आइकैट मानेसर में आयोजित तीन तकनीकि सत्रों में ई वी, हाइड्रोजन और बायो फ्यूल पर विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा किए

Font Size

सुभाष चौधरी /The Public World

गुरुग्राम । केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय की प्रमुख संस्था इंटरनेशनल सेंटर फॉर आटोमोटिव टेक्नोलॉजी मानेसर की ओर से आयोजित “पंचामृत की ओर” सम्मेलन में आज तीन तकनीकी सत्र का आयोजन किया गया। इसमें आमंत्रित विशेषज्ञों की ओर से इलेक्ट्रिकल व्हीकल, हाइड्रोजन फ्यूल और बायो फ्यूल की संभावनाओं और इससे जुड़े विभिन्न तकनीकी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इस सत्र में तीनों ही प्रमुख उभरते हुई क्षेत्रों की औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सत्र के अंत में संबंधित विषयों पर प्रश्नोत्तरी सेशन का भी आयोजन किया गया। आइकैट प्रबंधन की ओर से सभी विशेषज्ञों को मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया गया।

आइकैट मानेसर में आयोजित तीन तकनीकि सत्रों में ई वी, हाइड्रोजन और बायो फ्यूल पर विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा किए 2

प्रथम तकनीकी सत्र में इलेक्ट्रिकल व्हीकल मार्चिंग इंटू नेट जीरो विषय पर विस्तार से चर्चा की गई । विशेषज्ञों ने इसमें प्रेजेंटेशन के माध्यम से इनकी तकनीकी व्यवहारिक और व्यावसायिक संभावनाओं को लेकर अपने विचार रखे। इस सेशन की अध्यक्षता डॉ नलिन सिंघल सीएमडी बीएचईएल ने की जबकि सह अध्यक्ष के रूप में सुशांत नाईक, ग्लोबल हेड, गवर्मेंट एंड पब्लिक अफेयर्स अफेयर्स , टाटा मोटर्स मौजूद थे। ओमेगा सेकी मोबिलिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर उदय नारंग ने टू व्हीलर और थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिकल वाहनों की भारत में संभावना पर प्रकाश डाला।

सत्र के दौरान जी ढिल्लो सी ई इस ने इलेक्ट्रिकल व्हीकल इकोसिस्टम पर विस्तार से बात की जबकि ओके इलेक्ट्रिकल व्हीकल के एमडी अंशुल गुप्ता ने फ्यूचर ऑफ एनर्जी स्टोरीज फॉर इलेक्ट्रिकल व्हीकल को लेकर चर्चा की और औद्योगिक प्रतिनिधियों के सवालों के जवाब दिए।

आइकैट मानेसर में आयोजित तीन तकनीकि सत्रों में ई वी, हाइड्रोजन और बायो फ्यूल पर विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा किए 3

दूसरे तकनीकी सत्र में Hydrogen Session – Towards
the next level Energy Solutions Bio-Fuel – Penetrating पर बात की गई। इस सत्र में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय के संयुक्त सचिव विजय मित्तल ने अध्यक्षता की जबकि सह अध्यक्ष के रूप में आर के मल्होत्रा प्रेसिडेंट , हाइड्रोजन एसोसिएशन एंड प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस ऑफ प्रैक्टिस (Adjunct) आई आई टी -डी सह अध्यक्ष थे।

इस सत्र में डॉ अनुराधा गणेश , डायरेक्टर एंड चीफ टेक्निकल एडवाइजर क्यूमिन्स टेक्नोलॉजी इंडिया की ओर से Destination Zero – Role of H2 ICE विषय पर व्याख्यान दिया गया। साथ ही अनूप भट्ट एग्जीक्यूटिव वी पी एमएसआईएल की ओर से Promising Pathway for Net Zero विषय पर अपने अनुभव साझा किए गए। इस सत्र में एस डालवी सीनियर वी पी , सीसीओ टीकेएमएल ने Hydrogen Society –
Sustainability विषय पर विभिन्न पहलुओं को समझाने की कोशिश की।

आइकैट मानेसर में आयोजित तीन तकनीकि सत्रों में ई वी, हाइड्रोजन और बायो फ्यूल पर विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा किए 4

Bio-Fuel – Penetrating the Non Fossils विषय से संबंधित तकनीकि स्तर में तीन प्रेजेंटेशन दिए गए। इसमें डॉ एस एस वी रामकुमार डायरेक्टर आईओसीएल ने अध्यक्षता की जबकि सचिन अग्रवाल वी पी वीईसी सह अध्यक्ष थे। इसमें अजय कुमार जीएम एम एसआईएल की ओर से Bio-fuel : Indian Perspective पर प्रेजेंटेशन दिया गया जबकि दिनेश गोयल वीपी ए वी एल -आईटीसी ने Global Trend in
Bio-Fuel Technology विषय पर प्रेजेंटेशन के माध्यम से कई अति महत्वपूर्ण पहलुओं को रेखांकित किया।

तकनीकि सत्र के सफल आयोजन की व्यवस्था में आइकैट के अधिकारी दीपक जोशी, अदिति सेठी और मोनल हस्ती ने महती भूमिका अदा की।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page