उत्तर भारत में भयंकर ठंड की मार, घने कोहरे के कारण 15 फ्लाइटें लेट

Font Size

नई दिल्ली : उत्तर भारत के लोग भयंकर ठंड की मार झेल रहा है. घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी बहुत कम हो गई है. एक तरफ ट्रेन और फ्लाइट्स में देरी हो रही है तो दूसरी तरफ हाई वे, एक्सप्रेस वे और स्टेट हाई वे पर ट्रैफिक जाम के हालात से हजारों वाहनों को गुजरना पडा. ख़ास कर गुरुग्राम और दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस को इस कड़ाके की ठण्ड में वाहनों की आवाजाही को सुचारू बनाने में भारी मशक्कत करनी पड़ी. ट्राफिक की गति धीमी होने की वजह से कई लोग की फ्लाइट और ट्रेन छूट गई.

आज दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस और पालम में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकतर भागों में घना कोहरा छाया रहा. इससे हवाई, रेल और सड़क यातायात बुरी तरफ प्रभावित हुआ.

खबर है कि खराब विजिबिलिटी के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से कुल 5 फ्लाइट्स को जयपुर डायवर्ट किया गया है. इससे पहले शारजाह से दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक फ्लाइट को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया था. खराब मौसम की वजह से करीब 15 फ्लाइटें लेट हुई हैं. आई जी आई एअरपोर्ट दिल्ली के एक अधिकारी के अनुसार घने कोहरे की कारण फ्लाइट को उड़ने और उतरने में कठिनाई हो रही है इसलिए उसे डाइवर्ट किया गया.

दूसरी तरफ घने कोहरे के कारण दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक जाम की स्थिति कई घंटे तक बनी रही. हजारों लोग अपने कार्यालय देरी से पहुंचे. दिल्ली से गुरुग्राम आने वाली लेन हो या गुरुग्राम से दिल्ली जाने वाली लेन लोगों को अपने गंतव्य तक पहुँचने में बेहद कठिनाई का सामना करना पडा .

बता दें कि दिल्ली हरियाणा और आसपास के  शहरों पर जम्मू-कश्मीर के मौसम का सीधा असर पड़ता है. जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश और हिमपात के साथ मौसम बेहद खराब रहा. मौसम विभाग का कहना है कि आगे दो दिन तक इसी तरह के हालात बने रहेंगे. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में मुख्य रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है. न्यूनतम तापमान श्रीनगर में 0.9, पहलगाम में माइनस 0.7 और गुलमर्ग में माइनस 2.5 डिग्री सेल्सियस रहने की खबर है .

उधर यूपी के कानपुर में अबतक ठंड के कारण 114 लोगों की मौत हो चुकी है. एक दिन पहले 16 लोगोंं की मौत हुई थी. परसों तक कानपुर में कुल 98 की मौत हुई थी.

%d bloggers like this: