लोकसभा की सदस्यता रद्द होने के बाद राहुल गांधी ने पूछा : मोदी और अडानी का क्या रिश्ता है ? 20 हजार करोड़ किसके हैं ?

Font Size

सुभाष चौधरी/The Public World

नई दिल्ली : लोकसभा की सदस्यता रद्द होने के बाद कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पहली बार पत्रकारों का सामना किया और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर बरसे . राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवालों के जवाब भी दिए .  राहुल गांधी ने कहा कि जैसा कि मैं पहले भी कह चुका हूं कि हमारे देश में लोकतंत्र पर आक्रमण हो रहा है. हमें इसके नए-नए उदाहरण देखने को मिल रहे हैं. आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि अडानी के शेल कंपनियां हैं. उसमें 20 हजार करोड़ का निवेश है. वो किसके हैं? अडानी और पीएम मोदी का रिश्ता पुराना है.

उल्लेखनीय है कि सूरत कोर्ट ने मानहानि के एक मामले में राहुल गांधी को 2 साल की सजा सुनाई है जिससे देश में राजनीतिक तीफान खडा हो गया है.  कोर्ट के निर्णय के बाद लोकसभा सचिवालय ने नोटिफिकेशन जारी कर कांग्रेस नेता की लोकसभा  सदस्यता से अयोग्य ठहरा दिया . इसको लेकर राहुल गांधी  और कांग्नेरेस पार्टी सहित देश के अधिकतर विपक्षी दल मोदी सर्कार और भाजपा पर हमलावर हैं. पिछले तिन दिन से दोनों पक्षों के बीच वाकयुद्ध जारी है .

कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में कांग्रस नेता राहुल गांधी ने यह कहते हुए आरोप लगाया कि पीएम मोदी और अडानी के बेहद पुराने रिश्ते हैं . उन्होंने कहा कि नियम बदलकर अडानी को एयरपोर्ट दिया गया. मुझे संसद में बोलने क्यों नहीं दिया गया ? आप सबने देखा इसके बाद क्या हुआ ? मैं सवाल पूछने से रुकने वाला नहीं हूं. बताएं कि पीएम मोदी और अडानी का रिश्ता क्या है ? वो 20 हजार करोड़ रुपये किसके हैं ?

 

राहुल गांधी ने पत्रकार वार्ता में क्या है ?

-मैंने हमेशा कहा है कि हिंदुस्तान में लोकतंत्र पर आक्रमण हो रहा है रोज नए उदाहरण सामने आ रहे हैं।

-सवाल मैंने एक ही पूछा था अदानी जी की सेल कंपनी है उसमें 20000 करो रुपए किसी ने इन्वेस्ट किया यह पैसे अडानी जीके नहीं है अदानी का इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस है यह पैसा किसी और का है।

-सवाल यह है कि यह 20 हजार करोड़ रुपए किसके हैं ? मैं नेपाल में था उसमें सबूत के साथ मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर अदानी और नरेंद्र मोदी के रिश्ते के बारे में डिटेल में बोला।

-अदानी और नरेंद्र मोदी का रिश्ता नया नहीं है यह रिश्ता पुराना है जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम बने थे तब से यह रिश्ता है इसके बहुत सारे पब्लिक प्रूफ भी हैं।

-मैंने हवाई जहाज की फोटो दिखाएं जिसमें नरेंद्र मोदी अडानी के साथ आराम से बैठे हैं अपने मित्र के साथ बैठे हैं यह सवाल मैंने उठाया।

-लोकसभा में मेरे द्वारा दिए गए भाषण से उन सभी तथ्यों को निकाल दिया गया।

-मैंने लोकसभा स्पीकर को पूरे विवरण के साथ विस्तार से पत्र लिखा मैंने चिट्ठी में बिंदुवार लिखा की अदानी को नियम बदलकर एयरपोर्ट दिए गए मैंने उन्हें संबंधित नियमों की प्रति भी दी जिसे बदला गया लेकिन इसका कोई फर्क नहीं पड़ा।

-मेरे बारे में केंद्रीय मंत्रियों ने पार्लियामेंट में झूठ बोला उन्होंने कहा कि मुझ पर आरोप लगाया गया कि मैंने विदेशी ताकतों से मदद मांगी।

-राहुल गांधी ने कहा कि मैंने ऐसी कोई बात नहीं की है। मैंने लोकसभा स्पीकर से मिलकर कहा कि अगर किसी वर्तमान सदस्य पर किसी प्रकार की आरोप लगाए जाते हैं तो उक्त सांसद को सदन में जवाब देने का अधिकार है मैंने एक पत्र भी लिखा लेकिन उस पत्र का कोई जवाब नहीं आया।

-मैंने दूसरा पत्र भी लिखा उस पत्र का भी कोई जवाब नहीं आया फिर मैं स्पीकर के चेंबर में गया मैंने स्पीकर से कहा यह संसदीय कानून है उन्होंने झूठा आरोप लगाया है मुझे आप बोलने क्यों नहीं दे रहे हैं।

-राहुल गांधी ने कहा कि उनकी बात पर लोकसभा स्पीकर मुस्कुराए और कहा कि यह मैं नहीं कर सकता और इसके बाद इस देश में देखा कि क्या हुआ।

-कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं सवाल पूछना बंद नहीं करूंगा नरेंद्र मोदी का अडानी के साथ क्या रिश्ता है और 20000 करो रुपए किसके हैं मैं यह लगातार पूछता रहूंगा मुझे किसी का कोई भय नहीं है।

-राहुल गांधी ने कहा कि अगर वह यह सोचते हैं मुझे संसद की सदस्यता से अयोग्य ठहरा कर मुझे धमका कर जेल में डाल कर मुझे मेरा मुंह बंद कर सकते हैं मेरा ऐसा इतिहास नहीं है।

राहुल राहुल गांधी ने कहा कि मैं हिंदुस्तान के लोकतंत्र के लिए लड़ रहा हूं और मैं इसके लिए लड़ता रहूंगा किसी से नहीं डरता हूं यही सच्चाई है।

-एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि वे अगले सारे 4 माह एक बार फिर भारत जरूर यात्रा में शामिल रहेंगे। उन्होंने पत्रकारों द्वारा संसद सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के बाद सत्ता में वापसी से संबंधित सवाल को टाल दिया।

-पत्रकारों के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि आज की परिस्थिति में मीडिया और अन्य संस्थानों से जो राजनीतिक दलों को मदद मिलती थी वह नहीं मिलती है इसलिए विपक्षी दलों के पास केवल एक विकल्प है वह जनता के बीच जाने का।

-ओबीसी समुदाय का अपमान करने के कथित आरोप संबंधी सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं भारत जरूर यात्रा के दौरान मैं हमेशा कहता रहा कि सभी समाज एक है सभी को साथ मिलकर चलना होगा भाईचारा होना चाहिए नफरत नहीं होनी चाहिए हिंसा नहीं होनी चाहिए इससे मेरी स्थिति बिल्कुल स्पष्ट है यह ओबीसी का मामला नहीं है यह नरेंद्र मोदी और अडानी के रिश्ते का मामला है 20000 करोड़ पर अडानी को कहां से मिले उसके बारे में मैं सवाल पूछ रहा हूं। उसका जवाब चाहिए।

-राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है कभी ओबीसी की बात करती है तो कभी विदेश की बात करती है तो कभी सदस्यता रद्द करने की बात करती है मगर सवाल एक ही है 20,000 को रुपए किसके हैं। और वह अडानी का पैसा नहीं हो सकता।

-राहुल गांधी ने कहा कि चाहे शासन तंत्र हो या फिर कोई और मुझे किसी से भी नहीं है मैं सच्चाई की बात करता हूं चाय मुझे मारे पीते धमकाने जेल में डाले मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। यह मेरी तपस्या है और मैं करता रहूंगा इस देश ने मुझे सब कुछ दिया है इसलिए यह कर रहा हूं।

-एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि संसदीय क्षेत्र वायनाड के लोगों से उनका पारिवारिक रिश्ता है और वह वहां की जनता के नाम एक पत्र लिखेंगे।

-सूरत कोर्ट द्वारा मानहानि के मामले में उनके खिलाफ सजा सुनाए जाने के निर्णय और लोकसभा सचिवालय द्वारा उनकी सदस्यता रद्द करने संबंधित सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि यह कानूनी मसला है इसलिए इस संबंध में हुए प्रेस वार्ता में कोई बात नहीं करेंगे।

-संसद की सदस्यता रद्द होने के कारण पर उनका कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में होने वाले उनके अगले भाषण से जुड़े हुए थे उन्हें पता था कि राहुल गांधी अदानी मसले पर फिर बोलने वाला है इसलिए ऐसा किया गया प्रधानमंत्री मेरे भाषण का सामना नहीं कर सकते हैं इसलिए पहले ध्यान भटकाने की कोशिश की गई और अब सदस्यता रद्द करने का निर्णय।

-एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि अडानी की कंपनी में 20000 करो रुपए किसके हैं यह सवाल इसलिए आवश्यक है क्योंकि इनमें से कई रक्षा मामलों से संबंधित कंपनियां है यह देश की सुरक्षा से जुड़ा सवाल है इसलिए जानना आवश्यक है कि यह पैसे किसके हैं उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय हालांकि यह सवाल नहीं कर रहा है लेकिन यह जानना जरूरी है। मैंने कहा कि इन पैसों का उपयोग ड्रोन हेलीकॉप्टर और अन्य रक्षा उपकरणों के निर्माण पर किया जा रहा है इसलिए रक्षा मंत्रालय को भी यह सवाल अवश्य पूछना चाहिए।

-पत्रकारों द्वारा विपक्षी एकता को लेकर पूछे गए सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि संसद से सदस्यता रद्द करने के मामले पर जिन विपक्षी दलों ने उनका समर्थन किया है उनका धन्यवाद करते हैं और सभी विपक्षी दलों को एक साथ मिलकर काम करना होगा।

-जिस बयान को लेकर मानहानि का मुकदमा दायर किया गया और उन्हें सजा मिली उस पर अफसोस जताने के सवाल पर राहुल गांधी ने स्पष्ट किया कि यह अब कानूनी मामला है इसलिए इसलिए उनका कुछ भी बोलना ठीक नहीं होगा लेकिन उन्होंने यह साफ कर दिया कि वह जो कुछ बोलते हैं सोच समझकर बोलते है।

-अदालत से राहत मिलने की संभावना के मद्देनजर संसद सदस्यता दोबारा वापस होने के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि संसद सदस्यता हासिल करने में मेरी कोई रुचि नहीं है चाहे मैं संसद के बाहर हूं या फिर अंदर मैं अपनी तपस्या करता रहूंगा।

-कांग्रेस शासित प्रदेश राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अदानी ग्रुप के निवेश संबंधित सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि 20,000 करो रुपए किसके हैं इसकी जांच कराई जाए अगर इसमें कांग्रेस के मुख्यमंत्री शामिल मिलते हैं तो उन्हें जेल में डाला जाए या फिर जिनके पैसे हैं उन्हें जेल में डाला जाए।

-राहुल गांधी ने जोर देते हुए कहा कि अडानी भ्रष्ट व्यक्ति है और यह बात जनता के दिमाग में घर कर चुकी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्ट व्यक्ति को क्यों बचा रहे हैं राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के लोगों ने कहा कि आगामी पर आक्रमण देश पर आक्रमण है यानी बीजेपी के लोग यह कह रहे हैं कि अडानी ही देश है और देश अडानी है।

You cannot copy content of this page