में रहने वाले लाखों लोगों की दशकों पुरानी है. इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने स्वयं इसके लिए घोषणा की थी. लगभग 9 वर्षों से इस घोषणा पर अमल नहीं हुआ है। आम लोग परेशान हैं. इस स्थिति से पार्टी को होने वाले राजनीतिक नुकसान की आशंका के मद्देनजर उन्होंने विधायक से मांग की है कि इस विषय को शहरी स्थानीय निकाय मंत्री, महिला एवं बाल विकास मंत्री और गुरुग्राम नगर निगम के कमिश्नर के संज्ञान में लाते हुए इस वार्ड में कम्युनिटी सेंटर के निर्माण में आने वाली अड़चनों को दूर करवाया जाए. गौरतलब है कि पंजीरी प्लांट महिला व बाल विकास विभाग के अधीन है।

पूर्व पार्षद ने यह भी कहा कि के वे इस बात से भलीभांति अवगत हैं कि गुरुग्राम नगर निगम के पास शहर में काफी जमीने/ भूखंड खाली पड़े हैं. इनमें से किसी अनुकूल स्थान को चिन्हित कर पंजीरी प्लांट जिसका भवन जर्जर अवस्था में है को स्थानांतरित किया जा सकता है और जनहित में उक्त पंजीरी प्लांट की जमीन पर इस इलाके के लाखों लोगों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने की दृष्टि से कम्युनिटी सेंटर का निर्माण करवाया जा सकता है।

बागड़ी ने विधायक को बताया कि इस इलाके में बैंक की कोई शाखा नहीं है जबकि पोस्ट ऑफिस भी किराए के मकान में चल रहा है. यहाँ आस पास कोई पुस्तकालय भी नहीं है. कम्युनिटी सेंटर के निर्माण से इन सुविधाओं को भी एक ही कैंपस में स्थापित /स्थानांतरित किया जा सकेगा। इससे लाखों लोगों को एक स्थान पर सभी सुविधाएं मिल सकेंगी. आसपास के क्षेत्र में बच्चों के सर्वांगीण विकास की दृष्टि से यहाँ तक कि खेल की न्यूनतम सुविधाएं भी यहाँ उपलब्ध नहीं हैं जिसकी भरपाई इस सेंटर के निर्माण से की जा सकती है. उन्होंने कहा कि इन सुविधाओं की व्यवस्था से भारतीय जनता पार्टी और हरियाणा सरकार की पैठ क्षेत्र में और मजबूत होगी.

बागड़ी ने विधायक से व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग करते हुए कम्युनिटी सेंटर के निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर कराने की गुजारिश की। विधायक सुधीर सिंगला ने भाजपा नेता मंगतराम बागड़ी को आगामी सप्ताह में इस विषय पर नगर निगम कमिश्नर के साथ बैठक कर जल्द ही सकारात्मक निर्णय करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए अगर महिला एवं बाल विकास मंत्री और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री से भी मिलने की आवश्यकता होगी तो वे उनके साथ भी बैठक करेंगे और जल्द ही इसे मंजूर करवाएंगे।

You cannot copy content of this page