उपायुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए व्यवस्थाओं की समीक्षा की

Font Size


-गरिमापूर्ण, भव्य व शानदार तरीके से मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस समारोह : डीसी गुरुग्राम


गुरुग्राम, 23 जनवरी। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि गुरुग्राम जिला में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह का जिला स्तर व उपमंडल स्तर का आयोजन गरिमापूर्ण, भव्य व शानदार ढंग से किया जाएगा। देश भक्ति व विभिन्न लोक संस्कृति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र बिंदू रहेंगे। स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के परिजनों को उनके घर जाकर जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

उपायुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए व्यवस्थाओं की समीक्षा की 2

डीसी श्री यादव लघु सचिवालय स्थित सभागार में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा के दृष्टिगत अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। बैठक में उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में मनाया जाएगा जहां पर हरियाणा के कृषि मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। वहीँ आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हरियाणा सरकार द्वारा की गई नई पहल के तहत इस बार जिला में उपमंडल स्तर पर भी गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि मानेसर उपमंडल में गणतंत्र दिवस समारोह नखड़ोला में आयोजित किया जाएगा जहां विधायक गोपाल कांडा राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इसी प्रकार पटौदी उपमंडल में यह समारोह राजकीय बाल उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया जाएगा जहां पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। उपायुक्त ने बताया कि सोहना उपमंडल में ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित समारोह में विधायक प्रवीण डागर मुख्यातिथि होंगे। वहीँ बादशाहपुर उपमंडल में विधायक राजेश नागर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, यह कार्यक्रम सेक्टर 43 स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस को लेकर मंगलवार को सभी आयोजन स्थल पर फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित की जाएगी।


उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को समारोह की रूपरेखा बताते हुए कहा कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के निर्धारित समयानुसार मुख्यातिथि द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। इससे पहले मुख्यातिथि द्वारा संबंधित आयोजन स्थल के नजदीक स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित किए जाएंगे। मुख्यातिथि द्वारा राष्ट्रीय फहराने के बाद परेड का निरीक्षण किया जाएगा तथा जिला वासियों को संबोधित करेंगे व भव्य मार्च पास्ट की सलामी लेंगे। राष्ट्रीय गान के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन किया जाएगा।


इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समारोह में किसी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए। समारोह में जो भी कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे वे आकर्षक होने चाहिए। स्टेज पर बैठने के लिए ठीक प्रकार से व्यवस्था हो।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पर्व पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम देशभक्ति से ओत-प्रोत रहेंगे और स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रखते हुए समारोह को मनाया जाएगा। उन्होंने समारोह स्थल व आसपास के क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस भारत का राष्ट्रीय पर्व है ऐसे में कार्यक्रम को लेकर जिस भी विभाग की जो जिम्मेदारी सौंपी गई है उसको पूरी संजीदगी के साथ से पालन किया जाए।


बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, नगराधीश दर्शन यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम के एसडीएम रविन्द्र यादव, पटौदी के एसडीएम संजीव सिंगला, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: