गर्मी की दस्तक के साथ हुई झमाझम बारिश से गुरुग्राम में जलभराव

Font Size

-कई इलाकों में भर गया बरसाती पानी
-कई सड़कें भी बारिश के पानी से रही लबालब

गुरुग्राम, 20 मार्च : वैसे तो पिछले तीन दिन से मौसम ठंडा है। बरसात भी हो चुकी है। सोमवार देर शाम को बरसात ने आफत पैदा कर दी। शहर में गंदगी से अटे नालों से पानी की निकासी नहीं होने के कारण पानी गलियों, सड़कों पर ही बहता नजर आया। घंटों तक पानी भरा रहा। देर रात को पानी निकला।

सोमवार देर शाम की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत देने के साथ आफत भी पैदा की। विभिन्न इलाकों में इस बारिश से जलभराव हो गया। बात करें शहर के पुराने सदर बाजार के आसपास के क्षेत्रों की तो यहां काफी पानी भरा रहा। सिविल लाइन में अपना बाजार के आसपास सड़क पर गहरा पानी भरा रहा। सोहना चौक, शिवमूर्ति, पटौदी चौक, सेक्टर-10, सेक्टर-15, चंदन नगर, आईटीआई, अर्जुन नगर, न्यू कालोनी, सेक्टर-4/7, सेक्टर-5, अशोक विहार फेज-2 व 3, शीतला माता रोड, शिवाजी नगर, ओम नगर, खांडसा रोड समेत अनेक क्षेत्रों में जलभराव होने के लोगों को आवागमन में काफी दिक्कत हुई। लोगों के दुपहिया वाहन बरसात के गहरे पानी में बंद हो गए और उन्हें धक्के देकर निकालना पड़ा। कई जगह गाडिय़ां भी बंद हो गई।

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-48 की सर्विस लेन पर पानी भर गया। नालों की सफाई नहीं होने के कारण वहां से गंदगी निकलकर सड़कों पर आ गई। जब सर्विस लेन से पानी उतरा तो सारी गदंगी मुख्य हाइवे व सविज़्स लेन में ही पड़ी रही।

बसई गांव के बीचों-बीच जलभराव की समस्या इस बार भी बनी रही। करोड़ों रुपये खर्च करके यहां कई बार बड़ी जल निकासी की पाइप लाइनें दबाई गई हैं। इसके बावजूद भी यहां से पानी की निकासी का समाधान नहीं हुआ है। अब यहां पर करोड़ों रुपये खर्च करके इंजीनियरिंग विंग पर भी सवाल उठ रहे हैं कि किस तरह की योजना बनाकर यहां पाइन लाइन डाली गई है। हर बार बरसाती पानी में गांव की मुख्य सड़क डूबी रहती है।

हर बार की तरह इस बार भी जीएमडीए, नगर निगम और जिला प्रशासन के जलनिकासी के दावे बरसाती पानी में ही डूबते नजर आए। ना तो अब तक नालों की सफाई हो पाई और ना ही बरसाती पानी निकासी के कुछ खास प्रबंध किए गए थे। कई जगह पर काम के चलते गड्ढे खोदे गए हैं, वहां पर भी यातायात जाम की समस्या रही।

You cannot copy content of this page