डीसी ने अमृत सरोवर कार्यक्रम से जुड़े कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश

Font Size


डीसी निशांत कुमार यादव ने अमृत सरोवर योजना की समीक्षा बैठक को किया संबोधित

  • डीसी ने दी जानकारी, मुख्य सचिव संजीव कौशल सोमवार को जिला में अमृत सरोवर साइट का करेंगे दौरा
  • भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की वीडियो कांफ्रेंस से समीक्षा बैठक के उपरांत डीसी ने कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों को दिए निर्देश
    गुरुग्राम, 25 फरवरी। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत भारत सरकार ने जल संरक्षण, वर्षा के जल का संचयन व पारंपरिक जलाश्यों विकसित व पुनर्जीवित करने अमृत सरोवर योजना आरंभ की है। गुरुग्राम जिला में इस कार्यक्रम के तहत 24 तालाबों पर काम पूरा हो चुका और शेष पर योजना के तहत कार्य प्रगति पर है। उन्होंने यह बात शनिवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में अमृत सरोवर परियोजना के तहत जारी कार्यों की समीक्षा बैठक में यह बात कही।
    इससे पहले भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर जल शक्ति अभियान के तहत अमृत सरोवर कार्यक्रम के तहत जारी कार्यों की राज्यवार समीक्षा। गुरुग्राम जिला से विकास एवं पंचायत विभाग के महानिदेशक संजय जून व डीसी निशांत कुमार यादव भी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बैठक में शामिल हुए।

  • वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत डीसी ने बताया कि हरियाणा मुख्य सचिव संजीव कौशल सोमवार को गुरुग्राम में योजना की प्रगति की समीक्षा करने के साथ-साथ सोहना ब्लॉक के गांव हरियाहेड़ा व गांव दोहला में साइट विजिट भी करेंगे। डीसी ने अमृत सरोवर कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए बताया कि योजना के तहत जिला में 46 तालाबों का निर्माण कार्य विकास एवं पंचायत विभाग व 29 तालाबों का निर्माण कार्य शहरी स्थानीय निकायों द्वारा किया जाना है। जिसमें से 24 अमृत सरोवर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। वहीं बाकी अन्य सरोवरों के निर्माण कार्य प्रगति पर है। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि वे भी पूर्व में कई बार अमृत सरोवर साइट्स पर जारी कार्यों का निरीक्षण कर चुके हैं।

  • डीसी ने जिला में योजना के तहत जारी कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कार्यक्रम को तेज गति से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला में अमृत सरोवर योजना के तहत चयनित तालाबों की वर्तमान स्थिति सहित विवरण की समीक्षा की। डीसी ने कहा कि यह केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। हरियाणा राज्य तालाब प्राधिकरण के माध्यम से इस योजना को सफलता से क्रियान्वित किया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत इन अमृत सरोवरों को आकर्षण का केंद्र बनाया जा रहा है।

  • उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने के दृष्टिगत इसे आजादी का अमृत महोत्सव के साथ जोड़ा है। ऐसे में निर्माण कार्यों में किसी भी स्तर पर देरी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से मिले निर्देशों के तहत प्रत्येक अमृत सरोवर का बीस से पच्चीस सदस्यों का एक यूजर ग्रुप बनाना है। जिसमें पंचायत सदस्यों सहित संबंधित गांव के मौजिज लोगों शामिल करना है। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी इस कार्य को आगामी 15 दिनों में पूरा करवाना सुनिश्चित करें।
    बैठक में सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, पंचायती राज के अधीक्षण अभियंता रूप हुड्डा, एक्सईएन सुधीर मोहन सहित गुरुजल सोसाइटी के सदस्य व अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page