भाजपा नेता मंगत राम बागड़ी ने डीआरएम दिल्ली को सौंपा ज्ञापन : खाटू श्याम के लिए दो नई ट्रेन व प्रत्येक माह 10 दिन, स्पेशल ट्रेन चलवाने की मांग की

Font Size

-डी आर एम दिल्ली डिवीजन ने दिया जल्द निर्णय लेने का आश्वासन

नई दिल्ली /गुरुग्राम। भाजपा नेता व पूर्व निगम पार्षद मंगत राम बागड़ी ने आज दिल्ली डिवीजन ,नोर्दर्न रेलवे के डिविजनल रेलवे मेनेजर डिम्पी गर्ग से नई दिल्ली स्थित उनके कार्यालय में मुलाकात कर उनसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल खाटू श्याम के लिए नई ट्रेन चलवाने की मांग की। श्री बागड़ी ने आज उन्हें लिखित ज्ञापन सौंप कर खाटू श्याम जाने वाले श्रद्धालुओं /रेल यात्रियों की बेतहाशा बढ़ती भीड़ के लिए मेला के दौरान प्रत्येक माह के 10 दिन दो मेला स्पेशल ट्रेन, दो नई दैनिक स्थायी ट्रेन चलाने और दिल्ली से रिंगस रेलवे स्टेशन जाने वाली सभी ट्रेनों को फुल लेंथ करने की मांग की. श्री बागड़ी ने कहा कि अगर एक माह में उनकी मांग पर अमल नहीं किया गया तो खाटू श्याम के हजारों श्रद्धालुओं के साथ वे गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर धरना देंगे। हालांकि डी आर एम दिल्ली ने उन्हें जल्द ही इस मामले में आवश्यक कदम उठाने का आशावान दिया। उनकी मांग को रेलवे बोर्ड को रेफर करने का आश्वासन दिया।

वार्ड 10 (प्रस्तावित नया वार्ड – 14 ) गुरुग्राम नगर निगम के पूर्व पार्षद ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि गुरुग्राम से प्रसिद्ध धार्मिक स्थल खाटू श्याम जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हाल के महीनों में गुरुग्राम और हरियाणा के अन्य क्षेत्रों से खाटू श्याम दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है. खाटू श्याम में हिन्दु श्रद्धालुओं की जबरदस्त आस्था है और यह बेहद पौराणिक धार्मिक स्थल है. इस धार्मिक स्थल को जाने के लिए दिल्ली से रिंगस जंक्शन के लिए दैनिक तौर पर नियमित ट्रेन की संख्या काफी कम है. इनमें से अधिकतर साप्ताहिक ट्रेन हैं. मेला के दौरान कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई जा रही है.

भाजपा नेता मंगत राम बागड़ी ने डीआरएम दिल्ली को सौंपा ज्ञापन : खाटू श्याम के लिए दो नई ट्रेन व प्रत्येक माह 10 दिन, स्पेशल ट्रेन चलवाने की मांग की 2

उनका कहना था कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर श्रद्धालुओं /रेल यात्रियों की अनियंत्रित भीड़ के लिए ट्रेन में बैठना तो दूर, कोच में प्रवेश भी नहीं कर पाती है. लोग पूरी तरह असुरक्षित यात्रा करने को मजबूर होते हैं.

भाजपा नेता ने ज्ञापन में 6 बिन्दुओं का उल्लेख करते हुए दिल्ली रिंगस जंक्शन के बीच दो दैनिक /नियमित ट्रेन , प्रत्येक माह के 10 दिन दो मेला स्पेशल ट्रेन चलवाने और वर्तमान सभी ट्रेनों में फुल लेंथ (22 एल एच बी डिब्बे/कोच ) लगवाने की मांग की।

मंगत राम बागड़ी द्वारा ज्ञापन में उठाये गए मुद्दे :

  1. कोविड के बाद दिल्ली और हरियाणा से रिंगस रेलवे स्टेशन के बीच रिज़र्व और साधारण पैसेंजर की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है .
  2. गुरुग्राम , रेवाड़ी , नारनौल और नीमका थाना स्टेशन पर ट्रेन खचाखच भरी होने से हजारों श्रद्धालू , ट्रेन में प्रवेश भी नहीं कर पाते हैं .
  3. प्रत्येक माह दोनों पक्षों (कृष्ण पक्ष व शुक्ल पक्ष ) में नौवीं , दसवीं और ग्यारहवीं तिथि एवं प्रत्येक शनिवार को यानी कुल 10 दिनों में सबसे अधिक श्रद्धालू, खाटू श्याम दर्शन को जाते हैं .
  4. प्रत्येक माह में 10 दिन गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर बेहद खतरनाक स्थिति देखने को मिलती है .
  5. धार्मिक भावना से ओतप्रोत हजारों यात्री असुरक्षित यात्रा करने को मजबूर होते हैं जो कई बार दुर्घटना का शिकार भी होते हैं .
  6. गुरुग्राम स्टेशन पर स्थिति इतनी खतरनाक हो जाती है कि स्टेशन प्रबंधन और रेलवे सुरक्षा बलों के लिए इसे नियंत्रित करना बड़ी चुनौती बनी हुई है .

पूर्व पार्षद ने कहा कि जनहित में दिल्ली रिंगस जंक्शन के बीच दो दैनिक /नियमित ट्रेन , प्रत्येक माह के 10 दिन दो मेला स्पेशल ट्रेन चलवाने और वर्तमान सभी ट्रेनों में फुल लेंथ (22 एल एच बी डिब्बे/कोच ) लगवाने से रेलवे की आय में भी काफी वृद्धि होगी. उन्होंने रेल प्रबंधन को यह भी आगाह किया की अगर अगले एक माह में रेलवे प्रबंधन की ओर से उनकी मांग पर अमल नहीं किया गया तो आम जनता की असुविधा के मद्देनजर गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर खाटू श्याम के हजारों श्रद्धालुओं के साथ अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा. इसकी जिम्मेदारी रेलवे प्रबंधन की होगी .

You cannot copy content of this page