वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन : भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत प्राथमिकताओं में से एक

Font Size

भारत, अमेरिका, ब्राजील अन्य इच्छुक देशों के साथ मिलकर एक वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन के विकास की दिशा में काम करेंगे

इसका उद्देश्य सहयोग को सुगम बनाना और परिवहन क्षेत्र सहित टिकाऊ जैव ईंधन के उपयोग में तेजी लाना है

नई दिल्ली : प्रमुख जैव ईंधन उत्पादकों और उपभोक्ताओं के रूप में, भारत, अमेरिका, ब्राजील अन्य इच्छुक देशों के साथ मिलकर एक वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन के विकास की दिशा में काम करेंगे। इस गठबंधन का उद्देश्य सहयोग को सुगम बनाना और परिवहन क्षेत्र सहित टिकाऊ जैव ईंधन के उपयोग में तेजी लाना है। यह बाजारों को सुदृढ़ बनाने, वैश्विक जैव ईंधन व्यापार को सुगम बनाने, ठोस नीति सबक साझा करने के विकास और विश्‍व भर में राष्ट्रीय जैव ईंधन कार्यक्रमों के लिए तकनीकी सहायता के प्रावधान पर बल देगा। यह पहले से लागू सर्वोत्तम कार्य योजनाओं और सफलता मामलों पर भी बल देगा।

यह गठबंधन विद्यमान क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ-साथ स्वच्छ ऊर्जा मंत्रालयी बायोफ्यूचर प्लेटफॉर्म, मिशन नवोन्‍मेषण जैव ऊर्जा पहलों, वैश्विक जैव ऊर्जा साझेदारी (जीबीईपी) सहित जैव ऊर्जा, जैव आर्थिकी और ऊर्जा पारगमन क्षेत्रों में अधिक व्यापक रूप से पहलों के सहयोग से काम करेगा।

वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन भारत के जी20 अध्‍यक्षता के तहत प्राथमिकताओं में से एक है और इसकी घोषणा भारत ऊर्जा सप्ताह 2023 के दौरान पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस एवं आवास तथा शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप एस पुरी द्वारा की गई थी।

You cannot copy content of this page