केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने गुरुग्राम के सुल्तानपुर बर्ड सेंच्युरी में स्कूली बच्चों व स्थानीय लोगों के साथ सुना पीएम ‘मन की बात’

Font Size

-केंद्रीय मंत्री ने होली पर पीएम के ‘वोकल फॉर लोकल’ के संदेश के साथ स्वदेशी उत्पादों के इस्तेमाल व प्रमोट का किया आह्वान
-लोकतांत्रिक देश का सबसे बड़ा संवाद का कार्यक्रम है ‘मन की बात’ कार्यक्रम: भूपेंद्र यादव, केंद्रीय मंत्री

गुरुग्राम, 26 फरवरी। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से होली जैसे हमारे प्रमुख त्यौहार को ‘वोकल फॉर लोकल’ के साथ स्वदेशी उत्पादों से मनाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि होली का त्यौहार जीवन में रंगो के साथ उमंग एवं सद्भाव लेकर आता है जो सभी को एकता के सूत्र में बांधे रखता ऐसे में देश में तैयार उत्पादों को बढ़ावा मिले इसके लिए हम सभी को स्थानीय उत्पादों को प्रमोट करने के लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे। केंद्रीय मंत्री रविवार को गुरुग्राम के सुल्तानपुर बर्ड सेंच्युरी (रामसर साइट) में स्कूली बच्चों व स्थानीय लोगों के साथ प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 98वां एपिसोड सुनने उपरान्त मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे थे।


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का मन की बात कार्यक्रम किसी भी लोकतांत्रिक देश का सबसे बड़ा संवाद का कार्यक्रम है। जिसे हमारे देश के नागरिकों ने जनभागीदारी की अभिव्यक्ति का अद्भुत प्लेटफॉर्म बना दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री के संबोधन का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम ने खुशी जताई कि मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से की गई जनभागीदारी की अपील में लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। उन्होंने बताया कि पीएम ने अपने संबोधन में हरियाणा के भिवानी जिले के दुल्हेड़ी गांव का जिक्र करते हुए कहा कि कैसे उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर भिवानी जिला को स्वच्छता के शिखर पर ले जाने का बीड़ा उठाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुल्हेड़ी गांव की यह युवा शक्ति देश के अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा का मार्ग प्रशस्त कर रही है।


केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पीएम ने आज देश के साथ अपनी मन की बात में टेली मेडिकल सेवा प्रदान करने वाली ऐप ई-संजीवनी का भी जिक्र किया। इसे डिजिटल इंडिया की शक्ति बताते हुए उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए यह जीवन रक्षा ऐप बन रही है। उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी के माध्यम से स्वास्थ्य परामर्श पाने वालों का आंकड़ा 10 करोड़ को भी पार कर चुका है।


उन्होंने कहा कि आपदा के समय तकनीक का लाभ कैसे उठाया जाए संजीवनी एप्प इसका जीवंत उदाहरण है ।कोरोना काल में यह ऐप वरदान साबित हुई थी। रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 98वें कड़ी में उन्होंने ई-संजीवनी ऐप का इस्तेमाल करने वाले डॉ और मरीज से संवाद भी किया और जाना की कैसे ऐप लोगों के जीवन को बदल रही है। प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया की शक्ति का जिक्र करते हुए कहा कि हाल के दिनों में भारत के यूपीआई और सिंगापुर के पे-नाउ की क्रास बॉर्डर कनेक्टिविटी ऐप के बारे में भी बताया। इसके माध्यम से दोनों देशों के लोग आपस में सस्ती दरों पर सुलभ पैसे ट्रांस्फर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत का ई संजीवनी एप्प हो या यूपीआई ये दोनों ही ‘ईज ऑफ लिविंग’ को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हुए हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज मन की बात कार्यक्रम में 75 वेटलैंड साइट्स की डेवलोपमेन्ट की बात करने के साथ साथ देश की मूल कलाओं के लिए काम कर रहे लोगों व देश की सांस्कृतिक विरासत को जिंदा रखने के उनके प्रयासों की भी प्रशंसा की है।


इस अवसर पर गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव , गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, जिला महामंत्री महेश यादव, मनीष सैदपुर, ललित गाडोली, मान सिंह, सत्यवीर गांधी व वेदप्रकाश यादव सहित आसपास के क्षेत्र से आए अनेक गणमान्य उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page