एसजीटी यूनिवर्सिटी में ‘नवोन्मेष – 2023’ कार्यक्रम : होनहार स्टूडेंट्स को किया सम्मानित

Font Size

गुरुग्राम। एसजीटी विश्वविद्यालय में 75वें आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत ‘नवोन्मेष – 2023’ का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम सेंट्रल एकेडमिक एसोसिएशन के द्वारा किया गया था। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज इंस्टीट्यूट लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट  पुलक भट्टाचार्य, विशिष्ठ अतिथि वर्ल्ड इनोवेट्टो नेक्स्ट नेटवर्क, टीईडीएक्स स्पीकर प्रवीन पांचाल व गेस्ट ऑफ ऑनर वजीर अड्वाइज़र के बिजनेस डायरेक्टर वरुण वेद मौजूद रहे। इस कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के होनहार विद्यार्थियों को अवार्ड देकर सम्मानित किया गया।

प्रोग्राम में सबसे आकांक्षी विद्यार्थियों की श्रेणी में फिजियोथेरेपी, डेंटल साइंसेज के विभाग को सम्मानित किया गया तो वहीं सबसे मोस्ट इमर्जिंग पुरस्कार से नर्सिंग, साइंसेज व इंजीनियरिंग आदि विभागों को सम्मानित गया और साइन्सेज, डेंटल साइंसेज, व फिजियोथेरेपी इत्यादि विभागों को सांत्वना पुरस्कार वितरित किए गए।

एसजीटी यूनिवर्सिटी में 'नवोन्मेष - 2023' कार्यक्रम : होनहार स्टूडेंट्स को किया सम्मानित 2

प्रो चांसलर डॉ आरके शर्मा ने कहा कि एसजीटी विश्वविद्यालय, गुरुग्राम में  छात्रों के लिए कई क्षमता वृद्धि और समग्र विकास योजनाएं हैं जिनमें 18 से अधिक विभागों  के 80 अकादमिक संघ शामिल हैं। ये शैक्षणिक संघ संकाय सदस्यों और छात्रों से बने होते हैं, और पूरे वर्ष कई शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन और संचालन करते हैं। यूनिवर्सिटी, विद्यार्थियों को कक्षाओं की चार दीवारों तक ही सीमित रखने की बजाय विभिन्न अस्पतालों, उद्योगों, फर्मों, संयंत्रों और अन्य शैक्षणिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों के दौरे भी समय समय पर आयोजित करती  है। 

पुलक भट्टाचार्य ने कहा कि आप खुशकिस्मत हैं जो आपको ऐसा इन्फ्रास्ट्रक्चर मिला है, और आपके बीच में ही भविष्य के  मिलियनर बिलियनर बैठे हैं जो आने वाले समय में भारत के स्वर्णिम विकास में अपना योगदान देंगे।

प्रवीन राजपाल ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वो आज  एसजीटी विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के आत्मविश्वास और जज्बे को देखकर हैरान है। अगर विद्यार्थी इस उम्र में ये जान जाएं कि उन्हें जिंदगी में आगे करना क्या है और साथ देने के लिए ऐसी यूनिवर्सिटी हो तो बच्चे बहुत आगे तक जाएंगे और कामयाब होंगे।

वरुण वैद ने कहा कि यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों को पढ़ा ही नहीं रही बल्कि उनके साथ वैज्ञानिक कौशल को भी बढ़ावा दे रही है, उन्होंने छात्रों को सीख दी की आप फ्यूचर लीडर हैं बस यहीं मान कर काम में जुटे रहे। और इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी बाहर से अंतरराष्ट्रीय उद्यमियों को बुलाती है ताकि वे अपने निजी अनुभव छात्र छात्राओं के साथ सांझा कर सकें, यह उनके भविष्य के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है।  उन्होंने कहा कि पहली बार कुछ काम की शुरुआत करने से बहुत कम लोग कामयाब होते हैं, सफलता हासिल करने के लिए कोशिश जारी रखें।

फैकल्टी ऑफ़ डेंटल साइंसेज के डीन ओंकार सेठी ने अतिथियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि आज के नवोन्मेष कार्यक्रम में बच्चों ने बहुत कुछ सीखा है और ये विभाग समय समय पर इसी प्रकार के कौशलपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन करवाता रहेगा ताकि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो सके।

You cannot copy content of this page