जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग गु्रप की मेजबानी के लिए गुरूग्राम तैयार

Font Size

– मुख्य सचिव संजीव कौशल ने पुलिस महानिदेशक पी के अग्रवाल के साथ की तैयारियों की समीक्षा
– गुरूग्राम में पहली मार्च से आरंभ होगी एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक, आईजीआई एयरपोर्ट से गुरूग्राम तक होगा हरियाणवीं समृद्ध संस्कृति का भव्य प्रदर्शन

गुरूग्राम, 27 फरवरी। जी-20 शिखर सम्मेलन के एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की पहली से चार मार्च को होने वाली बैठक की मेजबानी के लिए गुरूग्राम पूरी तरह तैयार है। इस बैठक के लिए डेलिगेट्स के आगमन का सिलसिला शुरू हो चुका है। डेलिगेट्स के स्वागत के लिए आईजीआई एयरपोर्ट से लेकर लीला होटल तक हरियाणवीं संस्कृति का भव्य प्रदर्शन के इंतजाम किए गए हैं। इस बैठक के लिए विदेशी डेलिगेट्स का गुरूग्राम में मंगलवार 28 फरवरी से आगमन शुरू हो जाएगा। हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने सोमवार को एंटी करप्शन वर्किंग गु्रप की बैठक के लिए निर्धारित होटल द लीला एंबियंस में कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने पुलिस महानिदेशक पी के अग्रवाल के साथ अधिकारियों की बैठक लेते हुए आयोजन से जुडे विभिन्न कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को इस बार जी-20 समूह के सदस्य देशों की अध्यक्षता करने का अवसर मिला है। इस समूह के एंटी करप्शन ग्रुप की बैठक पहली मार्च से गुरूग्राम में आरंभ होगी। बैठक में शामिल होने वाले विदेशी प्रतिनिधियों को भारत की अतिथि देवो भवः की परंपरा तथा हरियाणा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का सुखद अनुभव होना चाहिए। उन्होंने इस आयोजन से गुरूग्राम वासियों के जुड़ाव के लिए आयोजित कार्यक्रमों व शहर में की गई तैयारियों की भी जानकारी ली।

मुख्य सचिव ने एंटी करप्शन वर्किंग गु्रप की बैठक के उपरांत डेलिगेट्स के भ्रमण के लिए निर्धारित स्थानों क्रमशः म्यूजियो कैमरा, सुल्तानपुर बर्ड सेन्च्युरी, ट्रांसपोर्ट म्यूजियम व प्रतापगढ़ फार्म की तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने एयरपोर्ट से लेकर बैठक के लिए निर्धारित स्थल, डेलिगेट्स के ठहरने के इंतजाम व भ्रमण स्थलों के दौरे का रूट प्लान, यातायात व सुरक्षा व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। इस बैठक के लिए पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। उन्होंने डेलिगेट्स के सम्मान में आयोजित होने वाले गाला डिनर से जुड़ी तैयारियों को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित कुमार अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि सूचना, लोकसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग हरियाणा द्वारा भ्रमण के लिए निर्धारित स्थलों का एक ब्रॉशर भी तैयार किया गया है। इस ब्रॉशर में सभी स्थलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। साथ ही इस पर एक क्युआर कोड भी प्रिंट किया गया है जिसे स्कैन करने पर इन स्थानांे का पूरा विवरण मोबाइल पर भी उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि आयोजन से लोगों के जुड़ाव के लिए सूचना जनसंपर्क विभाग की ओर से डिपार्टमेंटल होर्डिंग्स, राज्य परिवहन की बसों, बस क्यू शैल्टर, कैब, ऑटो, एलईडी स्क्रीन, वोल्वो बसों, अस्थाई होर्डिंग्स, पब्लिक यूटीलिटी, बैनर्स के साथ-साथ चण्डीगढ़ व नई दिल्ली स्थित एयरपोर्ट पर भी बैठक को लेकर ब्राडिंग की गई।

जी-20 बैठक के कॉर्डिनेटर आदित्य दहिया ने आयोजन से जुड़े सभी विषयों की बैठक में विस्तार से जानकारी दी। गुरूग्राम के डीसी निशंात कुमार यादव ने भी जानकारी देते हुए बताया कि बैठक के लिए लायजन ऑफिसर नियुक्त किए जा चुके हैं तथा भ्रमण स्थलांे पर भी गाइड व डेलिगेट्स की सुविधा से जुडे़ अन्य इंतजाम उपलब्ध रहेंगे। इस अवसर पर सूचना, लोकसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के प्रधान सचिव अनुराग अग्रवाल, जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा, पुलिस कमिश्नर कला रामचंद्रन, परिवहन आयुक्त यशेंद्र सिंह, झज्जर के डीसी कैप्टन शक्ति सिंह, नूंह के डीसी अजय कुमार सहित भारत सरकार के डीओपीटी विभाग के अतिरिक्त सचिव राहुल सिंह, संयुक्त सचिव रजत, निदेशक नीला महानंद सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page